बिहार

bihar

भागलपुर में बिना मिट्टी के घास उगाएगा BAU सबौर, तैयारी शुरू

By

Published : Apr 4, 2021, 7:14 PM IST

दुनिया की बढ़ती जनसंख्या और इमारतों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि होने के कारण खेती करने योग्य जमीन घटती जा रही है. जमीन की कमी के कारण आने वाले समय में खाद्यान्न उत्पादन के साथ ही मवेशी के लिए हरा चारा मिलना भी मुश्किल हो जाएगा. इसी को देखते हुए कृषि वैज्ञानिकों ने एक ऐसी पद्धति की खोज की है, जिसके माध्यम से बिना मिट्टी के फल, सब्जी और हरे चारे का उत्पादन किया जा रहा है. देखिए ये रिपोर्ट.

भागलपुर
भागलपुर

भागलपुर:कृषि वैज्ञानिकों ने एक ऐसी पद्धति की खोज की है, जिसके माध्यम से बिना मिट्टी के फल, सब्जी और हरे चारे का उत्पादन किया जा रहा है. इस विधि को हाइड्रोपोनिक कहते हैं. इस विधि से हरा चारा उत्पादन के लिए भागलपुर के बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर में प्लांट लगाए जाएंगे. इसके माध्यम से भागलपुर के अलावा कृषि विश्वविद्यालय से जुड़े अन्य जिलों के महाविद्यालय के संबंधित किसान या उद्यमी प्रशिक्षण लेंगे.

ये भी पढ़ें-भागलपुरी सिल्क: 600 करोड़ का कारोबार 150 करोड़ में सिमटा, इस वजह से बड़े ऑर्डर लेने से कतरा रहे हैं बुनकर

बिना जमीन के खेती
इस पद्धति से खासकर उन पशुपालकों को काफी लाभ होगा, जिनके पास अपनी जमीन नहीं है और हरे चारे के लिए उन्हें काफी दूर जाना पड़ता है. जिसमें समय और पैसा भी खर्च करना पड़ता है. ऐसे पशुपालकों के लिए ये विधि वरदान साबित होगी. ये अनुसंधान किसानों के लिए समृद्धि का द्वार भी खोलेगा.

90 प्रतिशत तक पानी की बचत

पशुपालकों को होगा फायदा
बिहार में 2 लाख 72 हजार से भी अधिक पशुपालक हैं. कुल कृषि क्षेत्र के 0.21 फीसदी में ही हरे चारे का उत्पादन होता है. इस विधि से पशुपालकों को काफी लाभ होगा. बता दें कि हाइड्रोपोनिक्स तकनीक में 2 मीटर ऊंचे एक टावर में लगभग 35 से 40 पौधे उगाए जा सकते हैं. इसमें 1 लाख तक में लगभग 400 पौधे वाले टावर खरीदे जा सकते हैं. अगर इस सिस्टम को अच्छे से इस्तेमाल किया जाए तो इसमें सिर्फ बीज और पोषक तत्व का ही खर्च पशुपालकों को उठाना पड़ेगा.

बिना जमीन के खेती

हाइड्रोपोनिक्स विधि से खेती
हाइड्रोपोनिक्स तकनीक से लगे पौधे को मौसम की मार से भी बचाना जरूरी होता है. इसके लिए नेट सेड या पॉली हाउस की आवश्यकता भी होती है. इस तकनीक से कंट्रोल्ड एनवायरमेंट में खेती कर सकते हैं. इसके लिए अधिकतर किसान ऐसी सब्जियां उगाते हैं, जिनकी कीमत बाजार में अधिक है. हाइड्रोपोनिक्स तकनीक को सही से उपयोग किया जाए, तो इससे अच्छा मुनाफा भी हो सकता है. इस तकनीक से महंगे फल और सब्जियों के साथ-साथ हरा चारा भी उगाकर बाजार में बेचा जा सकता है.

ईटीवी भारत GFX

मवेशियों के लिए हरे चारे की खेती
कृषि वैज्ञानिक डॉ.संजीव कुमार ने बताया कि इसे हाइड्रोपोनिक तकनीक कहते हैं. इस विधि से बिना मिट्टी के मवेशियों के खाने के लिए हरे चारे के अलावा सब्जी और फल भी उगाए जा सकते हैं. इस विधि से फसल उगाने के लिए बीएयू कृत्रिम तापमान वाला शेड बनाया जाएगा और उस शेड में प्लास्टिक की ट्रे में करीब 1 किलो अंकुरित बीज डालने पर 1 सप्ताह में 7 से 8 किलो हरा चारा तैयार हो जाएगा. इसके लिए बहुत जल्द ही मॉडल तैयार हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-पूर्णिया के किसानों की किस्मत बदल रहा ड्रैगन फ्रूट, एक एकड़ में 20 लाख तक कमाई

