बिहार

bihar

पितृपक्ष के 10 दिनों बाद जागा निगम प्रशासन, विष्णुपद मंदिर इलाके में किया गया सैनिटाइजेशन

By

Published : Oct 1, 2021, 8:12 PM IST

गया जिले में पितृपक्ष के 10 दिन बीते जाने के बाद गया निगम निगम ने विष्णुपद मंदिर इलाके में शुक्रवार को मेयर के नेतृत्व में सैनिटाइजेशन अभियान चलाया.

गया विष्णुपद मंदिर का सैनिटाइजेशन
गया विष्णुपद मंदिर का सैनिटाइजेशन

गया:बिहार की धार्मिक नगरी गया (Religious City Gaya) में पितृपक्ष के दौरान पिंडदान चल रहा है. पितृपक्ष के दौरान गयाजी में देश-विदेश से श्रद्धालु पिंडदान करने आते हैं. इस साल कोरोना महामारी की वजह से पितृपक्ष के दौरान राजकीय मेला का आयोजन नहीं किया गया है. जिसकी वजह से पिंडदानियों को बुनियादी सुविधाएं भी नहीं मिल पा रही हैं. वहीं जिला प्रशासन ने कहा था कि इस दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन किया जाएगा, लेकिन पितृपक्ष के 10 दिन बीत जाने के बाद शुक्रवार को गया निगम प्रशासन ने विष्णुपद मंदिर में (Sanitization In Vishnupad Temple Area ) सैनिटाइजेशन का कार्य किया.

इसे भी पढ़ें : पितृपक्ष : गया में जीते जी लोग करते हैं खुद का पिंडदान, जानिए क्या है महत्व

दरअसल, पितृपक्ष के 10 दिनों तक कोविड से बचाव को लेकर विष्णुपद क्षेत्र और भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में सतर्कता को लेकर कुछ कार्य नहीं किया. 10 दिनों के बाद निगम प्रशासन ने शुक्रवार को मेयर और डिप्टी मेयर ने सड़क पर उतरकर विष्णुपद क्षेत्र का सैनिटाइजेशन किया और पिंडदानियो के बीच मास्क का वितरण किया.

देखें वीडियो

ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान गया नगर निगम का मेयर गणेश पासवान ने बताया कि पितृपक्ष शुरू होने के साथ विभिन्न माध्यमों से विष्णुपद क्षेत्र को सैनिटाइजेशन कार्य किया जा रहा था. वर्तमान में कई अन्य राज्यों में कोविड के मामले में बढ़ोतरी होने के कारण आज मेगा सेनटाइजशन का कार्य शुरू किया गया. साथ हीं पिंडदानियों और शहरवासियों को कोविड से बचाव के लिए पूरे पितृपक्ष के अवधि में सैनिटाइजशन कार्य चलेगा.

बता दें कि गया में पितृपक्ष के दौरान 10 दिनों में 50 हजार से अधिक पिंडदानी आये हैं. इसके बावजूद गया जिले में कोविड जांच काफी कम संख्या में किया जा रहा है. पूरे पितृपक्ष के अवधि के दौरान जिले में मात्र 5 कोविड के पॉजिटिव मरीज मिले हैं.

ये भी पढ़ें : पूरे विश्व में आपदा में मारे गए लोगों की आत्मा की शांति के लिए किया गया सामूहिक पिंडदान

ABOUT THE AUTHOR

...view details