बिहार

bihar

मिथिला पेंटिंग के साथ अमृत भारत एक्सप्रेस को लाने के लिए रवाना हुई स्पेशल ट्रेन, अयोध्या जाने के दौरान यात्रियों में दिखा गजब का उत्साह

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 29, 2023, 3:03 PM IST

Amrit Bharat Express: पीएम मोदी मिथिला को अयोध्या से जोड़ने के लिए 30 दिसंबर को अमृत भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे. अमृत भारत एक्सप्रेस को लाने के लिए मिथिला से एक स्पेशल ट्रेन रवाना की गई है. इस ट्रेन में बैठे राम भक्तों का उत्साह सांतवें आसमान पर है. सभी राम भजन गाते अयोध्या के लिए रवाना हुए हैं. पढे़ं पूरी खबर.

अमृत भारत एक्सप्रेस को लाने मिथिला से स्पेशल ट्रेन रवाना
अमृत भारत एक्सप्रेस को लाने मिथिला से स्पेशल ट्रेन रवाना

मिथिला पेंटिंग के साथ स्पेशल ट्रेन से रवाना हुए यात्री

दरभंगा: मां सीता की धरती मिथिला को अयोध्या से जोड़ने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या से अमृत भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे. जिसको लेकर इस ट्रेन को लाने के लिए मिथिला से समस्तीपुर रेल मंडल ने एक स्पेशल ट्रेन को रवाना किया है. इस ट्रेन में नेपाल के जनकपुर मंदिर और दरभंगा की मिथिला पेंटिंग के राष्ट्रीय अवार्ड प्राप्त महिला-पुरुषों की टीम अयोध्या रवाना हुई है.

अमृत भारत एक्सप्रेस लाने के लिए स्पेशल ट्रेन रवाना:मां सीता की जन्मभूमि मिथिला के दरभंगा, सीतामढ़ी, रक्सोल, नरकटियागंज से विभिन्न स्टेशन होते हुए उस क्षेत्र के सियाराम भक्त को संग्रहित कर अयोध्या पहुंचकर 30 दिसंबर को अयोध्या से अमृत भारत एक्सप्रेस को लेकर मिथिला वापस लौटेगी.

अयोध्या में अमृत भारत एक्सप्रेस को दिखाई जाएगी हरी झंडी

नेपाल के राम भक्त भी कर रहे यात्रा: दरअसल, इस ट्रेन में मां जानकी की धरती मिथिला के अलावे पड़ोसी देश नेपाल के जनकपुर मंदिर के 17 लोगों की टीम के साथ, मिथिला पेंटिंग के दरभंगा के राष्ट्रीय अवार्ड प्राप्त महिला पुरुषों की 42 सदस्यीय टीम अपने साथ राम के बनवास से घर लौटने, दीपावली मनाने की प्राकृतिक रंगों से बनी तस्वीरों को अपने साथ लेकर जा रहे हैं, ताकि मिथिला पेंटिंग को रामलला के मंदिर में लगाया जा सके.

स्पेशल ट्रेन में 11 कोच में शामिल राम भक्त: मिथिला से चली स्पेशल ट्रेन में 11 कोच लगी है. जिसमें तकरीबन 400 महिला पुरूष शामिल हैं. जो सियाराम के भक्ति में लीन होकर रामलल्ला के गीत गा रहे हैं, जिससे पूरा ट्रेन भक्तिमय माहौल में बदल गया है. वहीं पुरुषोत्तम राम के लिए भेंट स्वरूप मिथिला पेंटिंग ले जा रहे हैं. इस दौरान यात्रा कर रही निशा झा ने कहा कि मिथिला का मतलब राम जी का ससुराल हुआ.

"हम लोग जनकपुर यानी मिथिला से हैं तो मां जानकी के मायके से हुए. उस नाते मां, बहन, चाची सभी कुछ हमलोग हैं. हम लोग श्रीराम जी के साली, सरहज तो कोई सास और ससुर हुए. हम लोग राम लाल से मिलने के लिए अयोध्या जा रहे हैं."- निशा झा, कलाकार

नेपाल से आए रामलाल के भक्त ने क्या कहा?: भक्ति में डूबे नेपाल के भक्त चंद्रमोहन दास ने कहा कि हमारे लिए यह काफी खुशी की बात है कि "मेरी बहन जानकी अपने भाई को अयोध्या में बुलाई है. उसी बुलावे को देखते हुए भारत सरकार ने जो आमंत्रण भेजा है, इसको लेकर हम लोग काफी प्रसन्न हैं. और इसके लिए मैं जनकपुर धाम की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को को प्रणाम करता हूं."

समस्तीपुर के एडीआरएम ने क्या कहा?:एडीआरएम समस्तीपुर आलोक झा ने बताया कि अमृत भारत एक्सप्रेस राम सर्किट से जुड़ा हुआ ट्रेन है. इस लिए हमलोगों ने कोशिश की है कि सीतामढ़ी, कमतौल, अहिल्या स्थान, पुनौरागंज के कुछ महंत और संबंधित 50 लोगों को लिया गया है. वहीं उन्होंने बताया कि इस ट्रेन के लिए जो लोगों के बीच उत्साह है. उसको देखते हुए हर स्टेशन से 60 से 70 लोगों को ट्रेनों की अगुवाई करने के लिए, उसके उद्घाटन के लिए अयोध्या जा रहे हैं.

पढ़ें:गोपालगंज पहुंचा पवित्र नदियों का जल, अयोध्या राम मंदिर में रामलला और मां सीता का होगा जलाभिषेक

ABOUT THE AUTHOR

...view details