बिहार

bihar

राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री और विशिष्ट अतिथि चखेंगे भागलपुर का जर्दालु आम, दिल्ली भेजे गए 2 हजार पैकेट

By

Published : Jun 6, 2021, 8:59 AM IST

जर्दालु आम
जर्दालु आम

वर्षों से चली आ रही परंपरा को कायम रखते हुए भागलपुर के मशहूर जर्दालु आम को राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और विशिष्ट अतिथियों को भेजा गया है. आम के 2 हजार पैकेट विक्रमशिला एक्सप्रेस से दिल्ली भेजा गया है.

भागलपुरः देशभर में मशहूर भागलपुर के जर्दालु आमकी सौगात को राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और अन्य विशिष्ट अतिथियों को भेजने की परंपरा रही है. लिहाजा इस साल भी महेशी तिलकपुर से जर्दालु आम को भेजने की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. मैंगो मैन, कृषि पदाधिकारी और उद्यान पदाधिकारी की निगरानी में आम की पैकिंग कर इसे विक्रमशिला एक्सप्रेस से दिल्ली भेज दिया गया है.

जर्दालु आम की पैकिंग

इसे भी पढ़ेंः घर-घर तक आम और लीची पहुंचाने की तैयारी कर रहा डाक विभाग

"कोविड के प्रभाव को देखते हुए इस बार सौगात भेजने को लेकर संशय था, लेकिन संक्रमण की गति में कमी आने के बाद अंतिम समय में बिहार सरकार की चिट्ठी आई. इसके तुरंत बाद हमलोग तैयारी में जुट गए. पैकिंग के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का ख्याल रखा जा रहा है. जिलाधिकारी के आदेश के अनुसार, काफी समय में सौगात भेजनी की तैयारी कर ली गई है. आम के 2 हजार पैकेट दिल्ली भेजा जाना है. आज विक्रमशिला एक्सप्रेस से आम को दिल्ली भेजा गया जो कल तक माननीयों के पास पहुंच जाएगा."-अशोक चौधरी, मैंगोमैन

देखें वीडियो

इसे भी पढ़ेंःPM को 'मोदी-2' आम चखाना चाहते हैं भागलपुर के मैंगो मैन, कोरोना के चलते लगा ग्रहण

"वर्षों से चली आ रही परंपरा को कायम रखते हुए विशिष्ट अतिथियों को भागलपुर का जर्दालु आम भेजा जा रहा है. अच्छी गुणवत्ता के आम को चयनित करके 2000 पैकेट की पैकिंग की गई है. कोरोना गाइलडाइन का भी ख्याल रखा गया है."-दिलीप कुमार सिंह, प्रभारी जिला कृषि पदाधिकारी, भागलपुर

दिल्ली भेजे गए जर्दालु आम के 2 हजार पैकेट

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को हर साल भेजते हैं आम
भागलपुर जिले के तिलकपुर का जर्दालु आम ( Mango )अपने स्वाद और सुगंध के लिए विख्यात है. मधुवन बगीचे के मालिक अशोक चौधरी ने जर्दालु आम के क्षेत्र में काम किया है. हर साल वह अपने बगीचे के जर्दालु आम प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री और अन्य वीवीआईपी को भेजते हैं. आम के शौकीन बड़े चाव से अशोक के बागीचे के आम का आनंद लेते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details