बिहार

bihar

बांका: सरकारी फाइल में तीन साल से मृत बताकर पेंशन किया बंद, बीडीओ ने जिंदा देख किया चालू

By

Published : Oct 1, 2020, 10:09 AM IST

बांका जिले के चांदन प्रखंड अंतर्गत बिरनिया पंचायत में तीन साल पहले मृत महिला बीडीओ के पास उपस्थित हुई, जहां बीडीओ द्वारा उसके सभी कागजात की जांच कर उसे जीवित बताते हुए फिर से बन्द पड़ी पेंशन को चालू करने का आदेश दिया

Uruud
Udud

बांका: तीन साल से सरकारी कागज में मृत घोषित एक महिला अपने आप को जीवित बताने के लिए दर-दर प्रखंड और अंचल कार्यालय का चक्कर लगा रही है. बुधवार को उसे बीडीओ के सामने उपस्थित होकर अपनी फरियाद सुनाने का मौका मिला, जिसके बाद बीडीओ खुद भी अचंभे में पड़ गए. और उसके सारे कागजात का मिलान करते हुए फिर से जीवित घोषित करना पड़ा.

भीख मांगने को विवश वृद्धा

जानकारी के अनुसार प्रखंड के बिरनिया पंचायत अंतर्गत बिरनिया हरिजन टोला निवासी सकली देवी तीन साल से वृद्धावस्था पेंशन पाने से वंचित रह गई है, जबकि इससे पहले लगातार उन्हें पेंशन प्राप्त होती रही. अचानक उसे सरकारी बाबुओं ने वृद्धावस्था पेंशन के कागजात पर मृत घोषित कर दिया और इसकी जानकारी सभी जगह देते हुए पेंशन बंद करा दी गई. इससे वह भूखों मरने की स्थिति में आ गईं और भीख मांग कर खाने को विवश हो गईं.

जीवित मानने को तैयार नहीं थे अधिकारी

उसी समय से लगातार सरकारी कार्यालय का चक्कर लगाकर और विकास मित्र एवं अन्य को अपनी फरियाद सुनाने के बाद भी लोग उसे जीवित मानने को तैयार नहीं थे. लेकिन बुधवार को वह महिला अपनी सारे कागजात के साथ बीडीओ दुर्गा शंकर के पास उपस्थित हो गई और अपना दुखड़ा सुनाया. बीडीओ ने महिला की फरियाद सुनते हुए उसके सभी कागजात की जांच की और पाया कि जिस महिला को सरकारी कर्मी द्वारा तीन साल पूर्व मृत घोषित कर दिया गया वह आज भी जिंदा है.

बीडीओ दुर्गाशंकर द्वारा सभी कागजात की जांच के पश्चात महिला को जीवित मान कर फिर से वृद्धावस्था पेंशन दिलाने का आश्वासन दिया गया और कहा गया कि अगले माह से उसे पेंशन दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details