बिहार

bihar

2 दिनों के अंदर लंबित राशन कार्ड के आवेदनों का करें निस्तारण- प्रधान सचिव

By

Published : Apr 9, 2020, 10:12 PM IST

देश भर मे लागू लॉक डाउन के चलते गरीब लोगो को तुरंत मदद पहुंचाया जाना जरूरी है. जिसको लेकर सभी लाभार्थियों को माह अप्रैल का नियमित खाद्यान्न एवं अतिरिक्त खाद्यान्न का वितरण साथ-साथ किया जाएगा.

darbhanga
darbhanga

दरभंगा:खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रधान सचिव पंकज कुमार पाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दरभंगा के जिलाधिकारी त्याग राजन को सभी राशन कार्ड के आवेदनों की पुनः समीक्षा कर निस्तारित करने का निर्देश दिया है. उन्होने डीएम के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को दो दिनों के अंदर सभी पेंडिग आरटीपीएस राशन कार्ड के आवेदनों को निस्तारित करने को कहा है.

खाद्य एवं आपूर्त्ति विभाग की इस समीक्षा बैठक में उन्होनें कहा है कि कोरोना बीमारी के रोकथाम हेतु देश भर मे लागू लॉक डाउन के चलते गरीब लोगो को तुरंत मदद पहुँचाया जाना जरूरी है. जिसको लेकर सभी लाभार्थियों को माह अप्रैल का नियमित खाद्यान्न एवं अतिरिक्त खाद्यान्न का वितरण साथ-साथ किया जाएगा. इस दौरान पीडीएस दुकानों से खाद्यान्न का वितरण पूर्व की तरह पॉस मशीन से ही किया जाएगा.

पॉस मशीन से होगा खाद्यान्न वितरण
वही प्रधान सचिव ने कहा की कोरोना वायरस के कारण किसी भी लाभार्थी का पॉस मशीन में बायोमैट्रिक पहचान नही लिया जायेगा. खाद्यान्न वितरण की कार्रवाई पीडीएस डीलर के स्वयं के पहचान के आधार संतुष्ट हो जाने के बाद ही किया जाएगा. साथ ही प्रधान सचिव खाद्य द्वारा निदेशित किया गया है कि पी.डी.एस. दुकानदारों के द्वारा खाद्यान्न वितरण में सोशल डिस्टेसिंग नियम का पालन करते हुए, सभी लाभार्थियों के हाथों को अच्छी तरह से सेनिटाइज कराना है.

जल्द करें लंबित राशन कार्ड का निस्तारण
वहीं मुख्य सचिव द्वारा निर्देश दिया गया है कि खाद्यान्न का वितरण में पूरी पारदर्शिता बरती जाए. अगर किसी डीलर के द्वारा कोई गड़बड़ी की जाती है तो उसके विरूद्ध थाने में मामला दर्ज करते हुए, उनके अनुज्ञप्ति रद् करने की कार्रवाई करे. उन्होने कहा है कि लॉक डाउन के चलते रोजगार बंद होने से गरीब लोगो को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. इसलिए सरकार से प्रदत की जा रही सभी आर्थिक मदद उन जरुरतमंदो को बिना किसी कांट छांट के मिले.

ABOUT THE AUTHOR

...view details