''हाइड्रोपोनिक तकनीकी में फसल की जड़ें ट्रे में एक दूसरे से जुड़ी रहती हैं. जिससे पौधे खड़े रहते हैं. छोटे पशुपालक प्रतिदिन 2 से ढाई किलो चारे का उत्पादन किया जा सकेगा. पहली ट्रे का चारा समाप्त होते ही दूसरी ट्रे में फसल तैयार हो जाएगी. ये रीसाइक्लिंग होते रहेगा. दूसरे ट्रे की फसल काटते वक्त पहले ट्रे की फसल तैयार होने लगेगी''- डॉ.संजीव कुमार, कृषि वैज्ञानिक

ईटीवी भारत GFX

90 प्रतिशत तक पानी की बचत
डॉ.संजीव कुमार ने कहा कि यदि कोई किसान बड़े स्तर पर उत्पादन करना चाहता है, तो प्रतिदिन हजार किलो तक का चारा भी उगा सकता है. इसके लिए जरूरत के हिसाब से जगह चाहिए. 90 प्रतिशत तक इस विधि में पानी भी बचता है. घोल तैयार कर पौधे पर स्प्रे कर दिया जाता है. इससे पौधे को जरूरत के सभी तत्व मिल जाते हैं. चारा उत्पादन की विधि विकसित हो जाने से गरीब किसानों को खासकर सहूलियत होगी.

ईटीवी भारत GFX

''दिनोंदिन खेतिहर जमीन घटती चली जा रही है. जिस कारण आने वाले दिनों में पशुओं के लिए हरा चारा उपलब्ध होना मुश्किल हो जाएगा. उसी को ध्यान में रखकर हाइड्रोपोनिक तकनीक से सब्जी फल हरा चारा उत्पादन किया जा रहा है''-डॉ.आरके सोहाने, कुलपति, बीएयू सबौर

ईटीवी भारत GFX

किसानों को किया जाएगा प्रशिक्षित
आगामी दो-तीन महीने में भागलपुर कृषि विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान केंद्र सहित अन्य कृषि विश्वविद्यालय कृषि विज्ञान केंद्र में इस तकनीक को लेकर प्लांट लगाए जा रहे हैं. प्लांट में हाइड्रोपोनिक्स विधि से हरे चारे के अलावा फल सब्जी उगाने के बारे में किसानों को बताया जाएगा. अधिकतर पशुपालक के पास जमीन नहीं होने के कारण हरा चारा खरीदकर मवेशी को खिलाता है.

बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर

सिर्फ 10% पानी से खेती संभव
ऑबता दें कि भारत के कई हिस्से ऐसे हैं, जहां पानी की कमी रहती है और कई शहर ऐसे हैं, जहां लगातार भूगर्भ जल स्तर नीचे घटता चला जा रहा है. लेकिन, इस तकनीक से सामान्य तकनीक की अपेक्षा सिर्फ 10% पानी की जरूरत पड़ती है. साथ ही मिट्टी की भी कोई जरूरत नहीं है. इसलिए इस विधि का उपयोग धीरे-धीरे पशु पालक और बड़े बड़े उद्यमियों द्वारा किया जाने लगा है.

जलीय कृषि से हरे चारे का उत्पादन

हाइड्रोपोनिक्स विधि क्या है?

  • इस तकनीक में पौधे को घर में किया जाता है तैयार
  • इसमें पौधों को उगाने के लिए मिट्टी की जरूरत नहीं
  • दुनिया में तेजी से बढ़ रही फसल उगाने की तकनीक
  • अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर समेत कई देशों में चलन

ये भी पढ़ें-आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार कर रहा कटिहार का गांव जल्ला हरिरामपुर

जलीय कृषि से हरे चारे का उत्पादन
हाइड्रोपोनिक्स का मतलब जलीय कृषि होता है. यानी इस खेती में फसल पानी में उगाई जाती है और इसमें मिट्टी का इस्तेमाल नहीं होता है. खेती की आधुनिक तकनीक में फसल में पोषक तत्व पानी के घोल के जरिए बढ़ाया जाता है.

ये भी पढ़ें-आज भी सिल्क के दीवानों की पहली पसंद 'भागलपुरी सिल्क', लेकिन ये है बड़ी परेशानी

ये भी पढ़ें-भागलपुर: बाजार से ओझल हो रहे रेशमी कपड़े, सुनिए बुनकरों का दर्द

ABOUT THE AUTHOR

...view details