बिहार

bihar

बक्सर में शिक्षा का मंदिर हुआ शर्मसार, स्कूल कैंपस में मिले शराब की बोतलें और कंडोम

By

Published : Sep 12, 2022, 2:21 PM IST

स्कूल कैम्पस में शराब की बोतलें और कंडोम

बिहार के बक्सर से एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें चौसा प्रखंड के जलीलपुर प्राथमिक विद्यालय के कैंपस में सैकड़ों आपत्तिजनक सामान फेंके हुए नजर आ रहे हैं. इस मामले के सामने आने के बाद डीईओ अनिल कुमार द्विवेदी (DEO Anil Kumar Dwivedi) ने सफाई दी है.

बक्सरः बिहार के बक्सर में शिक्षा के मंदिर को शर्मसार करने की घटनासामने आई है. जिले के चौसा प्रखंड के जलीलपुर प्राथमिक विद्यालय (Objectionable Items In Jalilpur Primary School Of Buxar) के कैंपस से इस्तेमाल किए हुए सैकड़ों कंडोम, जोशवर्धक दवाओं के रैपर के अलावे सिगरेट और शराब की खाली बोतलें मिली हैं. सोशल मीडिया पर इससे संबंधित तस्वीर वायरल (Buxar Viral Video) होने के बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी अनिल द्विवेदी ने सफाई दी है. उन्होंने कहा कि उस स्कूल में कोई रात्रि गार्ड नहीं है, जिसका फायदा असामाजिक तत्व उठाते हैं, इसकी जांच के बाद ही सच्चाई पता चलेगी.

ये भी पढ़ेंःशिक्षा के मंदिर में शराब की खाली बोतल: पूर्णिया कॉलेज परिसर में मिली शराब की बोतलें

वायरल वीडियो का सचः वायरल हो रहे इस वीडियो की पड़ताल करने के दौरान पता चला कि उस प्राथमिक विद्यालय का पूर्व छात्र किसी कार्य के लिए स्कूल कैंपस में गया हुआ था, तभी उसकी नजर बिखरे पड़े कंडोम और अन्य आपत्तिजनक सामानों पर पड़ी. उसने इसका वीडियो अपने मोबाइल से बनाकर सोशल मीडिया में वायरल कर दिया. वायरल करने वाले पूर्ववर्ती छात्र ने नाम नहीं छापने के शर्त पर बताया कि इस प्राथमिक विद्यालय के कैंपस में दुनिया के सभी बुरे काम होते हैं. कई बार शिकायत के बाद भी स्थानीय प्रशासन ने कोई संज्ञान नहीं लिया और ना ही शिक्षा विभाग इस पर कोई ध्यान देता है. जिसका परिणाम आज देखने को मिल रहा है.

क्या कहते हैं शिक्षा पदाधिकारीः वहीं, वायरल हो रहे इस वीडियो को लेकर जब जिला शिक्षा पदाधिकारी अनिल कुमार द्विवेदी से पूछा गया तो उन्होंने फोन पर बताया कि मुझे भी इस बात की जानकारी मिली है, लेकिन यह जांच का विषय है कि स्कूल में कंडोम, जोशवर्धक दवाई, शराब की खाली बोतलें और सिगरेट इतने मात्रा में कहां से आए. यह एक दिन का नहीं होगा. रात में स्कूल में किसी गार्ड की व्यवस्था नहीं है. हो सकता है कि असामाजिक तत्वों के द्वारा स्कूल के कैंपस में रात में अनैतिक काम किया जाता हो, यह तो जांच के बाद ही पता चलेगा.

"आज तो मैं जिले से बाहर जा रहा हूं. किसी अन्य दिन पहुंचकर वहां के शिक्षकों से बात करूंगा और जो विद्यालय प्रबंधन समिति है उसको स्कूल पर ध्यान देने के लिए बात करूंगा. रात में स्कूल में किसी गार्ड की व्यवस्था नहीं है. हो सकता है कि असामाजिक तत्वों के द्वारा स्कूल के कैंपस में रात में अनैतिक काम किया जाता हो"- अनिल द्विवेदी, जिला शिक्षा पदाधिकारी

ग्रामीणों में आक्रोशःगौरतलब है कि शिक्षा के मंदिर में मिले आपत्तिजनक समान के वीडियो वायरल होने के बाद ग्रामीणों में आक्रोश है. लोग शिक्षकों पर तरह तरह के आरोप लगा रहे हैं, तो कोई इसे शिक्षा विभाग की लापरवाही बता रहा. लेकिन अब तो ये जांच के बाद ही पता चलेगा कि स्कूल कैंपस में इस तरह का अनैतिक काम किसके द्वारा अंजाम दिया जाता था.

ये भी पढ़ेंःजहां बैठते हैं डीएम साहब... वहीं मिली शराब की बोतलें, कलेक्ट्रेट में कौन गटक रहा दारू?


ABOUT THE AUTHOR

...view details