बिहार

bihar

बिहार में कानून का राज कायम किया, आप जब चाहें जहां चाहें जा सकते हैं : नीतीश कुमार

By

Published : Dec 12, 2019, 5:14 PM IST

Updated : Dec 12, 2019, 7:17 PM IST

जल जीवन हरियाली यात्रा के दूसरे चरण में गुरुवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जिले के तरौनी पंचायत के मुर्तुजापुर गांव पहुंचे. जहां मुख्यमंत्री ने जागरुकता सम्मेलन को संबोधित करते हुए आम लोगों से जल जीवन हरियाली अभियान को सफल बनाने का आह्वान किया.

दरभंगा में बोले सीएम नीतीश
दरभंगा में बोले सीएम नीतीश

दरभंगा : वैसे तो विपक्ष लगातार राज्य की गिरती कानून व्यवस्था को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर वार करता नजर आता है. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव तो यहां तक कह चुके हैं कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से राज्य नहीं संभल रहा है, उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए. इन सबके बीच नीतीश कुमार ने अपनी पीठ थपथपायी है.

दरभंगा में सभा को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि आपलोगों ने मुझपर भरोसा किया. कौन कह सकता था कि बिहार में कानून का राज स्थापित हो सकता है. हमारी सरकार ने ऐसा कर दिखा. निर्भीक होकर आप जब चाहें जहां चाहें जा सकते हैं. सड़क से लेकर स्कूल-अस्पताल का निर्माण करवाया.

लोगों ने किया सीएम नीतीश का स्वागत

बिहार में हुआ 19 करोड़ पौधारोपण

दरअसल, जल जीवन हरियाली यात्रा के दूसरे चरण में गुरुवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जिले के तरौनी पंचायत के मुर्तुजापुर गांव पहुंचे. जहां मुख्यमंत्री ने जागरुकता सम्मेलन को संबोधित करते हुए आम लोगों से जल जीवन हरियाली अभियान को सफल बनाने का आह्वान किया. वहीं उन्होंने कहा कि बिहार में 19 करोड़ पौधारोपण हुआ है, इससे हरियाली का आच्छादन 9 से बढ़कर 15 प्रतिशत हो गया है. लेकिन इससे काम नहीं चलेगा. उन्होंने कहा कि जल जीवन हरियाली है तभी जीवन सुरक्षित है.

वहीं, मुख्यमंत्री ने सभा के मंच से रिमोट कंट्रोल से जिले के विभिन्न जगहों के लिए 1051.71करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया. यहां उन्होंने जल जीवन हरियाली यात्रा के अंतर्गत जागरुकता कार्यक्रम के लिए लगाए गए विभिन्न स्टॉल और झांकी का अवलोकन किया.

तालाबों को कराया जा रहा अतिक्रमण मुक्त

सीएम ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि अगले 3 साल में जल जीवन हरियाली अभियान का लक्ष्य पूरा करने के लिए 24,500 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसके तहत राज्य में एक लाख तालाब, आहर और पाइन को चिन्हित कर अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा. साथ ही तालाबों की उड़ाही की जाएगी. तीन लाख कुआं को अतिक्रमण मुक्त कर जीर्णोद्धार कराया जाएगा. जल संरक्षण के लिए कुआं और चापाकल के पास सोख्ता का भी निर्माण कराया जायेगा. वर्षा जल संचय की योजनाओं पर काम होगा. उन्होंने कहा कि बिहार में यह योजना सफल होती है, आगे चलकर उसे पूरे देश में लागू किया जाता है.

देखें पूरी रिपोर्ट

ना करें बिजली का दुरुपयोग- सीएम

मुख्यमंत्री ने जलवायु संरक्षण के लिए फसल चक्र अपनाने पर जोर देते हुए किसानों को कहा कि पराली जैसे फसल अवशेष को नहीं जलाएं, बल्कि इसे बचाएं. फसल अवशेष की प्रोसेसिंग में सहायक कृषि यंत्रों पर 75 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा रही है. उन्होंने कहा कि बिजली का दुरुपयोग नहीं करने की सलाह देते हुए, उसे बचाने और सौर ऊर्जा को अपनाने का आह्वान किया. वहीं जल जीवन हरियाली अभियान के तहत सीएम सबसे पहले भटोखर पोखर का जीर्णोधार एवं पौधारोपण का निरीक्षण किया. जिसके बाद मंच पर पहुंचकर उन्होंने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन करते हुए बाबा नागार्जुन के चित्र पर माल्यार्पण कर किया.

