बिहार

bihar

भागलपुर बाढ़ से बर्बाद हुई फसल का किसानों को जल्द मिलेगा मुआवजा- कृषि पदाधिकारी

By

Published : Oct 20, 2021, 8:15 PM IST

कृषि पदाधिकारी

भागलपुर में किसानों को जल्द ही फसल के नुकसान का मुआवजा मिलेगा. इसके लिए जिला कृषि पदाधिकारी ने अंतिम रिपोर्ट बिहार कृषि विभाग को भेज दी है. भागलपुर में 52,000 हेक्टेयर फसल का नुकसान बताया गया है.

भागलपुरः गंगा और कोसी नदी में आई बाढ़ के कारण हजारों हेक्टेयर फसल को नुकसान पहुंचा है. ऐसे में बिहार सरकार केकृषि विभाग (Agriculture Department) ने किसानों को मुआवजा देने की घोषणा की थी. इसके लिए सभी जिले से फसल क्षति का आकलन मांगा गया था. जिसकी अंतिम रिपोर्ट भागलपुर जिला कृषि पदाधिकारी (District Agriculture Officer) ने विभाग को भेज दी है. उन्होंने कहा कि अब जल्द ही किसानों को मुआवजा मिल जाएगा.

ये भी पढ़ेंःबक्सरः कृषि वैज्ञानिकों ने भी स्वीकारा, 'बीमार' है धान की फसल

कृषि विभाग द्वारा भेजे गए प्रतिवेदन के अनुसार भागलपुर में 52,000 हेक्टेयर फसल का नुकसान बताया गया है. जिसमें धान, गेहूं, मक्का, दलहन, तिलहन, केला, आम का नर्सरी और पपीता को नुकसान बताया गया है. फसल क्षति का किसानों को मुआवजा जल्द मिलने की उम्मीद है.

देखें वीडियो

जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा कि जल्द ही कृषि विभाग का पोर्टल खुलेगा. इसके लिए कैबिनेट से स्वीकृति मिल गई है. जिसमें किसान आवेदन करेंगे. जिसके बाद उनके आवेदनों का सत्यापन किया जाएगा. मुआवजा राशि सीधे किसानों के खाते में आएगी.

कृष्ण कांत झा ने बताया कि आवेदन का सत्यापन किसान समन्वयक करेंगे. इसके बाद जिला कृषि पदाधिकारी के वेबसाइट पर लॉगिन आएगा. इसके बाद सभी किसानों का आवेदन जिलाधिकारी को भेजा जाएगा. वहां से आवेदन को सीधे विभाग को भेजा जाएगा. भेजे गए आवेदन के अनुसार किसानों के खाते में मुआवजा राशि विभाग द्वारा भेजी जाएगी.

ये भी पढ़ेंःअज्ञात बीमारी ने तोड़ी किसानों की कमर, दाना आने से पहले ही सूख गई धान की फसल

बिहार सरकार ने बाढ़ के कारण जिन खेतों में फसल नहीं बोया जा सका है, वैसे किसानों को भी मुआवजा देने की घोषणा की है. भागलपुर में शत-प्रतिशत खेतों में फसल लगी थी. इसलिए यहां वैसे किसान नहीं है जिनके खेत नहीं बोये गये थे. बता दें कि असिंचित क्षेत्रों के लिए 6800 रुपये प्रति हेक्टेयर, सिंचित खेतों के लिए 13,500 प्रति हेक्टेयर और सस्वत फसलों के लिए 18,000 रुपैये प्रति हेक्टेयर दिया जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details