बिहार

bihar

बल्थरी चेकपोस्ट पर प्रवासियों की नहीं हो रही कोरोना जांच, यूपी-बिहार सीमा से रोजाना सैकड़ों बसें होती हैं पार

By

Published : Apr 22, 2021, 1:46 PM IST

बल्थरी चेकपोस्ट

गोपालगंज जिले की यूपी बिहार सीमा पार कर विभिन्न राज्यों दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र, पंजाब से लोग आसानी से आ जा रहे हैं. लेकिन जिले की सीमा पर इन लोगों की ना ही स्क्रीनिंग हो रही है और ना ही कोरोना की जांच हो रही है.

गोपालगंज:जिले के कुचायकोट प्रखण्ड स्थित यूपी बिहार को जोड़ने वाली सीमा के पास स्थित बल्थरी चेक पोस्ट द्वारा प्रवासी मजदूरों का लागतार आना जारी है. विभिन्न राज्यों से रोजाना हजारों प्रवासी मजदूर इसी चेकपोस्ट से होकर बिना कोरोना जांच कराए ही गुजर रहे हैं. जिला प्रशासन की ओर से अभी तक जांच की कोई व्यवस्था नहीं की गई है. जिससे संक्रमण का खतरा लगातार बना हुआ है.

ये भी पढ़ें-स्पेशल ट्रेन से आये 3 यात्री कोरोना पॉजिटिव, होम क्वारंटाइन की सलाह

प्रवासियों की घर वापसी
दरअसल, कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के साथ ही लोगों की घर वापसी होने लगी है. विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन लगने के कारण फैक्ट्रियां बंद हो रही हैं. जिससे प्रवासी मजदूर अब अपने गांव लौटने लगे हैं. ऐसे में गोपालगंज जिले की यूपी-बिहार सीमा पार कर विभिन्न राज्यों दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र, पंजाब से लोग आसानी से आ जा रहे हैं. औसतन हर दिन प्रवासी मजदूरों से भरी 150 से 200 बसे इस चेकपोस्ट से गुजरती हैं. जिसमें हजारों प्रवासी सवार होते हैं, लेकिन जिले की सीमा पर इन लोगों की ना ही स्क्रीनिंग हो रही है और ना ही कोरोना की जांच हो रही है. लोगों की स्क्रीनिंग या फिर जांच करके चिह्नित नहीं किया जा रहा है. जिले की सीमा पर दूसरे प्रांतों से आने वालों के लिए चेकिंग प्वाइंट तक की व्यवस्था नहीं है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

ये भी पढ़ें-कोरोना लेकर बिहार में इंट्री कर रहे प्रवासी! पटना जंक्शन पर एक दिन में मिले 41 पॉजिटिव

स्क्रीनिंग की व्यवस्था
हालांकि, यहां बीते साल कोरोना की दस्तक के साथ ही स्क्रीनिंग की व्यवस्था चालू कर दिया गया था. हर प्रवासी मजदूरों को रोक कर उसकी जांच की व्यवस्था थी तब संक्रमण कुछ कम थी और पहले स्टेज में थी लेकिन वर्तमान समय यह दूसरे स्टेज में संक्रमण पहुंचने और संक्रमण की गति बढ़ने मौतों की संख्या बढ़ने के बावजूद भी यहां कोई ठोस पहल नहीं की जा रही है. प्रशासनिक व्यवस्था की पड़ताल करने ईटीवी भारत की टीम जब बल्थरी चेकपोस्ट पहुंची तो कई चौकाने वाली तस्वीरें सामने आई. पड़ताल के दौरान लगातार प्रवासी मजदूरों से भरी हुई बसें पार करती हुईं नजर आईं. कई प्रवासी मजदूर बसों से उतर कर इधर उधर घूमते रहे लेकिन सबसे आश्चर्य की बात यह थी कि जिला प्रशासन द्वारा इन प्रवासी मजदूरों के लिए जांच की कोई व्यवस्था नहीं थी. हालांकि, बसों में बैठे प्रवासियों का मास्क और सोशल डिस्टेंस की जांच की जा रही थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details