बिहार

bihar

Bhagalpur News: बाढ़-कटाव पीड़ितों को राहत, आवास बनाने को मिला स्वीकृति पत्र

By

Published : Mar 10, 2023, 10:58 PM IST

भागलपुर में बाढ़ कटाव में अपने आशियाने को गंवाने वाले रंगरा और खरीक प्रखंड के 229 लोगों को स्वीकृति पत्र (flood victims got Approval letter ) दिया गया. भागलपुर के डीएम ने अनुमंडल कार्यालय में पीड़ितों को स्वीकृति पत्र सौंपा. घर बनाने के लिए ₹965900 राशि दी गई है. दो-तीन दिन में सभी के खाते में पैसा आ जाएगा. पढ़ें पूरी खबर..

Etv Bharat
Etv Bharat

बाढ़ पीड़ितों को मिला मकान बनाने का स्वीकृति पत्र

भागलपुरः बिहार के भागलपुर में नवगछिया अनुमंडल कार्यालय में शुक्रवार को भागलपुर के डीएम सुब्रत कुमार सेन ने रंगरा और खरीक प्रखंड के विभिन्न गांवों में बाढ़ और कटाव पीड़ितों को घर बनाने के लिए अनुदान का वितरण किया. कटाव में अपना आशियाना गंवाने वाले कुल 229 लोगों को पुनः घर बनाने के लिये ₹965900 की स्वीकृति पत्र (Approval letter for houses construction ) दी गई है. स्वीकृति पत्र प्राप्त करने वाले लोगों में रंगरा प्रखंड के झल्लूदास टोला में पक्का मकान और झोपड़ी गंवाने वाले कुल 180 पीड़ितों, जहांगीरपुर वैसी के 26 पीड़ितों और तीनटेंगा दक्षिण के कुल 14 पीड़ितों को स्वीकृति पत्र दिया गया है.

ये भी पढ़ेंःभागलपुर में बाढ़ से तबाही, लोग अपने घरों को तोड़ने को हुए मजबूर

दो से तीन दिन में खाते में चली जाएगी राशिःखरीक प्रखंड के लोकमानपुर गांव के कुल नौ कटाव पीड़ितों को स्वीकृति पत्र दिया गया. जानकारी दी गयी है कि जहांगीरपुर वैसी गांव के कुल 26 गृहक्षति पीड़ितों को वित्तीय वर्ष 2022 - 23 में ही कुल ₹2472600 का अनुदान दिया जा चुका है. जबकि वित्तीय वर्ष 2021 - 22 में इस्माईलपुर के डिमहा गांव के पीड़ित को अनुदान राशि का भुगतान पूर्व में ही कर दिया गया है. जिलाधिकारी ने कहा कि सभी पीड़ितों को स्वीकृति पत्र दे दिया गया है. संभवतः दो से तीन दिनों में सब के खाते में राशि चली जायेगी. जिलाधिकारी ने कहा कि पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता का पालन किया गया है. सभी संतुष्ट हैं, किसी को कोई शिकायत नहीं है.

पूर्व की सूची में थी त्रुटिः जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्व में जो सूची आयी थी, उसमें कई त्रुटि थी. इस कारण कई बार जांच करवा कर सही लोगों को अनुदान की राशि दी जा रही है. इस बार यहां पर बड़े पैमाने पर कटाव निरोधी कार्य स्वीकृत हुआ है. उम्मीद है कि लोगों को कटाव से मुक्ति मिलेगी. ज्यादा कटाव निरोधी कार्य होने का फायदा यह मिलेगा कि अगर बाढ़ आती भी तो काफी मदद मिलेगी. जिलाधिकारी ने कहा कि तीनटेंगा में बहुप्रतीक्षित योजना से लगभग 30 से 32 करोड़ की लागत से कार्य होना है. इस पर अभियंता विचार कर रहे हैं. जल्द ही उक्त कार्य के स्वीकृत हो जाने की सांभावना है.

नवगछिया अनुमंडल कार्यालय के लिए जमीन की जा रही चिह्नितः जिलाधिकारी ने कहा कि चार से पांच करोड़ रुपये की लागत से जहांगीरपुर वैसी में काम होना है. इसका कार्य स्वीकृत है. अन्य जगहों पर भी बड़े पैमाने पर कार्य की स्वीकृति दी गयी है. जिलाधिकारी ने कहा कि नवगछिया में नया अनुमंडल कार्यालय भवन बनना है. जबकि एसडीओ और एसडीपीओ क्वार्टर भी बनना है. सर्किट हाउस का भी प्रस्ताव है. जल्द ही जमीन चिह्नित कर प्रक्रिया शुरू की जाएगी. जिलाधिकारी ने कहा कि रंगरा प्रखंड मुख्यालय का भवन बन कर तैयार है. एप्रोच रोड बनाया जाएगा, जिससे लोगों को जाने आने में आसानी होगी.

"सभी पीड़ितों को स्वीकृति पत्र दे दिया गया है. संभवतः दो से तीन दिनों में सब के खाते में राशि चली जायेगी. जिलाधिकारी ने कहा कि पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता का पालन किया गया है. सभी संतुष्ट हैं, किसी को कोई शिकायत नहीं है" - सुब्रत कुमार सेन, डीएम, भागलपुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details