बिहार

bihar

'हम सब बिहारी एक बार फिर मिलकर इतिहास बनाएंगे'

By

Published : Jan 18, 2020, 10:37 PM IST

खान-भूतत्व विभाग की प्रधान सचिव हरजोत कौर ने कहा कि रविवार को बिहार फिर इतिहास रचेगा. वैसे तो इतिहास बिहार के साथ ही चलता है. अच्छा लगता है जब मानव श्रृंखला के दौरान सभी लोग एक साथ बाहर निकलकर ह्यूमन चेन बनाते हैं.

principal secretary department of mines
principal secretary department of mines

बक्सर: खान भूतत्व विभाग की प्रधान सचिव हरजोत कौर बक्सर पहुंची. जिला प्रशासन की ओर से जल जीवन हरियाली कार्यक्रम को लेकर की गई तैयारियों से वे काफी खुश नजर आईं. हरजोत कौर ने कहा बक्सर में जन जागरूकता के लिए जिला प्रशासन ने काफी काम किया गया है. उन्होंने कहा कि अच्छा मौका है कि हम बिहारी एक बार फिर मिलकर इतिहास बनाएंगे.

'रविवार को बिहार फिर इतिहास रचेगा'
खान-भूतत्व विभाग की प्रधान सचिव हरजोत कौर ने कहा कि रविवार को बिहार फिर इतिहास रचेगा. वैसे तो इतिहास बिहार के साथ ही चलता है. अच्छा लगता है जब मानव श्रृंखला के दौरान सभी लोग एक साथ बाहर निकलकर ह्यूमन चेन बनाते हैं. इस दौरान एक दूसरे से बात करने का मौका भी मिलता है. जिला प्रशासन ने जिले भर में जन जागरूकता के लिए काफी बैनर-पोस्टर भी लगाया है, साथ ही प्रचार-प्रसार भी किया है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'16 रूटों पर लगभग 336 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला'
जल जीवन हरियाली, दहेज बंदी, बाल विवाह उन्मूलन, नशा मुक्ति उन्मूलन के पक्ष में रविवार को जिले में 16 रूटों पर लगभग 336 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनाई जाएगी. सुबह 11: 30 से 12 बजे तक बनने वाली इस श्रृंखला में, पांचवी क्लास से नीचे के छात्र स्कूल परिसर के अंदर ही जबकि पांचवी क्लास से ऊपर के सभी छात्र छात्राएं जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित रूट पर मानव श्रृंखला बनाएंगे. सभी विद्यालयों को निर्देश जारी किया गया है कि वे सुबह 9:00 बजे तक भोजन तैयार कर लें और सभी छात्र-छात्राओ को भोजन कराकर ही मानव श्रृंखला में ले जाएं.

Intro:खान भूतत्व विभाग के प्रधान सचिव हरजोत कौर पहुंची बक्सर, कहा कल बिहार बनाएगा इतिहासBody:बक्सर जिला प्रशासन द्वारा जल जीवन हरियाली कार्यक्रम को लेकर की गई तैयारी, से गदगद है खान भूतत्व विभाग के प्रधान सचिव, हरजोत कौर कहा बक्सर में जन जागरूकता के लिए जिला प्रशासन के द्वारा किया गया है बहुत काम


बक्सर-336.2 किलोमीटर लम्बा 16 रूटों में बनेगा मानव श्रृंखला,पाचवी क्लास से नीचे के बच्चे स्कूल में ही बनाएंगे मानव श्रृंखला सभी विद्यालयों में 9 बजे सुबह तक बन जाएंगे मध्याहन भोजन

V1- जल जीवन हरियाली ,दहेज बंदी ,बाल विवाह उन्मूलन ,नशा मुक्ति उन्मूलन ,के पक्ष में कल बक्सर जिला में 336 . 2 किलोमीटर लंबा मानव श्रृंखला 16 रूटो में बनाया जाएगा, 11: 30 से 12 बजे तक बनने वाले इस मानव श्रृंखला में, पांचवी क्लास से नीचे के छात्र स्कूल परिसर के अंदर ही मानव श्रृंखला बनाएंगे, जबकि पांचवी क्लास से ऊपर के सभी छात्र छात्राएं जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित रूट में मानव श्रृंखला बनाएंगे , सभी विद्यालयों में सुबह 9:00 बजे तक मध्याह्न भोजन तैयार कर सभी छात्र एवं छात्राओ को भोजन कराकर ही मानव श्रृंखला में ले जाने का निर्देश जारी किया गया है।


v2- 19 जनवरी को जल जीवन हरियाली एवं सामाजिक कुरीतियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए बनने वाले मानव श्रृंखला को लेकर, बक्सर पहुंची खान भूतत्व विभाग के प्रधान सचिव हरजोत कौर, ने कहा कि कल बिहार इतिहास रचेगा, वैसे तो इतिहास बिहार के साथ ही चलता है । अच्छा लगता है, जब मानव श्रृंखला के दौरान सभी लोग एक साथ बाहर निकलकर ह्यूमन चेन बनाते हैं, और एक दूसरे से बात करने का मौका भी मिलता है ।जिला प्रशासन के द्वारा बक्सर जिला में जन जागरूकता के लिए काफी बैनर पोस्टर लगाने के साथ ही प्रचार-प्रसार भी किया गया है।

Byte-हरजोत कौर प्रधान सचिव खान भूतत्व बिभाग



Conclusion: गौरतलब है कि कल बनने वाले मानव श्रृंखला को लेकर बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ,ने सभी पुलिस अधिकारियों के साथ अतिथि गृह में बैठक कर ,मानव श्रृंखला के दौरान लोगों की सुरक्षा के लिए तत्परता के साथ ड्यूटी करने का निर्देश दिया है

ABOUT THE AUTHOR

...view details