बिहार

bihar

सरकारी स्कूलों में सिखाया जाएगा कंप्यूटर, औरंगाबाद पहुंचे KK Pathak ने शिक्षकों से पूछा- 'आपको आता है ना'

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 4, 2023, 1:33 PM IST

KK Pathak News: केके पाठक ने औरंगाबाद के मदनपुर प्रखण्ड के जयप्रभा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और मदनपुर हाई स्कूल का निरीक्षण किया. साथ ही उन्होंने BPSC से बहाल शिक्षकों के ट्रेनिंग सेंटर का निरीक्षण भी किया. पढ़ें पूरी खबर.

औरंगाबाद में केके पाठक ने स्कूलों का किया निरीक्षण
औरंगाबाद में केके पाठक ने स्कूलों का किया निरीक्षण

देखें वीडियो

औरंगाबाद:शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक का स्कूलों का दौरा जारी है. इसी क्रम में केके पाठक औरंगाबाद पहुंचे. यहां वे शिक्षक की भूमिका में नजर आए. उन्होंने छात्रों से हिंदी की बुक पढ़वायी. साथ ही केके पाठक दाउदनगर में बीपीएससी से बहाल शिक्षकों के ट्रेनिंग सेंटर भी पहुंचे और बारीकी से तमाम चीजों का निरीक्षण किया.

औरंगाबाद पहुंचे केके पाठक:शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक शुक्रवार को औरंगाबाद जिले के मदनपुर प्रखंड मुख्यालय पर स्थित जयप्रभा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और मदनपुर हाई स्कूल पहुंचे थे, जहां उन्होंने शिक्षण व्यवस्था की जांच की. उनके अचानक निरीक्षण से प्रोजेक्ट जयप्रभा कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय और अनुग्रह उच्च माध्यमिक विद्यालय में अफरा तफरी का माहौल रहा.

BPSC से बहाल शिक्षकों के ट्रेनिंग सेंटर पहुंचे केके पाठक

स्कूल का किया निरीक्षण:हालांकि जिला प्रशासन को पहले से केके पाठक के आने की सूचना थी, जिसके कारण तमाम व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर लिया गया था. केके पाठक दोनों विद्यालयों की सभी कक्षाओं में गए और शिक्षकों से बातचीत की. अपर मुख्य सचिव ने विद्यालय में लैब, लाइब्रेरी, क्लासरूम और शौचालयों का निरीक्षण किया.

व्यवस्थाओं से खुश दिखे अपर मुख्य सचिव: इस दौरान केके पाठक ने कई महत्वपूर्ण निर्देश भी दिए. अपर मुख्य सचिव स्कूल में हो रही पढ़ाई को देखकर काफी खुश नजर आए. उन्होंने शिक्षकों के साथ ही बच्चों से भी बात की. शौचालयों को एजेंसी के माध्यम से एक से ज्यादा बार सफाई कराने का निर्देश दिया गया.

जयप्रभा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और मदनपुर हाई स्कूल पहुंचे केके पाठक

सभी विद्यालयों में होगी अनिवार्य कम्प्यूटर शिक्षा: शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के साथ में अपर राज्य परियोजना निदेशक रविशंकर सिंह और जिला शिक्षा पदाधिकारी संग्राम सिंह उपस्थित रहे. मुख्य सचिव ने जिला शिक्षा पदाधिकारी संग्राम सिंह को निर्देश दिया कि सभी विद्यालयों में छात्रों को कम्प्यूटर की शिक्षा अनिवार्य रूप से दी जाए.

"बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं. आप सभी के हाथों में इन छात्रों का उज्जवल भविष्य है, जिसे आप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देकर संवार सकते हैं. एक शिक्षित व्यक्ति ही एक स्वच्छ एवं सुन्दर समाज का निर्माण कर सकता है."- केके पाठक, अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग

शिक्षकों से जानकारी लेते अपर मुख्य सचिव

ट्रेनिंग सेंटर पहुंच की नवनियुक्त शिक्षकों से मुलाकात: इसके बाद शाम में डायट, तरार, दाउदनगर में बीपीएससी से नवनियुक्त शिक्षकों को दिये जा रहे प्रशिक्षण को देखने केके पाठक दाउदनगर पहुंचे. निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी, औरंगाबाद डॉ श्रीकांत शास्त्री और सहायक समाहर्ता औरंगाबाद भी साथ में थे. अपर मुख्य सचिव ने नवनियुक्त शिक्षकों को कई निर्देश दिए और विद्यालय में योगदान कर पूरी लगन के साथ बच्चों को पढ़ाने के लिए कहा.

विद्यार्थियों को नियमित रूप से आने के लिए किया प्रेरित:केके पाठक ने मदनपुर में छात्र-छात्राओं से स्कूल में हो रही परेशानियों के बारे में भी पूछा. साथ ही विद्यार्थियों को प्रेरित किया कि वे नियमित रूप से विद्यालय आएं और अपने आसपास के वैसे बच्चे जो स्कूल नहीं आ रहे हैं, उन्हें भी साथ लेकर आएं.

सभी विद्यालयों में होगी अनिवार्य कम्प्यूटर शिक्षा

स्कूल को सुंदर बनाने का निर्देश: शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव से प्रोजेक्ट कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने भवन और शिक्षकों की कमी के बारे में बताया, जिस पर उन्होंने छात्रों को आश्वासन दिया कि आपके विद्यालय में सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. इस दौरान उन्होंने विद्यालय के प्राचार्य से कहा कि विद्यालय विकास कोष और छात्र विकास कोष का पैसा खर्च कर विद्यालय को सुंदर बनाएं.

ये भी पढ़ें- लाइन लगाकर नियुक्ति पत्र लेने पटना के गांधी मैदान पहुंचे नियोजित शिक्षक, देखिए किसे दे रहे श्रेय, देखें VIDEO

ABOUT THE AUTHOR

...view details