बिहार

bihar

बोधगया को साफ और सुन्दर बनाने के लिए करोड़ों का डीपीआर तैयार, केन्द्र की मंजूरी का इंतजार

By

Published : Aug 1, 2019, 4:20 PM IST

गया में सीवरेज सिस्टम को डेवलप करने के लिए गुजरात के कंसल्टेट टीम ने सीवरेज एवं ड्रेनेज सिस्टम को डेवलप करने का जिम्मा लिया है. राज्य सरकार ने गया-बोधगया के डेवलपमेंट के लिए एक हजार करोड़ की योजना को स्वीकृत करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा दिया है.

बैठक में शामिल अधिकारी

गया:शहर के सीवरेज सिस्टम को डेवलप करने के लिए 45 करोड़ का डीपीआर तैयार किया गया है. गुजरात के कंसल्टेट टीम ने सीवरेज एवं ड्रेनेज सिस्टम को डेवलप करने का जिम्मा लिया है. राज्य सरकार ने गया-बोधगया के डेवलपमेंट के लिए एक हजार करोड़ की योजना को स्वीकृत करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा दिया है.

गुजरात की टीम ने तैयार किया DPR
जिले के नगर निगम क्षेत्र में सीवरेज एवं ड्रेनेज सिस्टम को डेवलप करने के लिए राशि को मंजूर मिल गई है. इसे लेकर गुजरात से 4 सदस्य टीम ने सीवरेज सिस्टम पर खर्च होने वाली राशि का डीपीआर तैयार कर लिया है. इसे लेकर नगर निगम के सभाकक्ष में एक विशेष बैठक संपन्न हुई. इस विशेष बैठक में मेयर वीरेंद्र पासवान उर्फ गणेश पासवान, डिप्टी मेयर मोहन श्रीवास्तव, उप नगर आयुक्त सहित कई वार्ड पार्षद एवं अधिकारी शामिल हुए.

बैठक की जानकारी देते नगर निगम अधिकारी

4 फेज में खर्च की जाएगी राशि
इस दौरान डिप्टी मेयर मोहन श्रीवास्तव ने कहा कि गया नगर निगम क्षेत्र में सीवरेज सिस्टम को डेवलप करने के लिए 300 करोड़ की राशि खर्च होगी. यह राशि 4 फेज में खर्च की जाएगी. जिसके तहत फल्गु नदी के आसपास और मानपुर शहर सहित कई बड़े नालों का जीर्णोद्धार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसके लिए गुजरात की कंसल्टेट टीम को डीपीआर बनाने का प्रस्ताव दिया गया है.

45 करोड़ होगा खर्च
गुजरात से आई टीम ने गया शहर एवं मानपुर शहर का निरीक्षण करने के बाद डीपीआर तैयार कर लिया है. इसके तहत फर्स्ट फेज में गया शहर में सीवरेज सिस्टम को डेवलप करने पर 38 करोड़ की राशि खर्च होगी. वहीं दूसरे फेज में 6 करोड़ 8 लाख की राशि खर्च होगी. इस तरह कुल मिलाकर लगभग 45 करोड़ की राशि सिर्फ सीवरेज सिस्टम को डेवलप करने पर खर्च की जाएगी.

बैठक में शामिल अधिकारी

चिल्ड्रन पार्क का भी किया जाएगा निर्माण
उन्होंने कहा कि इसके अलावा शहर के कुजापी एवं मानपुर के कई बड़े नालों का जीर्णोद्धार भी किया जाएगा. उन्होंने यह भी बताया गया नगर निगम के तरफ से गया-पटना मुख्य मार्ग स्थित पहास्वर मोहल्ला के समीप बहुत बड़ा चिल्ड्रन पार्क बनाया जा रहा है. जिसका कार्य प्रगति पर है. इसमें लोग अपने पूरे परिवार के साथ इस चिल्ड्रन पार्क में आकर आनंद उठा सकेंगे.

3 अगस्त को विशेष बैठक
उन्होंने कहा कि इन सब कार्यों के बावजूद मेयर एवं डिप्टी मेयर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की बात पार्षदों ने कही है. जिसे लेकर आगामी 3 अगस्त को गया नगर निगम कार्यालय में विशेष बैठक का आयोजन किया गया है. जिसमें अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी.
नालों का होगा निर्माण
वहीं गुजरात से आई कंसल्टेट टीम ने बताया कि गया शहर में 6 किलोमीटर एवं मानपुर शहर में सीवरेज सिस्टम को डेवलप करने को लेकर डीपीआर तैयार कर लिया गया है. इसके लिए बड़े पैमाने पर नालों का निर्माण किया जाएगा. खासकर मानपुर शहर में नारायण नगर, लखीबाग से लेकर अलीगंज तक नाले का निर्माण किया जाएगा.

