बिहार

bihar

Gaya Pitru Paksha : गयापाल पंडा और पुलिस के बीच विवाद से हंगामा, कुछ देर के लिए बंद हो गया विष्णुपद मंदिर का पट

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 30, 2023, 10:09 PM IST

गया विष्णुपद मंदिर क्षेत्र में हंगामे के चलते मंदिर के पट को थोड़ी देर के लिए बंद कर दिया गया. सूचना मिलते ही मौके पर जिला प्रशासन पहुंचा. उन्हंने गयापाल पंडा की समस्याओं को सुना और उसके निराकरण का आश्वासन दिया. गयापाल पंडा समाज पुलिस के रवैये से परेशान है.

dispute between Gayapal Panda and Gaya police
dispute between Gayapal Panda and Gaya police

गया : बिहार के गया में विष्णुपद मंदिर क्षेत्र में तब हंगामा हो गया, जब पुलिस प्रशासन और गयापाल पंडा के बीच विवाद हुआ. विवाद के बाद गयापाल पंडा आक्रोशित हो गए और इसके बाद विष्णुपद क्षेत्र की दुकानों को बंद कर दिया गया. आक्रोशित गयापाल पंडा समाज के लोगों ने इसके बीच कुछ देर के लिए विष्णुपद मुख्य मंदिर का पट बंद कर दिया. मंदिर का पट बंद कर दिए जाने से तीर्थ यात्रियों को भगवान विष्णु के श्री चरण के दर्शन करने के लिए काफी देर तक इंतजार करना पड़ा.

ये भी पढ़ें- Gaya Pitru Paksha Mela में प्रेतशिला पर तीसरे दिन किया पिंडदान, देखें- कर्मकांड करते श्रद्धालुओं का दृश्य

हंगामे के बाद विष्णुपद मंदिर का पट बंद : हंगामे की सूचना मिलने के बाद गया जिला पदाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम और एसएसपी आशीष भारती मौके पर पहुंचे. इसके बाद जिला प्रशासन और गयापाल पंडा समाज के लोगों वार्ता कर रहे हैं. जानकारी के अनुसार विष्णुपद मंदिर परिसर में पुलिस प्रशासन और गयापाल पंडा समाज के बीच विवाद हुआ. गयापाल पंडा समाज के लोग पुलिस प्रशासन पर ज्यादाती करने का आरोप लग रहे थे.

'मंदिर परिसर में भी पंडा समाज को किया जा रहा तंग' : गयापाल पंडा समाज का कहना है कि पुलिस प्रशासन के लोग स्थानीय दुकानदारों को जहां तंग कर रहे हैं. वहीं ट्रैफिक व्यवस्था भी सही नहीं है. ट्रैफिक के नाम पर दुकानदारों, पंडा समाज के लोगों और तीर्थ यात्रियों को भी पीटा जा रहा है. गयापाल पंडा मोहन बिहारी ने बताया कि मंदिर परिसर में भी पंडा समाज को तंग किया जा रहा है. इसे लेकर गयापाल पंडा समाज में रोष है.

जिला प्रशासन ने की सुनवाई: शनिवार को एक बार फिर से पुलिस प्रशासन के लोग गयापाल पंडा समाज के लोगों से उलझ गए. इससे गया पाल पंडा समाज में नाराजगी व्याप्त हो गई और फिर दुकानों को बंद कर दिया गया वहीं कुछ देर के लिए विष्णु पद मंदिर मुख्य मंदिर कपाट भी बंद कर दिया गया. हम लोग मांग करते हैं कि प्रशासन अपने रवैया को सुधारे. वहीं, इस तरह के हंगामे की जानकारी मिलते ही गया डीएम डॉक्टर त्याग राजन एसएम, एसएसपी आशीष भारती मौके पर पहुंचे.

इधर, गयाजिला प्रशासन के द्वारा बताया गया है कि''विष्णुपद मंदिर एरिया में बैरिकेडिंग को लेकर गयापाल पंडा समाज और दुकानदारों में नाराजगी थी, जिसे दूर किया गया है. वहीं ट्रैफिक को लेकर समय सीमा तय की गई है, जिसमें अब 5:00 बजे संध्या के बाद ही बाइक की एंट्री चांद चौरा से विष्णुपद की ओर के लिए दी जाएगी. वहीं, मालवाहक वाहनों की एंट्री रात 11 बजे के बाद होगी. इसके अलावा व्यापार पंडा की और से जो अन्य समस्याओं को बताया जा रहा है, उसपर पर भी विचार किया जा रहा है.''

सब कुछ सामान्य है- एसएसपी : इस संबंध में गया एसएसपी आशीष भारती ने बताया कि कुछ बातों को लेकर गयापाल पंडा समाज में विवाद था. अब उसे दूर किया जा रहा है, जो भी समस्या होगी, उस पर बात कर समाधान निकाला जाएगा. वहीं कुछ देर के लिए मंदिर का पट बंद होने के बाबत कहा कि इन्हीं सब बातों को लेकर वार्ता की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details