बिहार

bihar

दरभंगा: लॉकडाउन के दौरान गड़बड़ी करने वाले डीलरों पर सख्त करवाई करने का DM ने दिया आदेश

By

Published : Apr 13, 2020, 9:44 PM IST

लॉकडाउन के कारण गरीब लोगों के बीच सरकार पीडीएस दुकान के जरिए राशन पहुंचाने का प्रयास कर रही है. इसी को लेकर जिलाधिकारी ने जिले के सभी पीडीएस दुकानदारों को गड़बड़ी नहीं करने की चेतावनी दी.

दरभंगा
दरभंगा

दरभंगा:कोविड-19 के कारण देशभर में लागू लॉकडाउन में सरकार गरीब लोगों के बीच पीडीएस संचालकों के जरिए राशन का वितरण करवा रही है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सभी लाभुक परिवारों को प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल अतिरिक्त दिया जा रहा है. वहीं, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत हरेक लाभुक परिवार को राशन वितरण किया जा रहा है. साथ ही गड़बड़ी करने वाले डिलरों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया.

राशन वितरण को लेकरजिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन ने कहा कि किसी भी कार्डधारी का आधार सीडिंग नहीं हुआ है तो वो अपना आधारकार्ड का फोटोस्टेट डीलर को उपलब्ध करा दें. ताकि उनका आधार सीडिंग करा दिया जाए. साथ ही उन्होंने कहा कि आधारकार्ड के कारण किसी व्यक्ति का राशन नहीं रोका जाएगा. इसके अलावे उन्होंने कहा कि कई पीडीएस दुकानों का भ्रमण कर खाद्यान्न वितरण कार्यों का जायजा लिया गया है. निरीक्षण के बाद जिला आपूर्त्ति पदाधिकारी और सभी अनुमण्डल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि सभी पात्र लाभुकों को समय पर खाद्यान्न उपलब्ध करवाया जाए.

समाहरणालय दरभंगा

सभी कार्डधारियों को राशन वितरण करने का निर्देश

इसके अलावे जिलाधिकारी ने यह स्पष्ट किया कि एक परिवार में अगर 7 सदस्य हैं तो नियमित कोटे के अतिरिक्त उस परिवार को 35 किलो चावल औक एक किलो दाल मुफ्त मिलेगा. इसके लिये उस परिवार के पास राशन कार्ड होना जरूरी है. अगर किसी लाभुक का कार्ड गुम हो गया है या अन्य कोई कारण से वह कार्ड प्रस्तुत नहीं कर पाता है. लेकिन कार्ड का आईडी उसे पता है तो इपीडीएस पोर्टल से उसे वेरीफाई करके उसे राशन दिया जाएगा. वहीं, उन्होंने अधिकारियो को निर्देश दिया है कि कोई भी डीलर गड़बड़ी करने की कोशिश करें तो उसके लाइसेंस को तत्क्षण निलंबित कर उनके खिलाफ थाने में प्राथमिकी दर्ज करवा दिया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details