बिहार

bihar

दरभंगा: नगर निगम के दावे फेल, कई तालाबों में नहीं हुए हैं बैरिकेडिंग

By

Published : Oct 31, 2019, 7:07 PM IST

नगर निगम से गुहार लगाने के बाद भी जब एक्शन हीं लिया गया तो स्थानीय लोग खुद ही राम जानकी मंदिर के घाट की बैरिकेडिंग करने में जुट गए. मामले में सफाई देते हुए पूर्व पार्षद मनोज मंडल ने बताया कि राम जानकी मंदिर के घाट की 30 लाख रुपये से उड़ाही की गई थी. इसके बाद भी इस घाट की स्थिति खराब ही है.

तालाब की सफाई करते लोग

दरभंगा: छठ जैसे महापर्व को लेकर नगर निगम अब तक सचेत नहीं हुआ है. नगर निगम ने तालाबों की उड़ाही करने के बाद बैरिकेडिंग करने का वादा किया था. लेकिन, कई तालाबों की बैरिकेडिंग अब तक नहीं की गई है. जिस कारण स्थानीय लोग खुद ही तालाबों की बैरिकेडिंग कर रहे हैं और साफ-सफाई में जुटे हैं.

9 तालाबों की हुई बैरिकेडिंग
दरअसल, बरसात के पहले नगर निगम ने 9 तालाबों की उड़ाही कराई थी. जिसमें कई तालाबों की बैरिकेडिंग कर उसे खतरनाक घोषित कर दिया. लेकिन, जिले के राम जानकी मंदिर के पास का तालाब बदतर स्थिति में है. बताया जाता है कि नगर निगम ने इस तालाब की भी उड़ाही कराई थी. लेकिन, इसकी बैरिकेडिंग नहीं कराई. जिससे तालाब की गहराई का अंदाजा लगाना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में छठ करने में काफी समस्या हो सकती है. नगर निगम से गुहार लगाने के बाद भी जब एक्शन हीं लिया गया तो स्थानीय लोग खुद ही इसकी बैरिकेडिंग करने में जुट गए.

तालाब में पसरी गंदगी

'30 लाख रुपये से हुई उड़ाही'
इस संबंध में इलाके के पूर्व पार्षद मनोज मंडल ने बताया कि राम जानकी मंदिर के घाट की 30 लाख रुपये से उड़ाही की गई थी. इसके बाद भी इस घाट की स्थिति खराब ही है. उन्होंने कहा कि गहराई बढ़ने के बावजूद यहां सुरक्षा के लिए बैरिकेडिंग नहीं की गई है. नगर निगम ने इस घाट की सफाई तक नहीं कराई है. पूर्व पार्षद ने यह भी बताया कि लोग खुद सफाई कर रहे हैं.

स्थानीय कर रहे तालाब की सफाई
स्थानीय लोगों का कहना है कि इस संबंध में उन्होंने नगर निगम में इसकी शिकायत भी की. लेकिन, निगम के मुताबिक इस तालाब का नाम सफाई और सुरक्षा की लिस्ट में नहीं है. उन्होंने बताया कि निराश होकर हमलोगों ने तालाबों की सफाई शुरू कर दी.

देखिए खास रिपोर्ट

'छठ की तैयारी पूरी'
वहीं, नगर अभियंता नागमणि सिंह ने कहा कि छठ की तैयारियां करीब-करीब पूरी कर ली गई हैं. जिन तालाबों की उड़ाही कराई गई थी, उनमें से कई तालाबों में पानी ज्यादा है. उन्होंने कहा कि उन तालाबों से पंप से पानी निकाला जा रहा है. अभियंता ने यह भी बताया कि खतरनाक घोषित तालाबों की बैरिकेडिंग भी करवाई जा रही है.

Intro:दरभंगा। नगर निगम ने बरसात के पहले शहर के नौ तालाबों की उड़ाही कराई थी। इनकी गहराई बढ़ने की वजह से छठ पूजा के लिए इन्हें खतरनाक घोषित किया गया है। ऐसे सभी तालाबों के किनारे नगर निगम ने बैरिकेडिंग का दावा किया है। लेकिन ऐसे कई घाट हैं जहां या तो सफाई और बैरिकेडिंग हुई ही नहीं है या फिर खानापूरी की गई है। ई टीवी भारत संवाददाता विजय कुमार श्रीवास्तव ने ऐसे ही कुछ घाटों का जायजा लिया।


Body:शहर के वार्ड नंबर पांच के राम-जानकी मंदिर के घाट की 30 लाख रुपये से उड़ाही की गयी थी। इसके बाद भी इस घाट की स्थिति खराब है। गहराई बढ़ने के बावजूद यहां सुरक्षा के लिए बैरिकेडिंग नहीं की गयी है। नगर निगम ने इस घाट की सफाई तक नहीं कराई है। लोग सफाई की बाट जोहते-जोहते खुद ही सफाई कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ वार्ड नंबर चार के नीम पोखर पर बेहद कमजोर बैरिकेडिंग की गयी है। इस तालाब में भी पानी बहुत ज़्यादा है और उड़ाही की वजह से गहराई बढ़ गयी है।


Conclusion:वार्ड छह के लोगों ने बताया कि राम-जानकी मंदिर के तालाब की उड़ाही में 30 लाख रुपये की बंदरबांट हुई है। घाट पर सुरक्षा और सफाई नहीं की गयी है। यह घाट नगर निगम की सफाई और सुरक्षा की लिस्ट में भी शामिल नहीं है। लोगों ने कहा कि बैरिकेडिंग और सफाई के लिए उन्होंने नगर निगम और नगर विधायक से अनुरोध किया था, लेकिन उनकी मांग पूरी नहीं हुई। अब वे खुद यहां की सफाई और सुरक्षा की व्यवस्था देखेंगे।

उधर, नगर अभियंता नागमणि सिंह ने कहा कि छठ की तैयारियां करीब-करीब पूरी कर ली गयी हैं। जिन तालाबों की उड़ाही करायी गयी थी उनमें से कई तालाबों में पानी ज़्यादा है। उन तालाबों से पंप से पानी निकाला जा रहा है। खतरनाक घोषित तालाबों के घाटों की बैरिकेडिंग भी करवायी जा रही है।

बाइट- नागमणि सिंह, नगर अभियंता, दरभंगा नगर निगम.

walkthrough के साथ
------------------------------
विजय कुमार श्रीवास्तव
ई टीवी भारत
दरभंगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details