बिहार

bihar

'आर्सेनिक मुक्त खेती के लिए किसानों को किया जाएगा जागरूक'

By

Published : Jan 17, 2021, 2:46 PM IST

सबौर कृषि विश्वविद्लाय के कुलपति ने कहा कि आर्सेनिक मुक्त खेती की दिशा में काम किया जा रहा है. किसानों को प्रशिक्षण देकर खेती के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

भागलपुर
बिहार की धरती पर आर्सेनिक मुक्त फसल लगेगी

भागलपुर: बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर भागलपुर के कुलपति डॉ आर के सोहाने ने विश्वविद्यालय में एक प्रेस वार्ता आयोजित की. इस प्रेस वार्ता में कुलपति ने बताया कि भागलपुर सहित बिहार में आर्सेनिक मुक्त फसल लगेगी. जिसको लेकर योजना चलाई जा रही है.

युवाओं को मिलेगा रोजगार
प्रेस वार्ता में कुलपति ने बताया कि सरकार से इसमें सहयोग भी मिल रहा है. इसके लिए विश्वविद्यालय ने आर्सेनिक कम करने वाले नए जीवाणु का अपने रिसर्च में इजाद किया है. बगैर मिट्टी के सब्जी और चारा उत्पादन के लिए हाइड्रोपोनिक विधि का विस्तार किया जाएगा. सरकार की सोच के अनुसार महीने के पहले मंगलवार को प्रक्षेत्र दिवस मनाया जाएगा. कौशल विकास कर युवाओं को 5 से 25 लाख तक अनुदान देकर बड़ा व्यवसाय बनाया जाएगा.

''एक टीम वर्क के तहत छात्रों के सर्वांगीण विकास और युवाओं को रोजगार, किसानों की समृद्धि पर युद्ध स्तर पर काम किया जाएगा. भागलपुर सहित बिहार की धरती पर आर्सेनिक मुक्त फसल लगेगी. इसके लिए बीएयू जीवाणु का इजाद किया है. .-डॉ आर के सुहाने, कुलपति

मौके पर कई लोग मौजूद
प्रेस वार्ता के दौरान अनुसंधान निदेशक डॉ आई एम सोलंकी, डीनएजी आरआर सींह, योजना निदेशक डॉ अरुण कुमार, प्रेक्षेत्र निदेशक डॉ पी के सिन्हा, प्रसार शिक्षा के सहायक निदेशक डॉ आरएन सिंह, वीकेवी के इंचार्ज डॉ विनोद कुमार, रजिस्टर एम हक, डीएसडब्ल्यू डॉ राजेश कुमार, डीन पीजी, नियंत्रक, ऑडिटर, मौसम वैज्ञानिक डॉ वीरेंद्र कुमार, प्रशिक्षण के सहायक निदेशक डॉ अभय मानकर और कुलपति के निजी सचिव कमल जी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details