बिहार

bihar

एक...दो नहीं, इस शख्स को लगाया गया है 4 बार कोरोना का टीका! जानिए कैसा है बुजुर्ग का हाल

By

Published : Aug 18, 2021, 11:54 AM IST

भोजपुर जिले में स्वास्थ्य विभाग की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है. जहां एक बुजुर्ग को सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 4 बार कोविड टीका लगा दिया गया है. जिसके बाद से स्वास्थ्य कर्मियों के बीच हड़कंप मचा हुआ है. पढ़ें पूरी रिपोर्ट...

्नुिू
्वुि

भोजपुर:देश भर में कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का कार्य तेजी से किया जा रहा है. इसी बीच बिहार के भोजपुर (Bhojpur) जिले से कोविड टीकाकरण को लेकर एक बड़ी लापरवाही सामने आई है. जहां एक 76 वर्षीय बुजुर्ग को सरकारी आंकड़ों के अनुसार चार बार कोरोना का टीका लगाने का दावा किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें:बड़ी लापरवाही: बेगूसराय में युवक को 2 सेकेंड के अंदर ही लगा दिए कोरोना के 2 टीके

मामला सहार प्रखंड के कोरोडिहरी गांव (Korodihari Village) का है. जहां एक बुजुर्ग को चार बार वैक्सीन लगाने का दावा किया जा रहा है. कोरोडिहरी गांव निवासी 76 वर्षीय रामदुलार सिंह ने कोविड वैक्सीन का पहला डोज 23 मार्च को कोरोडिहरी गांव के पीएचसी में लिया था. जबकि एक महिने के अंदर ही उन्होंने कोविड का दूसरा डोज उसी जगह पर 18 अप्रैल को लिया था.

ये भी पढ़ें:Vaccination Center पर जमकर चले लाठी-डंडे और लात-घूसे, देखें VIDEO...

बुजुर्ग के परिजनों ने वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड किया तो वे आश्चर्य चकित हो गए. क्योंकि बात ही कुछ ऐसी थी. दरअसल, बुजुर्ग रामदयाल सिंह के नाम से दो-दो कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया है. जिसमें नाम, मोबाइल नम्बर, आधार नंबर एक ही है. जिससे सरकारी रिकॉर्ड के आधार पर एक व्यक्ति को चार बार टीका लग चुका है. इसके साथ ही बुजुर्ग को चार डोज देने का दावा किया जा रहा है.

इस खुलासे के बाद स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों से लेकर अधिकारियों में हड़कंप मच गया है. वहीं जब इस मामले को लेकर बुजुर्ग से पूछा गया, तो वे सिर्फ 2 डोज लेने का दावा कर रहे हैं. अब गौर करने वाली बात यह है कि जब बुजुर्ग ने दो ही डोज लिया, तो विभाग ने चार डोज का सर्टिफिकेट कैसे जारी कर दिया.

बहरहाल इस संदर्भ में जब जिला वैक्सीनेशन प्रभारी डॉ संजय कुमार से जानने की कोशिश की गई, तो वो भी इस मामले में गलती की बात स्वीकार किए. इसके साथ ही कुछ तकनीकी खामियां होने की बात कहकर गड़बड़ी की जांच और दोषी कर्मियों को दंडित करने का हवाला दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details