बिहार

bihar

धान के कटोरे में धान की धीमी अधिप्राप्ति पर बिफरे डीएम, DCO को किया शोकॉज

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 2, 2024, 9:29 PM IST

बक्सर में धान अधिप्राप्ति की धीमी रफ्तार को देखते हुए जिलाधिकारी अंशुल आग्रवाल ने एक समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने जिला सहकारिता पदाधिकारी को जिले में लक्ष्य के विपरित काफी कम धान अधिप्राप्ति को लेकर शो कॉज किया है. पढ़ें पूरी खबर..

डीएम अंशुल अग्रवाल
डीएम अंशुल अग्रवाल

डीएम का बयान

बक्सर :वर्ष 2023-24 में धान का कटोरा कहे जाने वाले जिला बक्सर में किसानों सेधान अधिप्राप्तिकी गति बहुत ही मंद है. इस बाबत समीक्षा करने के लिए जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल की अध्यक्षता में समाहरणालय परिसर स्थित कार्यालय कक्ष में बैठक की गई. डीएम अंशुल अग्रवाल ने बताया कि जिले में सरकार द्वारा खरीद का कुल लक्ष्य 170000 मीट्रिक टन दिया गया है. किंतु अभी तक जिला में 1802 किसानों से 17108.69 मैट्रिक टन धान की अधिप्राप्ति की गई है जो कुल लक्ष्य का मात्र दस प्रतिशत है.

जिला सहकारिता पदाधिकारी से स्पष्टीकरण : किसानों की अधिप्राप्ति धान के विरुद्ध राशि का भुगतान 48 घंटे के अंदर उनके दिए गए खाता में करने के लिए जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम बक्सर और जिला सहकारिता पदाधिकारी बक्सर को डीएम के द्वारा निर्देश दिया गया है. गौरतलब है कि इस साल ससमय वर्षा होने की वजह से जिले में धान का बम्पर उत्पादन हुआ है. जिला पदाधिकारी ने अधिप्राप्ति किये गये धान का मिलिंग के बाद सीएमआर जमा करने की भी समीक्षा की.

"धान अधिप्राप्ति में निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप प्रगति नहीं होने के कारण जिला सहकारिता पदाधिकारी बक्सर से स्पष्टीकरण की मांग की गई. धान अधिप्राप्ति कार्य में तेजी लाने का निदेश भी दिया गया है."-अंशुल अग्रवाल, डीएम, बक्सर

डीएम ने की धान अधिप्राप्ति की समीक्षा : समीक्षा के क्रम में जिला आपूर्ति पदाधिकारी बक्सर ने बताया कि अभी तक सिर्फ अरवा चावल जो पैक्स/व्यापार मंडल की ओर से संचालित राईस मिलों के द्वारा 26 मैट्रिक टन अरवा चावल जमा किया गया है. जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल ने बैठक में उपस्थित सभी संबंधित पदाधिकारियों को निदेश दिया कि विभाग से प्राप्त निदेश के आलोक में धान की अधिप्राप्ति ससमय पूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे. बैठक में अपर समाहर्ता बक्सर, जिला आपूर्ति पदाधिकारी बक्सर, जिला सहकारिता पदाधिकारी बक्सर, जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम बक्सर एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें : 1 नवंबर से 31 जनवरी तक धान की खरीद करेगी सरकार, किसान बोले-'कटनी शुरू ही नहीं हुई, तो बेचेंगे कैसे'

ABOUT THE AUTHOR

...view details