बिहार

bihar

दरभंगा: जल निकासी को लेकर DM ने की बैठक, दिए कई निर्देश

By

Published : May 29, 2021, 5:35 PM IST

दरभंगा में जल निकासी को लेकर डीएम ने बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि 10 एच.पी. का पंपिग सेट लगाकर हर हाल में 6 घंटे के अन्दर डी.एम.सी.एच. से जल निकासी की जाए.

darbhanga dm meeting
darbhanga dm meeting

दरभंगा: डीएम डॉ. त्यगराजन एसएम की अध्यक्षता में दरभंगा शहरी क्षेत्र से जल निकासी को लेकर आपात बैठककी गई. बैठक में बताया गया कि यास चक्रवात के दौरान 28 मई को हुई भारी बारिश के कारण दरभंगा शहरी क्षेत्र के लगभग 19 वार्डों में जलजमाव हो गया है. बताया गया कि 2 दिनों में लगभग 160 मिलीमीटर बारिश हुई है.

ये भी पढ़ें-मंत्रियों के क्षेत्र भ्रमण पर लगी रोक तो विपक्ष ने बोला हमला, कहा- BJP की सक्रियता देख लिया फैसला

निकासी के लिए पंपिग की व्यवस्था
दरभंगा नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि वार्ड नम्बर- 1, 4, 5, 14, 15, 16, 17, 24, 25, 28, 29, 30, 31, 34, 35, 36, 37, 44 और 45 जलजमाव से प्रभावित है. इनमें वार्ड संख्या- 1, 4, 15, 17, 29, 34, 37 और 44 वार्ड में पानी 1 से 1.5 फीट तक जमा हो गया है. पानी की त्वरित निकासी के लिए पंपिग की व्यवस्था की गयी है. अगर वर्षा नहीं हुई, तो देर रात तक जल की निकासी हो जाएगी.

चार फीट तक जमा हुआ पानी
डीएम ने कहा कि डी.एम.सी.एच. के मेडिसिन वार्ड और कोविड वार्ड को सबसे पहले जलमुक्त किया जाए. ताकि इलाज में चिकित्सकों को परेशानी न हो सके. उन्होंने कहा कि वहां 26 एच.पी. का दो पंपिग सेट लगाया गया है. लेकिन 26 एच.पी. का पंपिग सेट वहीं काम करता है, जहां पानी कम से कम 4 फीट तक पानी जमा हो. डीएम ने कहा कि 10 एच.पी. का पंपिग सेट लगाकर हर हाल में 6 घंटे के अन्दर डी.एम.सी.एच. से जल निकासी की जाए.

प्रशासनिक सहयोग की आवश्यकता
डीएम ने कहा कि कई टीम बनाकर जल निकासी कार्य में अलग-अलग जगहों पर लगायी जाए. इसके लिए यदि प्रशासनिक सहयोग की आवश्यकता होती है, तो अनुमण्डल पदाधिकारी सदर से सहयोग लिया जाए. किसी भी हाल में शहरी क्षेत्र में जलजमाव नहीं रहना चाहिए. बैठक में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, अनुमण्डल पदाधिकारी सदर राकेश कुमार गुप्ता, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, उप नगर आयुक्त और नगर प्रबंधक के साथ-साथ कई अधिकारी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details