बिहार

bihar

स्कूल में जलजमाव के कारण DM ने दिए स्कूल में छुट्टी के आदेश, बच्चियों को घर ले जा रहे अभिभावक

By

Published : Sep 29, 2019, 11:57 PM IST

स्कूल के प्राचार्य ने कहा कि डीएम के आदेशानुसार हमने अभिभावकों को अपने बच्चे घर ले जाने को कहा और यदि जिन बच्चियों के अभिभावक किसी कारण नहीं पहुंच पा रहे हैं, उनको हम खुद उनके घर पहुंचा रहे हैं.

heavy rain in darbhanga

दरभंगा: बिहार सरकार के कल्याण विभाग की ओर से संचालित राजकीय अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय +2 विद्यालय में जलजमाव होने के कारण जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन ने छात्राओं को छुट्टी देकर भवन को खाली करने का आदेश दिया है. जिसको लेकर विद्यालय के प्राचार्य ने छात्रों के अभिभावकों को इसकी सूचना दी. वहीं, सूचना मिलने के बाद छात्राओं के अभिभावक स्कूल पहुंचकर बच्चियों को घर ले जा रहे हैं.

भारी बारिश से जलमग्न हुआ स्कूल

इसके साथ ही जिलाधिकारी ने जिले के सभी सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों को 1 अक्टूबर तक बंद रखने का भी निर्देश दिया है.

हालात की गंभीरता को देखते हुए डीएम ने दिए आदेश
भारी बारिश होने के कारण विद्यालय के बाहरी और अंदर के परिसर में 1 फीट से ज्यादा पानी जमा हो गया है. साथ ही, विद्यालय के छत से भी पानी टपकने लगा है. जिसके चलते यहां रह रही छात्राओं और कर्मियों को काफी परेशानी होने लगी. ऐसे में लगातार बारिश के चलते परिसर में लगे पानी के स्तर में भी बढ़ोतरी हो रही है. जिससे यहां पर रह रहे कर्मियों को डर सताने लगा कि कहीं पानी कमरे में न प्रवेश कर जाए. स्थिति की गंभीरता को देखते हुए जिलाधिकारी ने स्कूल में छुट्टी करने का आदेश दे दिया.

बच्ची को घर ले जाती उसकी मां

अभिभावक आए बच्चियों को लेने
अपनी बच्ची को लेने पहुंची निर्मला देवी ने कहा कि बारिश के चलते परिसर में चारों तरफ पानी भर गया है. ऐसे में यहां के प्रिंसिपल ने हमें फोन कर कहा कि यहां चारों तरफ पानी लगा हुआ है और आप यहां आकर अपने बच्ची को ले जाइए. यहां पर आने के बाद हमने देखा कि वास्तव में चारों तरफ पानी लगा हुआ है. साथ ही, बच्चियों को भी परेशानी हो रही है.

विद्यालय खुद भी पहुंचा रहा बच्चियों को घर
स्कूल के प्राचार्य दिलीप कुमार ने कहा कि एकाएक मौसम बहुत खराब होने के कारण डीएम ने जिला कल्याण पदाधिकारी को आदेश दिया है कि यहां पर जो भी बच्चियां पढ़ रही हैं, उनके घर पर सूचना देकर उनको घर भेज दिया जाए. उनके आदेश के आलोक में हमने अभिभावकों को फोन करना शुरू कर दिया. ऐसे में बहुत सारे अभिभावक यहां पर आकर अपनी बच्चियों को ले जा रहे हैं. जिन बच्चियों के अभिभावक किसी कारण नहीं पहुंच पा रहे हैं, उनको हम गाड़ी की व्यवस्था कर बारी-बारी से उनके घर पहुंचा रहे हैं.

