बिहार

bihar

मोतिहारी में मिलावटी मिठाई की बिक्री पर शिकंजा, खाद्य संरक्षण विभाग ने शुरू की छापेमारी

By

Published : Oct 20, 2022, 2:40 PM IST

दीपावली को लेकर पूर्वी चंपारण जिला का मिठाई बाजार तरह-तरह के लड्डू और अन्य मिठाइयों से सजा हुआ है. वहीं दिवाली में सिंथेटिक और मिलावटी मिठाइयों की बिक्री पर नकेल (Sale of adulterated sweets prevented in Motihari) कसने के लिए भी खाद्य संरक्षण विभाग के अधिकारियों ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के मिठाई दुकानों पर छापेमारी शुरू कर दी है. पढ़ें पूरी खबर..

मोतिहारी में दिवाली को लेकर मिठाई दुकान पर छापा
मोतिहारी में दिवाली को लेकर मिठाई दुकान पर छापा

मोतिहारी: बिहार के मोतिहारी में दीपावली को लेकर मिठाइयों के बाजार में रौनक आ जाती है. पूर्वी चंपारण जिला का मिठाई बाजार भी तरह-तरह के लड्डू और अन्य मिठाइयों से पटा पड़ा है. लेकिन इन सबके बीच दीपावली को लेकर सिंथेटिक और मिलावटी मिठाइयां भी बाजार में बेची जाती है. लिहाजा, जिला प्रशासन ने भी सिंथेटिक मिठाइयों पर नकेल कसने के लिए तैयारी कर ली है. खाद्य संरक्षण विभाग के अधिकारियों ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के मिठाई दुकानों पर छापेमारी (Raid on sweet shop in Motihari for Diwali) शुरू कर दी है. इससे मिठाई दुकानदारों में हड़कम्प मचा हुआ है.

ये भी पढ़ेंः दीपावली में मिट्टी के दीयों की बढ़ी मांग, कुम्हारों को उम्मीद- अच्छी कमाई से उनका भी घर होगा जगमग

मोतिहारी में दिवाली को लेकर मिठाई दुकान पर छापा

खाद्य संरक्षण विभाग कर रही छापेमारीःखाद्य संरक्षण विभाग के अधिकारी मिठाई दुकान के सामानों की जांच और उनके नमूनों को अधिकारी इकट्ठा करने में लगे हैं. साथ ही शंका के आधार पर बनी बनाई मिठाई के नमूना भी एकत्र किए जा रहे हैं. मिठाई के नमूनों को रक्सौल स्थित एफएसएसआई सेंटर पर जांच के लिए भेजा जा रहा है. हालांकि,तत्काल अभी किसी दुकान से खराब या सिंथेटिक मिठाई की शिकायत विभाग को नहीं मिली है. सबसे पहले जिले के प्रसिद्ध मिठाई दुकानों पर अधिकारियों की टीम धमक रही है.

शंका के आधार पर मिठाईयों के नमूने इकट्ठा किए जा रहेः खाद्य संरक्षण विभाग के अधिकारी सुबह से लेकर रात तक विभिन्न दुकानों में छापेमारी कर रहे हैं. मिठाई दुकान में छापेमारी को पहुंचे खाद्य संरक्षण अधिकारी राजेश्वर प्रसाद ने बताया कि दीपावली को लेकर लगातार कार्रवाई चल रही है. बाजार में मिलावटी और सब स्टैंडर्ड मिठाई की खपत को रोकने के लिए छापेमारी की जा रही है. शंका के आधार पर मिठाई के नमूनों को एकत्र कर जांच के लिए भेजा जा रहा है. उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी छापेमारी की जाएगी. जहां पर ज्यादा मिठाई की उपलब्धता होती है और जहां ज्यादा मात्रा में खपत होती है. वहां पर पहले कार्रवाई की जा रही है और आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी.

कई दुकान बेचते हैं मिलावटी मिठाईःगौरतलब हो कि जिला में मिठाई की कई प्रतिष्ठित दुकान है. यहां मिठाई की खपत ज्यादा होती है. इसके अलावा भी कई ऐसे दुकानदार हैं जो दीपावली के अवसर पर ज्यादा मुनाफा के चक्कर में सिंथेटिक और मिलावटी मिठाइयों को बाजार में खपाते हैं. इसपर नकेल कसने के लिए खाद्य संरक्षण विभाग ने छापेमारी शुरू कर दी है.

"दीपावली को लेकर लगातार कार्रवाई चल रही है. बाजार में मिलावटी और सब स्टैंडर्ड मिठाई की खपत को रोकने के लिए छापेमारी की जा रही है. शंका के आधार पर मिठाई के नमूनों को एकत्र कर जांच के लिए भेजा जा रहा है"-राजेश्वर प्रसाद, खाद्य संरक्षण अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details