Intro:गया शहर के सीवरेज सिस्टम को डेवलप करने के लिए 45 करोड़ का डीपीआर तैयार,
गुजरात से आई कंसल्टेट टीम ने सीवरेज एवं ड्रेनेज सिस्टम को डेवलप करने का लिया जिमा,
राज्य सरकार ने गया-बोधगया के डेवलपमेंट के लिए एक हजार करोड़ की योजना को स्वीकृत करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा,
मेयर व डिप्टी मेयर के खिलाफ 3 अगस्त को लाया जाएगा अविश्वास प्रस्ताव,
अविश्वास प्रस्ताव को लेकर होगी विशेष बैठक।


Body:गया: गया नगर निगम क्षेत्र में सीवरेज एवं ड्रेनेज सिस्टम को डेवलप करने के लिए करोड़ों की राशि मंजूर की गई है। इसे लेकर गुजरात से आई 4 सदस्य टीम ने सीवरेज सिस्टम पर खर्च होने वाली राशि का डीपीआर तैयार कर लिया है। इसे लेकर आज नगर निगम के सभाकक्ष में एक विशेष बैठक संपन्न हुई। इस विशेष बैठक में मेयर वीरेंद्र पासवान उर्फ गणेश पासवान, डिप्टी मेयर मोहन श्रीवास्तव, उप नगर आयुक्त सहित कई वार्ड पार्षद एवं अधिकारी शामिल हुए।
इस दौरान डिप्टी मेयर मोहन श्रीवास्तव ने कहा कि गया नगर निगम क्षेत्र में सीवरेज सिस्टम को डेवलप करने के लिए 3 सौ करोड़ की राशि खर्च होगी। यह राशि 4 पेज में खर्च की जाएगी। जिसके तहत फल्गु नदी के आसपास एवं मानपुर शहर सहित कई बड़े नालों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए गुजरात की कंसल्टेट टीम को डीपीआर बनाने का प्रस्ताव दिया गया था। गुजरात से आई टीम ने गया शहर एवं मानपुर शहर का निरीक्षण करने के बाद डीपीआर तैयार कर लिया है। इसके तहत फर्स्ट फेज में गया शहर में सीवरेज सिस्टम को डेवलप करने पर 38 करोड़ की राशि खर्च होगी। वहीं दूसरे फेज में 6 करोड़ 8 लाख की राशि खर्च होगी। इस तरह कुल मिलाकर लगभग 45 करोड़ की राशि सिर्फ सीवरेज सिस्टम को डेवलप करने पर खर्च की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा शहर के कुजापी एवं मानपुर के कई बड़े नालों का जीर्णोद्धार भी किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया गया नगर निगम के तरफ से गया-पटना मुख्य मार्ग स्थित पहास्वर मोहल्ला के समीप बहुत बड़ा चिल्ड्रन पार्क बनाया जा रहा है। जिसका कार्य प्रगति पर है। इसमें बच्चों के लिए मनोरंजन एवं फूल पत्तियों से सजा हुआ बाग भी होगा। जहां लोग अपने पूरे परिवार के साथ इस चिल्ड्रन पार्क में आकर आनंद उठा सकेंगे।
वही उन्होंने कहा कि इन सब कार्यों के बावजूद मेयर एवं डिप्टी मेयर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की बात पार्षदों के द्वारा कही गई है। जिसे लेकर आगामी 3 अगस्त को गया नगर निगम कार्यालय में विशेष बैठक का आयोजन किया गया है। जिसमें अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि एक तरफ पितृपक्ष मेला को लेकर हमलोग पूरी तरह तैयारी करने में लगे हुए हैं। ताकि नालों की सफाई, शौचालय, पेयजल, बिजली की मुकम्मल व्यवस्था हो सके। लेकिन इसी बीच अविश्वास प्रस्ताव लाकर लोगों ने मनोबल तोड़ने का कार्य किया है। फिर भी हम इसके लिए तैयार हैं। अविश्वास प्रस्ताव में परिणाम चाहे जो भी हो। पितृपक्ष मेला के दौरान आने वाले तीर्थयात्रियों को कहीं कोई कमी ना हो, इसके लिए हम पूरी तरह तैयार है।
वहीं गुजरात से आई कंसल्टेट टीम के सदस्य ने बताया कि गया शहर में 6 किलोमीटर एवं मानपुर शहर में सीवरेज सिस्टम को डेवलप करने को लेकर डीपीआर तैयार कर लिया गया है। इसके लिए बड़े पैमाने पर नालों का निर्माण किया जाएगा। खासकर मानपुर शहर में नारायण नगर, लखीबाग से लेकर अलीगंज तक नाले का निर्माण किया जाएगा।
वहीं स्थानीय विधायक अवधेश कुमार सिंह ने कहा कि गया नगर निगम के तहत मानपुर के 7 वार्ड आते हैं। इन 7 वार्डों में काफी पुराने जमाने से मकान बने हुए है। जिसमें लखीबाग राणा नगर, विष्णु नगर, सिद्धार्थपुरी, कुम्हारटोली, पटवाटोली, मानपुर दुर्गास्थान आदि मोहल्लों में नाले का पानी सड़क पर बहता है। नालो की कहीं निकासी नहीं है। सबसे ज्यादा बुरी स्थिति राणा नगर की है। जहां पूरे वर्ष नालों का पानी जमा रहता है। इस मोहल्ले में रहने वाले लोग नाले के पानी से होकर गुजरते हैं। ऐसे में इन क्षेत्रों में नाले का निर्माण कराकर नालों का पानी का निकासी हो पाएगा। कुछ लोगों ने अतिक्रमण कर नाले पर मकान बना लिया है। ऐसे में उन लोगों को समझाकर इन क्षेत्रों में नाले का निर्माण कराया जा सकेगा और उन्हें सहूलियत होगी।

बाइट- मोहन श्रीवास्तव, डिप्टी मेयर, गया।
बाइट- अनुज कुमार, सदस्य, कंसल्टेंट टीम, गुजरात।
बाइट- अवधेश कुमार सिंह, स्थानीय विधायक।

रिपोर्ट- प्रदीप कुमार सिंह
गया



Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details