बिहार

bihar

बिहार के इस गांव में आज तक नहीं पहुंचा 'विकास', मूलभूत सुविधाएं तक नहीं

By

Published : Mar 20, 2021, 1:53 PM IST

Updated : Mar 20, 2021, 2:19 PM IST

Basantpur panchayat election 2021

भोजपुर के आरा प्रखंड के बसंतपुर पंचायत में अधिकारी और मुखिया के मनमाने रवैये के कारण सात निश्चय योजना का हाल बेहाल है. आज तक यहां ना तो नाली बन पाया और ना ही नल का जल ही लोगों को नसीब हुआ है.

भोजपुर: जिले के आरा प्रखंड के बसंतपुर पंचायतमें ग्रामीण विकास की बाट जोह रहे हैं. अधिकारी और मुखिया की लापरवाही का खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है. इनके मनमानी के कारण सात निश्चय योजना का हाल बेहाल है.

देखें रिपोर्ट

यह भी पढ़ें-कोरोना की दूसरी वेब की आहट से सीएम सचेत, आज नीतीश कुमार करेंगे डीएम संग वर्चुअल बैठक

धरातल पर नहीं उतरी योजना
पंचायत में योजना शुरू हुए कई साल बीत चुके हैं. लेकिन अब तक एक भी योजना धरातल पर सफल नहीं हो पाई है. ग्रामीण इसके लिए जिम्मेदार सिर्फ और सिर्फ मुखिया मनोज कुमार सिंह को ठहरा रहे हैं. पंचायत के 15 वार्डों में अभी तक मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना हवा हवाई ही साबित हो रही है. और वार्डों में अभी तक न तो नाली-गली का निर्माण हो सका है और ना ही नल का जल ही लोगों को नसीब हो सका है.

बसंतपुर पंचायत के कई गांवों में सात निश्चय योजना का हाल बेहाल

गांव में नहीं पहुंचा नल का जल
नल जल योजना में पाइप बिछा दी गई है लेकिन उसमें महीनों से पानी नहीं आ सका है. योजना को धरातल पर कार्य रूप नहीं दिए जाने से पंचायत के निवासी संबंधित अधिकारी और मुखिया से काफी नाराज और आक्रोशित हैं.

यह भी पढ़ें-गया के मोहरे गांव में विकास की चली बयार, सात निश्चय योजना के तहत 70 फीसदी हुआ काम

ग्रामीणों का कहना है...
ग्रामीणों का कहना है कि इस समस्या को लेकर कई बार प्रखंड के बीडीओ से शिकायत की गई, लेकिन कोई कुछ नहीं करता है. जिसके कारण सरकार की बहुमुखी योजना सिर्फ कागजों पर ही सीमित होकर रह गई है. योजना पर कमीशनखोरी के कारण मुखिया, पंचायत सचिव, और संबंधित वॉर्ड सदस्य के बीच सामंजस्य नहीं होने के कारण योजना सफल नहीं हो पा रही है.

सड़क और नाली बनाने की मांग नहीं हो रही पूरी
पंचायत के लोगों ने ईटीवी भारत की टीम को अपनी समस्या से अवगत कराया. ग्रामीणों का कहना है कि पंचायत में ना ही कोई नाली-गली का काम हुआ है, ना ही शौचालय निर्माण का पैसा मिला है. इसके अलावे सड़क निर्माण का कार्य भी कई जगहों पर नहीं हुआ है.

Last Updated :Mar 20, 2021, 2:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details