Intro:मौसम के बदले मिजाज को देखते हुए दरभंगा के जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन ने बिहार सरकार के कल्याण विभाग द्वारा संचालित राजकीय अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय +2 विद्यालय के अंदर और बाहरी परिसर में जलजमाव हो जाने के कारण छात्राओं की छुट्टी कर भवन को खाली करने का आदेश दिया है। जिसको लेकर विद्यालय के प्राचार्य ने छात्रों के परिजनों को फोन कर अपने बच्चे को घर ले जाने की सूचना दी है। वहीं सूचना मिलने के बाद छात्र के परिजन विद्यालय पहुंचकर अपने बच्चों को घर ले जा रहे हैं।


Body:दरअसल भारी बारिश होने के कारण विद्यालय के बाहरी व अंदर के परिसर में 1 फीट से ज्यादा जलजमाव है। वही लगातार पानी पड़ने के चलते विद्यालय के छत से भी पानी टपकने लगा है। जिसके चलते यहां रह रहे छात्राओं व कर्मियों को काफी परेशानी होने लगी। वहीं लगातार बारिश के चलते परिसर में लगे पानी के स्तर में भी बढ़ोतरी हो रही है। जिससे यहां पर रह रहे कर्मियों को भय सताने लगा कि, कहीं पानी कमरे में प्रवेश कर जाए। जिस की गंभीरता को देखते हुए जिलाधिकारी ने स्कूल में छुट्टी करने का आदेश दे दिया। वही जिलाधिकारी ने जिले में हो रहे लगातार बारिश व स्कूली बच्चे की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, जिला के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों को 1 अक्टूबर तक बंद रखने का निर्देश दिया है।

वही स्कूल में रहकर पड़ रही छात्रा दिव्या ने कहा कि हमारे विद्यालय के चारों तरफ पानी लगा हुआ है। लगातार हो रही बारिश के चलते हम लोगों के कमरे की छत से भी पानी टपकने लगा है। जिसके चलते हम लोगों को यहां रहने में काफी परेशानी हो रही है। वहीं उन्होंने बताया कि यहां पर रहने में हो रही कठिनाई को देखते हुए प्रिंसिपल सर ने कहा कि हम आपके घर पर फोन करके बुला लेते हैं और आप लोग अपने घर चले जाइए। वहीं सूचना मिलने के बाद हमारे भइया यहां आए हैं और हम अपने घर जा रहे हैं।


Conclusion:वही अपनी बच्ची को लेने पहुंची निर्मला देवी ने कहा कि बारिश के चलते परिसर में चारों तरफ पानी भर गया है। यहां के प्रिंसिपल ने कल रात में फ़ोन कर कहा था कि यहां चारों तरफ पानी लगा हुआ है और आप यहां आकर अपने बच्चे को ले जाइए। यहां पर आने के बाद हमने देखा कि वास्तव में चारों तरफ पानी लगा हुआ है और बच्चे को भी परेशानी हो रही है। यहां की को स्थिति है देखने से लगता है कि जिस प्रकार से लगातार बारिश हो रही है, कही पानी कमरे के अंदर ना प्रवेश कर जाए, इसीलिए हम अपने बच्चे को लेकर घर जा रहे हैं।

वही स्कूल के प्राचार्य दिलीप कुमार ने कहा कि एकाएक मौसम बहुत खराब हो गया है और डीएम सर ने जिला कल्याण पदाधिकारी को आदेश दिया है कि यहां पर जो भी बच्ची उनके घर पर सूचना देकर उनको घर भेज दिया जाए। उनके आदेश के आलोक में हम लोग कल रात से ही फोन करना शुरू किए हैं बहुत सारे परिजन यहां पर आकर बच्चे को ले जा रहे हैं जिन बच्चे के परिजन किसी कारण बस या नहीं पहुंच पा रहे हैं हम लोग गाड़ी की व्यवस्था कर रहे हैं ताकि उन लोगों को बारी-बारी से उनके घर घरों पर पहुंचाया जा सके।


Byte ---------------
दिव्या कुमारी, छात्रा
निर्मला देवी, परिजन
दिलीप कुमार, प्रिंसिपल

ABOUT THE AUTHOR

...view details