बिहार

bihar

गया के देसी हाट में बिक रही विदेशी सब्जियां, अलग-अलग देश की कई वेराइटियां उपलब्ध

By

Published : Dec 24, 2022, 6:08 PM IST

बोधगया में बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के प्रवास (Dalai Lama Gaya Visit) के कारण विदेशी सैलानियों का आगमन यहां बढ़ गया है. इस कारण बोधगया में इन विदेशी मेहमानों के लिए इनके देश में उगने वाली सब्जियों की बिक्री के लिए एक विशेष हाट बनाया गया है. यहां सिर्फ विदेशी सब्जी, फल और फूल बिक रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर..

Etv Bharat
Etv Bharat

विदेशी फलों की दुकान पर खरीदारी करते बौद्ध श्रद्धालु

गया:बिहार के गया में विदेशी सब्जियों का हाट फेमस (Foreign Vegetable Market in Gaya) हो रहा है. बोधगया की पहचान इन दिनों विदेशी सब्जियों को लेकर भी बनी हुई है. दरअसल, बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा करीब एक माह के लिए बोधगया प्रवास पर हैं. इस दौरान विदेशी श्रद्धालुओं का काफी संख्या में आगमन हो रहा है. ऐसे में इन विदेशी सैलानियों के लिए बोधगया में विदेशी सब्जियों की हाट भी सज गई है. गया के कुछ जागरूक किसान विदेशी सब्जियां उगा रहे हैं. वहीं विदेशी उत्पाद वाले फल और फूल भी उगाए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ेंःबोधगया में महाकड़ाही: कालचक्र पूजा में रोज बनेगा 2 लाख 'फागलेप', 75 हजार लीटर चाय

हाट में एक दुकान पर सजी विदेशी सब्जियां

दलाई लामा के प्रवास के कारण बढ़ी विदेशियों की भीड़ः बोध गया में बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा का एक महीने के प्रवास के साथ ही तीन दिन 29, 30 और 31 दिसंबर को टीचिंग कार्यक्रम भी है. इसको लेकर विदेशी सैलानियों की काफी भीड़ उमड़ रही है. ऐसे में यहां दूसरे देशों से आने वाले लोगों के खान-पान का भी विशेष ख्याल रखा जा रहा है. इसी लिहाज से स्थानीय किसान विदेशी सब्जियों और फलों का उत्पादन भी यहां करते हैं और विदेशी सब्जी हाट में बाहर के मेहमानों के लिए यह उपलब्ध होता है.

विदेशी सब्जियों के साथ फलों की हो रही बिक्री

एक ही जगह विदेशी सब्जी, फल और फूल उपलब्धः बोधगया में विदेशी सब्जी की हाट है. यहां पर विदेशी सब्जी के साथ फल और फूल भी बिकते हैं. यहां एक ही स्थान पर विदेशियों के लिए यह तीनों चीज उपलब्ध है. ऐसे में बोधगया के इस मार्केट में विदेशियों की काफी भीड़ लगी रहती है. विदेशी बौद्ध श्रद्धालु हों या विदेशी पर्यटक, यही खरीदारी करने आते हैं और एक साथ तीनों चीजें मिल जाने के कारण उन्हें काफी सुविधाएं भी होती है. इसमें एक साथ विदेशी सब्जी, फल और फूल उपलब्ध हैं. इस तरह अपने देश की सब्जी, फल और फूल पाकर विदेशी श्रद्धालु और पर्यटक काफी खुश हो रहे हैं.

बोधगया में सब्जी खरीदते विदेशी मेहमान
देसी हाट में विदेशी सब्जियों का मजाःइस विदेशी सब्जी मार्केट में विभिन्न देशों में उगने वाली सब्जियां मिल जाती है. यहां चाइना में उगाई जाने वाली नापा गोभी, तिब्बत में उगने वाला बोक चाॅय समेत कई वेराइटियां शामिल हैं. बोधगया में विदेशी सब्जियों की बिक्री करने वाले दुकानदार बताते हैं कि हमारे पास चाइनीज नापा गोभी, बोक चाॅय, चाइनीज राई, विदेशी सलाद, मस्टर मैन, विदेशी शिमला मिर्च, विदेशी सोयाबीन-पनीर समेत अन्य सब्जियां उपलब्ध हैं.
विदेशी फूल की खरीदारी करती सैलानी

विदेशों से भी बोधगया में सस्ती मिलती हैं सब्जियांः दुकानदार मुन्ना कुमार बताते हैं कि मैं यहां विदेशी सब्जियों की बिक्री करता हूं. विदेशी सब्जियां की क्वालिटी और दाम दोनों ही सही हैं. खास बात यह है कि यह विदेशी सब्जी विदेशियों को जितने मूल्य में अपने देश से मिलती होगी, उससे सस्ती भारत के बोधगया में मिल रही है. वहीं इस मंडी के दुकानदार तेनगेन बताते हैं कि यहां चाइनीज कैबेज, बुक चाय समेत कई विदेशी सब्जियों फल बिक्री बिक्री हो रही है. बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा का आगमन हुआ है तो विदेशी श्रद्धालु काफी संख्या में आ रहे हैं.

विदेशी फूलों से सजा बाजार



"यहां चाइनीज कैबेज, बुक चाय समेत कई विदेशी सब्जियों फल बिक्री बिक्री हो रही है. बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा का आगमन हुआ है तो विदेशी श्रद्धालु काफी संख्या में आ रहे हैं" - तेनगेन, दुकानदार

बोधगया में बढ़ गई है विदेशी फल-सब्जी की बिक्रीः इसी मंडी में ड्रैगन फ्रूट समेत अन्य विदेशी फलों की भी खूूब बिक्री हो रही है. इसका स्टाॅक भी दोपहर होते-होते रोजाना खत्म हो जाता है. इस तरह विदेशी फलों की बिक्री बोधगया में काफी बढ़ी हुई है. वहीं विदेशी फूलों की भी काफी डिमांड है. फूल बेचने वाले दुकानदार के मुताबिक कलेड़ी फूल की डिमांड सबसे अधिक है. यह विदेशियों की पहली पसंद है और इसकी बिक्री खूब होती है. इस तरह यह मार्केट विदेशियों के मार्केट के रूप में जाना जाने लगा है.

बोधगया के हाट में सजी अलग-अलग देशों की सब्जियां


"मैं यहां विदेशी सब्जियों की बिक्री करता हूं. विदेशी सब्जियां की क्वालिटी और दाम दोनों ही सही हैं. खास बात यह है कि यह विदेशी सब्जी विदेशियों को जितने मूल्य में अपने देश से मिलती होगी, उससे सस्ती भारत के बोधगया में मिल रही है" - मुन्ना कुमार, सब्जी विक्रेता

ABOUT THE AUTHOR

...view details