बिहार

bihar

बोधगया पहुंचे सीएम नीतीश कुमार, भगवान बुद्ध का दर्शन कर दलाई लामा का लेंगे आशीर्वाद

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 21, 2023, 3:12 PM IST

बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा जब भी बिहार आते हैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उनका आशीर्वाद प्राप्त करने अवश्य जाते हैं. एक बार फिर से गुरुवार को सीएम बोधगया पहुंचे हैं. वह महाबोधि मंदिर में पूजा कर दलाई लामा का आशीर्वाद लेंगे. पढ़ें पूरी खबर.

CM Nitish Kumar Etv Bharat
CM Nitish Kumar Etv Bharat

गया : बिहार के बोधगया में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहुंचे हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार महाबोधि मंदिर में भगवान बुद्ध के दर्शन करने जाएंगे. वहीं, 14 वें बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा से भी मिलेंगे और उनका आशीर्वाद लेंगे. जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हवाई मार्ग से गया एयरपोर्ट पहुंचे और वहां से सड़क मार्ग से बोधगया को पहुंचे.

बोधगया में नीतीश कुमार :बताया जाता है कि नीतीश कुमार का बोधगया कार्यक्रम अचानक बना. सीएम नीतीश कुमार महाबोधि मंदिर में भगवान बुद्ध के दर्शन करने के बाद तिब्बती मंदिर जाएंगे. तिब्बती मंदिर में ही बौद्ध धर्म गुरू दलाई लामा का प्रवास है. मुख्यमंत्री तिब्बती मंदिर पहुंचकर वहां बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा से मिलेंगे और उनका आशीर्वाद लेंगे.

सुरक्षा चाक चौबंद.

दिल्ली दौरे के कारण कल नहीं आ सके : गौरतलब हो कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का संभावित कार्यक्रम बोधगया के सांस्कृतिक केंद्र में 20 दिसंबर को था. किंतु इंडिया गठबंधन की मंगलवार की बैठक को लेकर बुधवार को वे दिल्ली में ही थे, इसके बीच उनका आगमन बुधवार को बोधगया में नहीं हो सका था. किंतु, अब अचानक से उनका कार्यक्रम 21 दिसंबर को बना और वे गुरुवार को बोधगया को पहुंचे हैं.

राजनीतिक उठा-पटक के बीच दलाई लामा की शरण में नीतीश :इन दिनों बिहार और केंद्र की राजनीति को लेकर जबरदस्त सियासी घमासान मचा हुआ है. एक ओर इंडिया गठबंधन की लगातार बैठकें चल रही है, तो दूसरी ओर बिहार की महागठबंधन सरकार को लेकर भी कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं. इस तरह के सियासी उठा-पटक के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बोधगया पहुंचे हैं और महाबोधि मंदिर में दर्शन के बाद बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा का आशीर्वाद प्राप्त करेंगे.

पहले भी लेते रहे हैं दलाई लामा का आशीर्वाद : बता दें कि अधिकांश बार जब भी बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा बोधगया प्रवास पर आते हैं, तो उनका आशीर्वाद लेने बिहार के सीएम नीतीश कुमार जरूर पहुंचते हैं. इस तरह एक बार फिर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा का आशीर्वाद लेने पहुंचे हैं.

ये भी पढ़ें :-

दलाई लामा बोले - 'बोधगया की पावन भूमि विश्व की सबसे खास स्थली में एक, यहां मिलती है सभी को शांति'

बुद्ध की ज्ञानस्थली से बोले दलाईलामा, दूसरों को सुख पहुंचा कर ही विश्व में लाई जा सकती है शांति

बैटरी चालित ई-रिक्शा से महाबोधि मंदिर पहुंचे दलाई लामा, बोधि वृक्ष के नीचे की विशेष पूजा अर्चना

ABOUT THE AUTHOR

...view details