बिहार

bihar

श्रद्धालुओं के लिए 138 दिनों बाद खुला महाबोधी मंदिर, 'NO मास्क, NO एंट्री' का सख्ती से पालन

By

Published : Aug 27, 2021, 2:03 PM IST

कोरोना संक्रमण से बचाव के मद्देनजर 10 अप्रैल से बंद विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर का पट आज से आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है. मंदिर परिसर में मास्क के साथ ही प्रवेश अनिवार्य किया गया है.

महाबोधी मंदिर
महाबोधी मंदिर

गया:देशभर मेंकोरोना महामारीसे (Covid-19) बचाव को लेकर सभी राज्य की सरकारों ने धार्मिक स्थलों को बन्द करने का निर्देश जारी किया था. लंबे अरसे के बाद गुरुवार से धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति दी गयी. वहीं, बिहार के गया जिले में स्थित विश्व धरोहर महाबोधि मन्दिर (Mahabodhi Temple) को शुक्रवार की सुबह बौद्ध परंपरा के तहत पूजा-पाठ कर खोला गया.

इसे भी पढ़ें:मंगला आरती कर 140 दिन बाद खोला गया विष्णुपद मंदिर, मास्क के साथ ही प्रवेश की अनुमति

दरअसल कोरोना से बचाव को लेकर बिहार में धार्मिक स्थलों को बंद कर दिया गया था. लगभग 138 दिनों के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार(Chief Minister Nitish Kumar) के आदेश पर पूरे बिहार में भगवान और भक्तों के बीच की दूरी को खत्म कर दी गई. इसके साथ ही विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर का पट भी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया.

देखें रिपोर्ट.

ये भी पढ़ें:सावन पूर्णिमा के मौके पर विष्णुपद मंदिर में अनाज से किया गया अलौकिक श्रृंगार

'कई महीनों के बाद महाबोधि मंदिर को श्रदालुओं के लिए खोल दिया गया है. आज सुबह पांच बजे गर्भगृह में पूजा करके मन्दिर का पट खोला गया है. इस दौरान मन्दिर में सोशल डिस्टेसिंग का पालन सख्ती से करवाया गया. मंदिर परिसर में नो मास्क नो एंट्री का पालन कराया जा रहा है. हमलोग कोविड से बचाव के लिए पूरी व्यवस्था तैयार कर रखे हैं. मंदिर पूर्व के समय के अनुसार सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक के लिए खोली जाएगी.'-एन दोरजे, बीटीएमसी सचिव

एन दोरजे ने बताया कि मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था भी चुस्त-दुरुस्त है. हालांकि अभी बहुत कम श्रद्धालु मंदिर में प्रेवश कर रहे हैं. गर्भगृह में एक बार में दस श्रद्धालुओं को ही जाने की अनुमति दी गई है. वहीं, बोधगया में अक्टूबर माह से पर्यटन सीजन शुरू हो जाएगा. बीटीएमसी ने महाबोधी मंदिर में बौद्ध पूजा करवाने के लिए जिला प्रशासन और राज्य सरकार के पास अनुरोध पत्र भी भेज दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details