बिहार

bihar

गोपालगंज: मजदूरी कर बने फैक्ट्री के मालिक, अब बेरोजगारों को दे रहे रोजगार

By

Published : Feb 14, 2020, 8:53 PM IST

Updated : Feb 14, 2020, 9:44 PM IST

अनूप ने सोचा कि कुछ ऐसा काम किया जाए, जिससे खुद के अलावा दूसरों का भी पेट भर सके. जिसके बाद अनूप ने गांव की जमीन गिरवी रख एग-ट्रे फैक्ट्री की शुरूआत की और अब लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं.

gopalganj
मजदूरी कर बने फैक्ट्री के मालिक

गोपालगंज: जिले के भुआली टोला गांव निवासी वासुदेव सिंह के बेटे अनूप कुमार कड़ी मेहनत और लगन के दमपर कई बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार की व्यवस्था कर रहे हैं. अब गांव के बेरोजगार युवकों को दूसरे काम की तलाश में पलायन नहीं करना पड़ रहा है. युवाओं को अब अपने गांव मे ही दो जून की रोटी के लिए पर्याप्त व्यवस्था मिल गई है. जिससे युवाओं में भी काफी खुशी है.

किसी वक्त अनुप कुमार सिंह को कोई रोजगार नहीं मिल रहा था. घर में आर्थिक तंगी के चलते वह काफी परेशान रहते थे. जिसके बाद अनूप रोजगार की तलाश में कई जगह भटके, लेकिन अच्छी नौकरी नहीं मिली. जिसके बाद अनूप ने कुछ पैसों का बंदोबस्त कर खुद की फैक्ट्री लगा डाली. इस फैक्ट्री में अनूप रद्दी कागज और गत्ते से अंडे की ट्रे बनाने का काम करते हैं. वहीं, दर्जनों लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं.

पेश है रिपोर्ट

इंटर तक की है पढ़ाई
अनूप कुमार ने गांव से ही इंटर तक शिक्षा प्राप्त की है. अनूप ने बताया कि वह रोजगार की तलाश में कई फैक्ट्रियों मे काम कर चुके हैं. दो जून की रोटी के लिए उन्होंने मजदूरी भी की. बताया कि हरियाणा की एग ट्रे बनाने की फैक्ट्री में काम करने के बाद उन्होंने सोचा कि ऐसा ही काम खुद किया जाए, जिससे खुद के अलावा दूसरों का भी पेट भर सके. जिसके बाद अनूप ने गांव की जमीन गिरवी रख हरियाणा से अंडे की ट्रे बनाने की मशीन खरीदी और अब खुद के काम के साथ ही लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं.

अंडे की ट्रे फैक्ट्री

दिनों-दिन बढ़ रही एग-ट्रे की मांग
अनूप ने बताया कि अंडा उत्पादन के क्षेत्र में युवा आगे आ रहे हैं. जिससे एग ट्रे की मांग भी बढ़ने लगी है. जिसको देखते हुए कबाड़ के कागज से जिले में ही एग ट्रे बनाने की शुरुआत की. यहां के बने एग ट्रे की मांग अब अन्य जिले में बढ़ने लगी है. यहां से सिवान, छपरा, बेतिया, मुजफ्फरपुर के साथ ही सीमावर्ती उत्तर प्रदेश के कुशीनगर और देवरिया में एग-ट्रे की सप्लाई जा रही.

फैक्ट्री में काम करते लोग

सरकार से नहीं मिलती कोई मदद
अनूप ने बताया की सरकार की ओर से बेरोजगारों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. साथ ही उद्योग धंधे को बढ़ावा देने की बात की जाती है. लेकिन हम लोगो को कभी सरकारी सुविधाएं नहीं मिलीं. अगर सरकार के तरफ से कोई सुविधा मिलती तो इस फैक्ट्री के जरिए और भी लोगों को रोजगार मिल सकता है.

Last Updated : Feb 14, 2020, 9:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details