बिहार

bihar

Dengue In Darbhanga: नेपाल से लौटे व्यक्ति सहित 6 मरीज DMCH के डेंगू वार्ड में भर्ती, 1 की ट्रैवल हिस्ट्री नहीं

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 18, 2023, 1:33 PM IST

दरभंगा में डेंगू डराने लगा है. दरभंगा में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गई है.डीएमसीएच में अबतक 28 मरीजों को भर्ती कराया गया है. मरीजों की संख्या को देखते हुए डीएमसीएच में अलग से डेंगू वार्ड बनाया गया है. जिसमें 6 मरीजों को वार्ड में भर्ती कराया गया है. पढ़ें पूरी खबर...

दरभंगा में डेंगू के छह मरीज भर्ती
दरभंगा में डेंगू के छह मरीज भर्ती

दरभंगा: बिहार में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है.डेंगू के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है. वहीं उत्तर बिहार के सबसे बड़े अस्पताल दरभंगा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल ने डेंगू को लेकर अस्पताल परिसर में अलग से डेंगू वार्ड बनाया गया है. जहां मरीजों का इलाज किया जा रहा है. डीएमसीएच में अब तक इलाज के लिए 28 मरीजों को भर्ती कराया गया है. जिसमें 22 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. वहीं 6 मरीज का इलाज डेंगू वार्ड में चल रहा है.

ये भी पढ़ें: Dengue In Bihar: बीते 24 घंटे में मिले डेंगू के 255 नए केस, स्वस्थ हो रहे मरीजों को आ रही ये परेशानी

दरभंगा में डेंगू के छह मरीज भर्ती: वहीं मधुबनी जिला के हरलाकी गांव निवासी जितेश मल्लिक ने कहा कि वो रोजगार के सिलसिले ने नेपाल के झापा जिला के बीरता मोड़ पर मोबाइल शॉप में काम करते है. बीते गुरुवार को नेपाल में उन्हें बुखार आया तो उन्होंने नेपाल में चिकित्सक से दिखाया तो उन्होंने डेंगू की शंका जाहिर करते हुए डेंगू का जांच कराया. जिसमें डेंगू का रिपोर्ट पॉजिटिव आया. जिसके बाद रविवार को डेंगू के इलाज के लिए DMCH में भर्ती हैं.

ट्रेवल हिस्ट्री नहीं होने के बावजूद मिल रहे मरीज:वहीं अपने मरीज का इलाज करवा रहे नंदलाल ठाकुर ने कहा कि हमारे मरीज रामाशीष पासवान की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है. वे एक सेवानिवृत बिहार पुलिस के जवान हैं. पांच माह से कहीं नहीं गए है. इनको 8 दिन से उन्हें बुखार आ रहा था. जिसमें सुधार नहीं होने पर बुधवार को डेंगू वार्ड में भर्ती कराया गया. डेंगू वार्ड में अभी 5-6 मरीज भर्ती हैं. जिसका इलाज चल रहा है. वहीं उन्होंने कहा कि किसी प्रकार का ट्रेवल हिस्ट्री नहीं होने के बावजूद दरभंगा में डेंगू के मरीज पाया जाना चिंताजनक विषय है.

"छह मरीजों का डेंगू वार्ड में भर्ती कराया गया है.अस्पताल परिसर में बराबर छिड़काव किया जा रहा है. हमारे यहां केसेस बढ़ाने की संभावना अभी के स्थिति में देखने से नहीं लगता है. लेकिन पटना और भागलपुर में डेंगू के मामले लगातार मिल रहे हैं. लेकिन हमारे यहां जो भी डेंगू के मरीज आ रहे हैं उनका कहीं ना कहीं का ट्रेवल हिस्ट्री है."-अलका झा, अधीक्षक डीएमसीएच

DMCH के डेंगू वार्ड में 40 मरीजों की भर्ती करने की व्यवस्था: वहीं डीएमसीएच के अधीक्षक अलका झा ने कहा कि अभी तक डेंगू के 20 से 22 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं. फिलहाल 6 मरीज का इलाज का इलाज डेंगू वार्ड में चल रहा है. वहीं उन्होंने कहा कि DMCH के डेंगू वार्ड में 40 मरीजों की भर्ती करने की व्यवस्था है. डेंगू वार्ड में भर्ती सारे मरीजों की स्थिति स्टेबल है. डेंगू वार्ड में उपचार से संबंधित सभी चीजों की समुचित व्यवस्था है. मरीज के लिए प्लेटलेट सहित सभी दावों की व्यवस्था है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details