बिहार

bihar

मगध विश्वविद्यालय में छात्रों का 7वें दिन भी धरना जारी, IIM को अधिकृत भवन खाली करने की मांग

By

Published : Jan 28, 2021, 12:28 PM IST

मगध विश्वविद्यालय में पिछले सात दिनों से छात्रों का धरना प्रदर्शन जारी है. प्रदर्शनकारी छात्रों का कहना है कि जब तक तीन सूत्रीय मांगों पर को पूरा नहीं किया जाता. तब तक धरना प्रदर्शन जारी रहेगा.

Students protest in Magadh University
Students protest in Magadh University

गया : मगध विश्वविद्यालय बचाओ संघर्ष समिति के बैनर तले चल रहे अनिश्चितकालीन धरना का सातवें दिन भी जारी है. छात्रों के समर्थन में आज पालीगंज विधायक संदीप सौरभ के शामिल होने की चर्चा है.

तीन सूत्रीय मांगों को लेकर धरना
दरअसल मोर्चा से जुड़े छात्र आई.आई.एम. द्वारा किए जा रहे मगध विश्वविद्यालय की भूमि अधिग्रहण के खिलाफ है. इन छात्रों का कहना है कि जब तक सरकार हमारी मांग मान नहीं लेती है तब तक आंदोलन अनिश्चितकालीन जारी रहेग. हम सभी छात्र विश्वविद्यालय के खिलाफ नहीं हैं. छात्रों ने गणतंत्र दिवस के सम्मान में अपने-अपने कंधे पर तिरंगा बेच लगाया और विश्वविद्यालय परिसर में झंडोत्तोलन में हिस्सा लिया.

अधिकृत भवन खाली करने तक आंदोलन
बुधवार को छात्रों से मगध विश्वविद्यालय के कुलपति और गया सदर एसडीओ ने बातचीत की लेकिन बात नहीं बनी. छात्रों ने साफ शब्दों में कह दिया कि जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं की जाती है तब तक आंदोलन निश्चित रूप से जारी रखेंगे. छात्रों का कहना है कि आईआईएम द्वारा अधिकृत की गई भवन को सरकार विश्वविद्यालय को वापस दे और मगध विश्वविद्यालय के कैंपस में खाली पड़ी भूमि पर आईआईएम अपना भवन निर्मित करें.

आपको बता दें कि आईआईएम संस्थान को मगध विश्वविद्यालय परिसर में जमीन दिया गया था. साथ ही पूर्व से निर्मित हॉस्टल और आवासों को भी संस्थान को दे दिया गया है. पूर्व निर्मित भवनों को आईआईएम को देने का विरोध छात्र कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details