बिहार

bihar

मोतिहारी: वैक्सीनेशन की तैयारी पूरी, पहले चरण में 20 हजार स्वास्थ्य कर्मियों का होगा टीकाकरण

By

Published : Jan 12, 2021, 9:25 PM IST

पूर्वी चंपारण जिला में कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारी पूरी कर ली गई है. को-विन वेबसाइट पर जिले के 20 हजार 500 से ज्यादा सरकारी और निजी स्वास्थ्य कर्मियों ने टीकाकरण के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. वहीं, वैक्सीनेशन को लेकर जिला में साढ़े सात लाख सिंरिंज आ गए हैं. 11 जगहों पर वैक्सीनेशन होगा.

preparation of covid-19 vaccination complete in motihari
preparation of covid-19 vaccination complete in motihari

मोतिहारी:कोरोना को लेकर पूरे देश में आगामी 16 जनवरी को एक साथ कोविड वैक्सीनेशन की शुरुआत होगी. पूर्वी चंपारण जिला में भी कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारी पूरी कर ली गई है. सरकारी वेबसाइट को-विन पर जिले के 20 हजार 500 से ज्यादा सरकारी और निजी स्वास्थ्य कर्मियों ने टीकाकरण के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया है.

जिले में होने वाली वैक्सीनेशन को लेकर बनी टास्क फोर्स की बैठक डीएम शीर्षत कपिल अशोक के अध्यक्षता में मंगलवार को राधा कृष्णन भवन में हुई. जिसमें जिलाधिकारी ने वैक्सीनेशन की तैयारियों की जानकारी दी.

"कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए जिला में 11 जगहों को चिन्हित किया गया है. जिसमें एसआरपी रक्सौल और शरण नर्सिंग होम मोतिहारी सहित 2 निजी अस्पताल को चिन्हित किया गया है. जबकि सदर अस्पताल समेत 9 पीएचसी में वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है. जिले के रक्सौल, हरसिद्धि, पकड़ीदयाल, ढ़ाका, मधुबन, अरेराज, चकिया और पताही पीएचसी में टीकाकरण होगा. वैक्सीनेशन के लिए साढ़े 7 लाख से अधिक सिरिंज जिला को उपलब्ध करवाया गया है और वैक्सीन भी पहुंचने वाली है. जिसको लेकर कोल्ड चेन मेनटेन है. वैक्सीनेटर्स को भी ट्रेंड किया जा चुका है."- शीर्षत कपिल अशोक, डीएम

पेश है रिपोर्ट

जिलेवासियों से डीएम की अपील
इसके अलावा डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने जिला वासियों से अपिल किया कि डरने और घबराने की जरुरत नहीं है. सभी को कोविड का वैक्सीन दिया जाएगा. अब कोरोना से मुक्ति का समय आ गया है.

पहले डोज के 28 दिनों बाद पड़ेगा दूसरा डोज
बता दें कि कोविड वैक्सीनेशन में पहले डोज के 28 दिनों के बाद वैक्सीन का दूसरा डोज दिया जाएगा. उसके 45 दिनों के बाद एंटीबॉडी शरीर में विकसीत होगी. पहले चरण में सरकारी और निजी स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दिया जाएगा. इसके लिए सभी को सरकारी वेबसाइट को-विन पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. दूसरे चरण में नगर परिषद्, पुलिस, होमगार्ड, आपदा सहित प्रशासनिक अधिकारियों और कर्मचारियों का टीकाकरण होगा. इसी तरह कई चरणों में टीकाकरण का काम पूरा होगा. जिसकी तैयारी जिलास्तर पर पूरी हो चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details