बिहार

bihar

गया डीएम ने जिले के सभी BDO-CO के साथ की बैठक, कहा- जल्द हो नल जल का कार्य पूरा

By

Published : Feb 12, 2021, 8:17 AM IST

जिलापदाधिकारी अभिषेक सिंह ने सभी बीडीओ और सीओ के साथ बैठक किया. इस दौरान सभी अंचलों में एक-दूसरे के अंचल के अंचलाधिकारी द्वारा सभी अंचल के हल्का एक एवं दो की जांच की गई और जिला पदाधिकारी ने कई निर्देश दिये.

gaya
डीएम ने की बैठक

गया: जिलापदाधिकारी अभिषेक सिंह ने जिले के सभी बीडीओ और सीओ के साथ बैठक किया. इस दौरान दिए गए निर्देश के अनुसार 12 प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा मानपुर, टनकुप्पा, नगर, वजीरगंज, शेरघाटी, डोभी, मोहनपुर, आमस, बांकेबाजार, कोच, गुरारू और अतरी प्रखंड के दो-दो पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास योजना, जन वितरण प्रणाली की दुकान, सामुदायिक शौचालय की जांच की गई.

ये भी पढ़ें...बिहार में नाबालिग का अपहरण के बाद दुष्कर्म फिर हत्या, आरोपी के घर के पास मिली लाश

इस दौरान जिले के सभी अंचलों में एक-दूसरे के अंचल के अंचलाधिकारी द्वारा सभी अंचल के हल्का एक एवं दो की जांच की गई. जिला पदाधिकारी द्वारा सभाकक्ष में जांच कार्यों की समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी ने कई निर्देश दिये.

ये भी पढ़ें...बोले CM नीतीश- बिहार से संबंधित मुद्दों पर PM से हुई बात, हर संभव मदद का मिला आश्वासन

  • सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने क्षेत्रान्तर्गत नल-जल योजना की जांच स्वयं जाकर अवश्य करें.
  • अगर किसी वार्ड / पंचायत में नल-जल में कुछ खराबी है तो उसे 24 घंटे के अंदर ही ठीक करा दें. नल-जल योजना जहां पूर्ण हो गया है, वहां के लोगों को पेयजल अवश्य मिले, इसे सुनिश्चित करें.
  • अगर कहीं गड़बड़ी मिले तो वार्ड सदस्य/मुखिया से समन्वय स्थापित कर उसे ठीक कराये. सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी 10 दिनों के अंदर अपने क्षेत्र के नल-जल योजना को पूर्ण करना सुनिश्चित कराएं. जिन योजनाओं को पूर्ण कर लिया गया उसे अपलोड अवश्य करें.
  • अगर कोई कर्मी कहीं क्षेत्र में जाते हैं तो मूवमेंट रजिस्टर में दर्ज करें. साथ ही प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी सहित सभी पदाधिकारियों एवं कर्मी अपने मुख्यालय में रहें.
  • प्रत्येक शुक्रवार को जनता दरबार में लोगों की समस्या/शिकायतों को अवश्य सुनें.
  • जांच के क्रम में जिन जन-वितरण प्रणाली की दुकानें बंद पाए गए हैं, उसकी जांच जिला आपूर्ति पदाधिकारी करेंगे. साथ ही प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना/ इंदिरा आवास योजना में राशि लेकर आवास नहीं बनाने वाले लाभुकों पर प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया गया है.
  • जांच के क्रम में प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि सामुदायिक शौचालय में रख रखाव की समस्या आ रही है. जिला पदाधिकारी ने उप-विकास आयुक्त को निर्देश दिया कि सामुदायिक शौचालय का रख रखाव हेतु आवश्यक पहल करें.

कई लोग थे उपस्थित
समीक्षा बैठक में उप-विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सहित संबंधित प्रखंडों के जांच करने वाले प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details