ये भी पढ़ें:जल जीवन हरियाली यात्रा के दूसरे चरण में समस्तीपुर पहुंचे CM नीतीश, पोखर-तालाबों का लिया जायजा

मानव श्रृंखला में हिस्सा लेने की अपील

जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि इस अभियान को लेकर 19 जनवरी को बनने वाले मानव श्रृंखला सभी लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा लें और रिकॉर्ड बनायें. वहीं उन्होंने कहा कि इससे पहले भी बिहार के लोगों ने शराबबंदी, बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ मानव श्रृंखला बनाकर पूरे देश को संदेश देने का काम किया है. इस अवसर पर बिहार सरकार के मंत्री मदन सहनी, महेश्वर हजारी, डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे, मुख्य सचिव दीपक कुमार, स्थानीय विधायक सहित हजारों की संख्या में लोग उपस्थित रहे.

Intro:जीवन हरियाली यात्रा के दूसरे चरण में आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जिले के तरौनी पंचायत के मुर्तुजापुर गांव पहुंचे। जहां मुख्यमंत्री ने जागरूकता सम्मेलन को संबोधित करते हुए आम लोगों से जल जीवन हरियाली अभियान को सफल बनाने का आह्वान किया। वहीं उन्होंने कहा कि बिहार में 19 करोड़ पौधारोपण हुआ है, इससे हरियाली का आच्छादन 9 से बढ़कर 15% हो गया है। लेकिन इस से काम नहीं चलेगा, उन्होंने कहा कि जल जीवन हरियाली है तभी जीवन सुरक्षित है। वही मुख्यमंत्री ने सभा के मंच से रिमोट कंट्रोल के द्वारा जिले के विभिन्न जगहों के लिए 1051.71करोड रुपये की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया। यहां उन्होंने जल जीवन हरियाली यात्रा के अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रम के लिए लगाए गए विभिन्न स्टॉल व झांकी का अवलोकन किया।


Body:वहीं उन्होंने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि अगले 3 साल में जल जीवन हरियाली अभियान का लक्ष्य पूरा करने के लिए 24,500 करोड रुपए खर्च होंगे। इसके तहत राज्य में एक लाख तालाब, आहर एवं पाइन को चिन्हित कर अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा और तालाबों की उड़ाही की जाएगी। तीन लाख कुआँ को अतिक्रमण मुक्त कर जीणोद्धार कराया जाएगा। जल संरक्षण के लिए कुआं और चापाकल के पास सोख्ता का भी निर्माण कराया जायेगा। वर्षा जल संचय की योजनाओं पर काम होगा। उन्होंने कहा कि बिहार में यह योजना सफल होती है, आगे चलकर उसे पूरे देश में लागू किया जाता है।


Conclusion:वहीं मुख्यमंत्री ने जलवायु संरक्षण के लिए फसल चक्र अपनाने पर जोर देते हुए किसानों को कहा कि पराली जैसे फसल अवशेष को नहीं जलाए, बल्कि इसे बचाएं। फसल अवशेष की प्रोसेसिंग में सहायक कृषि यंत्रों पर 75% की सब्सिडी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि बिजली का दुरुपयोग नहीं करने की सलाह देते हुए, उसे बचाने और सौर ऊर्जा को अपनाने का आह्वान किया। वहीं जल जीवन हरियाली अभियान के तहत सीएम सबसे पहले भटोखर पोखर का जीर्णोधार एवं पौधारोपण का निरीक्षण किया। जिसके बाद मंच पर पहुंचकर उन्होंने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन करते हुए बाबा नागार्जुन के चित्र पर माल्यार्पण कर किया।

वही उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि इस अभियान को लेकर 19 जनवरी को बनने वाले मानव श्रृंखला सभी लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा लें और रिकॉर्ड बनाये। वहीं उन्होंने कहा कि इससे पहले भी बिहार के लोगों ने शराबबंदी, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के खिलाफ मानव श्रृंखला बनाकर पूरे देश को संदेश देने का काम किया है। वही इस अवसर पर बिहार सरकार के मंत्री मदन सहनी, महेश्वर हजारी, डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे, मुख्य सचिव दीपक कुमार, स्थानीय विधायक सहित हजारों की संख्या में लोग उपस्थित थे।

Byte ------------

नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री बिहार
Last Updated :Dec 12, 2019, 7:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details