बिहार

bihar

दुर्गा पूजा: थाईलैंड से आया माता के दरबार के लिए फूल, आकर्षित हो रहे भक्त

By

Published : Oct 13, 2021, 6:16 PM IST

भोजपुर में दुर्गा पूजा के मौके पर खासी रौनक देखने को मिल रही है. आरा के प्रसिद्ध सिद्धपीठ मां आरण्य देवी मंदिर को थाईलैंड के फूलों से सजाया गया है. इसके लिए कोलकाता के मजदूरों को लगाया गया. पढ़िए पूरी खबर..

etv bihar jharkhand
etv bihar jharkhand

भोजपुर:नवरात्र (Sharad Navaratri 2021) को लेकर पूरे बिहार में हर्षाल्लास का माहौल है. लोग श्रद्धा और भक्ति भाव से शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा (Durga Puja 2021) की अराधना कर रहे हैं. इस कड़ी में आरा में भी नवरात्र उत्सवी माहौल में मनाया जा रहा है. शहर के आरण्य देवी मंदिर के साथ विभिन्न मोहल्लों के मंदिरों और पूजा पंडाल भक्तों के लिए सज गए हैं.

यह भी पढ़ें-आज मां दुर्गा के महागौरी स्वरूप की हो रही है पूजा, मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

आरा के मां आरण्य देवी मंदिर में इस बार फूल महल की तर्ज पर मां का श्रृंगार किया गया है. आरा के प्रसिद्ध सिद्धपीठ मां आरण्य देवी मंदिर को थाईलैंड के फूलों से सजाया गया है. इसके लिए कोलकाता के मजदूरों को लगाया गया. मंदिर को सजाने में प्राकृतिक फूलों के अलावा कृत्रिम फूलों का भी उपयोग किया गया है.

यह भी पढ़ें-दानापुर में एक दर्जन दुर्गा पूजा पंडालों से डीजे जब्त, पूजा समितियों ने लाइट बुझाकर जताया विरोध

फूल ही नहीं, बल्कि कई प्रकार के फलों का भी मंदिर सजाने में प्रयोग किया गया है. कोलकाता के कारीगरों ने फल और फूल से मंदिर को खूबसूरत लुक दिया है. ऐसा पहली बार है कि आरण्य देवी मंदिर को सजाने के लिए विदेशी फूल कोलकात्ता से मंगाए गए हैं. इसके लिए मंदिर में 9 सौ किलो फूलों को मंगाया गया है.

मां आरण्य देवी मंदिर के महंत रंग नाथ बाबा,गोलू बाबा व हॉबी बाबा ने बताया कि आरण्य देवी मंदिर को आकर्षक रूप में सजाया गया है. इसके लिए कोलकाता से फूल एवं कारीगर को बुलाया गया है. मंदिर सजाने के लिए थाईलैंड से ऑर्किड, एंथोरिया, बॉटम प्रास, कार्ड नेसन और प्रजाति के फूल मंगवाए गए हैं. वहीं देशी फूलों में गुलाब, रजनीगंधा, स्नो इंडिया, विक्टोरिया, गेंदा, जरबेरा शामिल हैं.

यह भी पढ़ें-शारदीय नवरात्र: पटना के नौलखा मंदिर में बाबा नागेश्वर ने अपनी छाती पर स्थापित किया 21 कलश

कुल 11 प्रकार के फूल और 5 प्रकार के फल से मंदिर को सजाया गया है. कोलकाता से आए कारीगरों ने बताया कि 20 मजदूरों ने मिलकर मंदिर को फूलों से सजाया है. मंदिर की सजावट देखते ही बन रही है. नवरात्र के मौके पर यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं, जिन्हें मंदिर का रूप काफी पसंद आ रहा है.

मंदिर में भजन-कीर्तन का भी रोजाना आयोजन किया जा रहा है. इसी तरह शहर के बुढ़िया माई मंदिर में भी भीड़ देखी जा रही है. आरण्य देवी मंदिर के पुजारी मनोज बाबा और संजय बाबा ने बताया कि मां आरण्य देवी की महिमा देश ही नहीं विदेशों में भी फैली हुई है. इस कारण नवरात्र के दिनों में मां आरण्य देवी का भव्य श्रृंगार किया जाता है. उन्होंने बताया कि उनकी आरती विशेष रूप से सुबह एवं शाम को की जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details