बिहार

bihar

मोतिहारी में उफान पर गंडक नदी, संग्रामपुर प्रखंड के कई गांव के घरों में घुसा पानी

By

Published : Oct 8, 2022, 12:29 PM IST

बिहार के मोतिहारी में गंडक नदी उफान (Gandak river in Motihari) पर है. संग्रामपुर प्रखंड में पानी निचले इलाकों तक पहुंच गया है, जिससे ग्रामीणों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. आगे पढ़ें पूरी खबर...

उफान पर गंडक नदी
उफान पर गंडक नदी

मोतिहारी: बिहार के मोतिहारी में गंडक बराज (Gandak Barrage in Motihari) से पानी छोड़े जाने के बाद पूर्वी चंपारण जिले में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. यहां से होकर बहने वाली गंडक नदी उफान पर आ गई है. जिला के अरेराज अनुमंडल क्षेत्र के अरेराज और संग्रामपुर प्रखंड के निचले इलाकों में गंडक का पानी फैल गया है. यह पानी ग्रामीणों के घरों के अंदर पहुंच गया है, जिससे गांव में बसे लोग सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं.

पढ़ें-समस्तीपुर: गंडक नदी में डूबे सगे भाई-बहन की नहीं मिली लाश, अब भगत खोजने में जुटे



मोतिहारी में उफान पर गंडक: वाल्मीकि नगर गंडक बराज से पानी छोड़े जाने के बाद पूर्वी चंपारण जिला से होकर बहने वाली गंडक नदी उफान पर हैं. गंडक का पानी अब लोगों के घरों में प्रवेश करने लगा है. हालांकि जिला प्रशासन के आग्रह के बावजूद लोगों ने अपने घरों को नहीं छोड़ा है. गंडक का जलस्तर बढ़ने से संग्रामपुर प्रखंड के बरियरिया और पुछरिया समेत कई गांव के घरों में पानी प्रवेश कर गया है. लोगों के आवागमन का साधन केवल नाव है, जबकि अन्य दूसरे गांव भी पानी से घिर चुके हैं. सड़के डूबी हुई है, लोग जान हथेली पर डालकर पानी से डूबी सड़कों से आवाजाही कर रहे हैं.

तटबंधों पर लगातार नजर: गंडक का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है, जिस कारण तटबंधों पर दबाब बढ़ने लगा है. जिला प्रशासन के निर्देश पर अनुमंडल प्रशासन तटबंधों पर लगातार नजर बनाये हुए है. वहीं जिन घरों में पानी प्रवेश कर गया है, उन लोगों के समक्ष खाने पीने की समस्या उत्पन्न हो गाई है. इसके बावजूद ऐसे लोगों को जिला प्रशासन द्वारा किसी प्रकार की राहत सामग्री मुहैया नहीं कराई गई है.

पढ़ें-CM नीतीश ने गंडक बैराज का किया निरीक्षण, दिए कई निर्देश

ABOUT THE AUTHOR

...view details