बिहार

bihar

Bhagalpur Weather Update: भागलपुर में 18 दिन बाद पारा पहुंचा 40 के पार, उमस भरी गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं

By

Published : May 31, 2023, 2:20 PM IST

Updated : May 31, 2023, 4:14 PM IST

बिहार के भागलपुर में बढ़ती गर्मी ने लोगों को एक बार फिर परेशान कर दिया है. शहर में 18 दिन के बाद एक बार पारा 40 के पार पहुंच गया है. जिससे लोग घरों से निकलने में भी परहेज कर रहे हैं. आगे पढ़ें पूरी खबर...

भागलपुर में बढ़ी गर्मी
भागलपुर में बढ़ी गर्मी

भागलपुर: बिहार के भागलपुर में लगातार बढ़ती गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं. इस महीने में सातवीं बार ऐसा हुआ है कि दिन के समय पारा 40 डिग्री से पार हो जा रहा हो. इसको लेकर बीएयू सबौर के मौसम वैज्ञानिक डॉ सुनील कुमार का कहना है कि भागलपुर जिले के कई क्षेत्र में शुष्क और गर्म हवाओं का प्रभाव हो रहा है. वहीं चक्रवात का क्षेत्र पूर्व मध्य प्रदेश और अन्य क्षेत्र बना हुआ है. इसको लेकर 5 जून तक मौसम यूं ही गर्म एवं शुष्क बना रहेगा.

पढ़ें-Bihar Weather Update: भीषण गर्मी से राहत के आसार नहीं, तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी का पूर्वानुमान

आगे और बढ़ेगी गर्मी:आशंका है कि 2 जून को पारा गर्मी के नया रिकॉर्ड कायम करेगा. वहीं इसको लेकर मौसम वैज्ञानिक ने भागलपुर जिले के लोगों को धूप से बचने की सलाह दी है. अनावश्यक घर से बाहर ना निकलने की भी सलाह दी है और जब भी घर से निकले तो पानी पीकर या हल्का भीगे कपड़े को अपने साथ रखें. लगातार 18 दिन के बाद जिले में बढ़ती गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं. वहीं दिन का तापमान 40 डिग्री से 42 डिग्री के करीब दर्ज किया गया है. भारतीय मौसम विभाग के अनुमानों के माने तो 3 से 4 दिनों तक अभी पारा ऐसे ही बढ़ेगा.

"भागलपुर जिले के कई क्षेत्र में शुष्क और गर्म हवाओं का प्रभाव हो रहा है. वहीं चक्रवात का क्षेत्र पूर्व मध्य प्रदेश और अन्य क्षेत्र बना हुआ है. इसको लेकर 5 जून तक मौसम यूं ही गर्म एवं शुष्क बना रहेगा. आशंका है कि 2 जून को पारा गर्मी के नया रिकॉर्ड कायम करेगा."- डॉ सुनील कुमार, मौसम वैज्ञानिक

रात को भी नहीं मिलेगी राहत: दिन के साथ-साथ अब रात में भी उमस भरी गर्मी होगी. तापमान में 4 डिग्री सेंटीग्रेड तक वृद्धि हुई है. वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री ट्रक रहा है. वह सामान्य तापमान के बराबर सुबह से ही गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखा रही है. वहीं मौसम वैज्ञानिक डॉ सुनील ने बताया कि भागलपुर जिले में आसमान साफ रहेगा. भीषण गर्मी की संभावना भी अगले 4 से 5 दिनों तक है. इस दौरान 13 से 17 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा चलने का भी अनुमान है. दिन के समय में पारा 41 डिग्री से ऊपर जाने की अनुमान है.

Last Updated : May 31, 2023, 4:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details