बिहार

bihar

संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए सभी को 15 मई तक घरों में रहना होगा: डॉ. जितेंद्र नाथ

By

Published : May 7, 2021, 8:22 PM IST

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है. जिसका सख्ती से पालन भी कराया जा रहा है. वहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लोगों से घरों में रहने की अपील कर रहे हैं.

लॉकडाउन प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील
लॉकडाउन प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील

बक्सर: कोरोना वायरस को समाप्त करने और चेन को तोड़ने के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर जिले में लॉकडाउनलगा दिया गया है. जिलाधिकारी अमन समीर और एसपी नीरज कुमार सिंह के निर्देश पर सभी प्रखंडों में सख्ती बरती जा रही है. लोगों को घरों में रखने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ पुलिस बल सड़कों पर गश्त लगा रहे हैं. लेकिन इसके बाद भी नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है.

इसे भी पढ़ें:सीएम नीतीश के गृह जिले की शर्मनाक तस्वीर! परिजनों ने एंबुलेंस की जगह खाट से मरीज को पहुंचाया क्लिनिक

घर में रहने की अपील
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लोगों से नियमों का पालन करते हुए घरों में रहने की अपील कर रहे हैं. समुदाय में कोरोना संक्रमण के चेन को तोड़ने और इस चिंताजनक हालात से उबरने के लिए सबसे महत्वपूर्ण और कारगर उपाय कोरोना अनुरूप आचरण का सख्ती से पालन करना ही है.

क्या कहते हैं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी
सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए शारीरिक दूरी ही सबसे बेहतर विकल्प है. जब तक अति आवश्यक न हो लोग घर से बाहर न निकलें. बाहर निकलने पर मास्क का प्रयोग जरूर करें. एक-दूसरे से कम से कम 6 फीट (2 हाथ जितनी दूरी) बनाए रखें. कोरोना से बचने के लिए सुरक्षा के नियमों का पालन करें.

ये भी पढ़ें:बिहार में कोरोना का कहर: NMCH में इलाज के दौरान 10 मरीजों की मौत

समय के साथ हुआ काफी बदलाव
सिविल सर्जन ने कहा कि एक साल पूर्व कोरोना वायरस आया था. आज इसमें समय के साथ बदलाव हुए हैं. इसकी प्रकृति और इससे होने वाले नुकसान और उपचार को लेकर हर दिन नए तथ्य सामने आ रहे हैं. इस दौरान संक्रमण से जुड़े कई मिथक ने समुदाय को काफी परेशान कर रखा है. किसी भी रोग की प्रकृति, उससे होने वाले नुकसान और उससे सुरक्षित रहने के तरीकों की सही जानकारी होने से रोग को परास्त करने में बहुत आसानी होती है.

पौष्टिक भोजन करना अनिवार्य
शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता किसी भी प्रकार के रोग से लड़ने में सहायक होता है. कोरोना को हराने के लिए पौष्टिक भोजन करना अनिवार्य है. भोजन में विटामिन सी की मात्रा बढ़ाएं. इस विकट परिस्थिति में अपना और अपने परिवार का मनोबल बनाए रखें और स्वस्थ रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details