बिहार

bihar

'पाइरेट्स ऑफ कैरेबियन' की तर्ज पर गंगा में नजर आया बालू तस्करों का जहाजी बेड़ा, देखें VIDEO

By

Published : Sep 15, 2022, 7:01 AM IST

Updated : Sep 15, 2022, 7:35 AM IST

बालू तस्करों का जहाजी बेड़ा आया नजर

बालू तस्कर खुलेआम प्रशासन को चुनौती देते नजर आ रहे है. सैकड़ों नावों पर अवैध बालू लादकर तस्कर दिन के उजाले में गंगा नदी के मार्ग से यूपी जा रहे हैं. इनके नावों का बेड़ा 'पाइरेट्स ऑफ कैरेबियन' (pirates of caribbean) के जहाजी बेड़ों की तरह नजर आ रहा है.

भोजपुर: बिहार में अवैध बालू का उत्खनन और उसकी तस्करी पर रोक लगाना सरकार और सिस्टम के लिए एक बड़ी चुनौती बनी हुई है. प्रशासनिक स्तर पर इसे रोकने के लिए काफी प्रयास भी किया जा रहा है, लेकिन बालू बालू तस्करी (sand smuggling in bhojpur) में शामिल माफिया मानने को तैयार नहीं है. अवैध बालू तस्करी से जुड़ा कुछ ऐसा ही वीडियो सामने आया है. इसमें बालू लुटेरे 'पाइरेट्स ऑफ कैरेबियन' की तर्ज पर सैकड़ों नावों पर अवैध बालू लादकर दिन के उजाले में गंगा नदी के मार्ग से यूपी जा रहे हैं. आरा में अब यह वीडियो वायरल हो रहा है. यह नजारा बड़हरा थाना के एकवना गांव के पास गंगा नदी का है.

ये भी पढ़ेंः भोजपुरः सोन नदी से अवैध बालू का खनन जारी, अधिकारी कर रहे इनकार

बालू तस्करों का जहाजी बेड़ा आया नजर

बालू लदे नावों के बेड़े का वीडियो हो रहा वायरलः गंगा नदी मार्ग से सैकड़ों की संख्या में अवैध बालू लदे नावों ले जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो कल देर शाम की बताई जा रही है, जो बड़हरा थाना क्षेत्र के एकवना के पास गंगा नदी का है. वीडियों में साफ दिख रहा है कि एकवना भागड़ में करीब 100 से अधिक बड़ी नाव लगातार एक साथ कोइलवर के तरफ से आ रही है. उन नावों पर सोन नदी का अवैध बालू लोड है. भागड़ से महज 20-50 गज भीतर नाव पश्चिम की ओर जा रही है. वहीं लगातार गंगा नदी के रास्ते बालू की तस्करी का खेल कोई आम बात नहीं है. स्थानीय लोगों ने बताया कि सभी नाव यूपी की तरफ रोजाना जाते हैं. इसको लेकर दियारा क्षेत्र में स्थानीय दबंग बालू लदे नावों से अवैध वसूली करते हैं और इस खेल में नाविकों और दबंगों के बीच कई बार झड़प भी हो चुकी है.

डीएम ने कहा- नावों के बेड़े का वीडियो हमारे क्षेत्र का नहींः बालू माफिया रोजाना सोन का सीना चीर कर सरकार को करोड़ रुपए का चुना लगाते हैं और प्रशासनिक अधिकारी कार्रवाई के नाम पर महज खानापूर्ति करती ही नजर आती है. वहीं गंगा नदी में नाव के सहारे हो रहे अवैध बालू के इस वायरल वीडियो पर जिला अधिकारी राज कुमार का कहना है कि वायरल वीडियो मेरे भी संज्ञान में आया और हमने उसकी जांच कराई है. इसमें पाया गया कि वो नाव हमारे जिले के बाहर से बालू ले जा रहे हैं और जहां से वो नाव गुजर रही है वो भी क्षेत्र हमारा नहीं है. डीएम ने कहा कि बालू के अवैध खनन को रोकने के लिए भोजपुर प्रशासन और भोजपुर पुलिस पूरी तरह से सतर्क है. जिला प्रसाशन ने चार हाई स्पीड बोट भी खरीदा है. इससे हम सोन में बालू के अवैध खनन के लिए पेट्रोलिंग करा रहे हैं.

''वायरल वीडियो मेरे भी संज्ञान में आया और हमने उसकी जांच कराई है. इसमें पाया गया कि वो नाव हमारे जिले के बाहर से बालू ले जा रहे हैं और जहां से वो नाव गुजर रही है वो भी क्षेत्र हमारा नहीं है '' -राज कुमार, डीएम, भोजपुर

Last Updated :Sep 15, 2022, 7:35 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details