बिहार

bihar

मोतिहारी: लोक संस्कृति के महापर्व छठ में दिखे आस्था के कई रंग

By

Published : Nov 10, 2021, 10:00 PM IST

व्रतियों ने महापर्व छठ में अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया. लोक संस्कृति के इस पर्व में आस्था के कई रंग दिखे. कही सिर पर डाला लिए श्रद्धालु घाट पर पहुंचे, तो कहीं छठी माता की मनौती पूरा करने को दंड काट कर पहुंचे.

मोतिहारी
मोतिहारी

मोतिहारी: सूर्योपासना के महापर्व छठ ( Chhath Puja 2021 In Bihar ) में बुधवार को व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया. लोक संस्कृति के इस पर्व में आस्था के कई रंग दिखे. सिर पर डाला लिए श्रद्धालु छठ घाट पर पहुंच रहे थे, तो कहीं छठी माता की मनौती पूरा करने के लिए व्रती दंड काटते हुए छठ घाट पर पहुंचे. कोरोना से परेशान होने के बाद पहली बार छठ घाटों की रौनक लौटी है. श्रद्धालुओं में महापर्व छठ को लेकर काफी उत्साह दिखा. घाटों को काफी अच्छे ढंग से सजाया गया है. श्रद्धालुओं के अनुसार कोरोना के बाद इस साल व्रतियों की भीड़ छठघाट पर दिखाई दे रही है.

यह भी पढ़ें- Chhath Puja 2021: 'पहला अर्घ्य' हुआ संपन्न, गुरुवार को भगवान भास्कर को दिया जाएगा 'दूसरा अर्घ्य'

वहीं गन्ना उद्योग व विधि मंत्री प्रमोद कुमार ने शहर के विभिन्न छठघाटों पर पहुंचकर श्रद्धालु भक्तों को छठ की शुभकामनाएं दी. साथ ही सरकार की तरफ से समूचे बिहार वासियों के व्रतियों को मंत्री ने प्रणाम किया. उन्होंने कहा कि भारत एक सांस्कृतिक देश है और बिहार उसकी सांस्कृतिक राजधानी है. मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि छठ के माध्यम से बिहार अपने सांस्कृतिक परम्परा का परिचय देता है.

देखें वीडियो

पूर्वी चंपारण जिला में लोक आस्था का महापर्व छठ भक्ति भाव के साथ मनाया जा रहा है. जिला के सभी प्रखंडों में भक्तिभाव के साथ छठ मनाया जा रहा है. व्रतियों ने बुधवार को संध्या अर्घ्य दिया. जिला प्रशासन ने सभी घाट पर सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की है. कुछ घाट पर एनडीआरएफ की टीम मुस्तैद है. शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में सूर्योपासना के महापर्व छठ को लोग पूरी श्रद्धा के साथ मना रहे हैं.

यह भी पढ़ें- Chhath Puja 2021 : छठ व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अर्घ्य, CM नीतीश ने स्टीमर से गंगा घाटों का लिया जायजा

ABOUT THE AUTHOR

...view details