बिहार

bihar

बांकाः बिस्कोमान में खाद पहुंचते ही उमड़ी किसानों की भीड़, चेहरे पे छाई खुशी

By

Published : Oct 6, 2021, 6:37 PM IST

बिस्कोमान में खाद

पिछले महीने बांका में यूरिया खाद नहीं रहने की वजह से किसानों को काफी मशक्कत करना पड़ा था. नौबत यहां तक आन पड़ी कि खाद पाने को लेकर किसानों को प्रदर्शन से लेकर सड़क जाम तक करना पड़ा. अब खाद आसानी से मिलने लगी है ऐसे में किसानों को थोड़ी राहत मिली है.

बांकाः इस बार जिले के किसान खाद की किल्लत को लेकर लगातार जूझते रहे. अच्छी बारिश होने के बाद भी कृषि विभाग(Agriculture Department) द्वारा समय पर किसानों को खाद उपलब्ध नहीं कराई गई. लेकिन अब बिस्कोमान(Biscoman) में खाद उपलब्ध होने के बाद से ही यहां किसानों की भीड़ उमड़ पड़ी है.

ये भी पढ़ेंःयूरिया वितरण को लेकर किसानों का हंगामा, NH-31 किया जाम

जिला मुख्यालय स्थित बिस्कोमान के गोदाम में सैकड़ों किसान यूरिया खाद पाने के लिए कतार में घंटों खड़े रहे. इस दौरान कुछ असामाजिक तत्वों ने बिस्कोमान गोदाम का गेट तोड़ने का भी प्रयास किया. हालांकि स्थानीय पुलिस को बुलाकर हंगामे को शांत कराया गया और पुलिस की निगरानी में ही खाद का वितरण किया जा रहा है.

देखें वीडियो

बिस्कोमान के सहायक गोदाम प्रबंधक आशुतोष कुमार ने बताया कि बाजार में एक तो यूरिया उपलब्ध नहीं है. है भी तो किसानों को 400 से लेकर 450 रुपये प्रति बोरा तक खरीदना पड़ रहा. लेकिन बिस्कोमान में किसानों को मात्र 265 रुपये प्रति बोरा यूरिया खाद उपलब्ध कराया जा रहा है.

'बांका के किसी उर्वरक विक्रेता के पास खाद उपलब्ध नहीं है. यही वजह है कि किसानों की भीड़ बिस्कोमान में मौजूद है. किसानों को यह भी विश्वास है कि बिस्कोमान में उचित मूल्य पर ही खाद मिलेगा. इसलिए भारी संख्या में किसान खाद पाने के लिए बिस्कोमान पहुंचे हुए हैं. कोशिश यही रहेगी कि शाम साढ़े छह बजे तक किसानों को खाद उपलब्ध करा दिया जाए'- आशुतोष कुमार, सहायक गोदाम प्रबंधक, बिस्कोमान

आशुतोष कुमार ने बताया कि बुधवार को कुछ असामाजिक तत्व गोदाम का गेट तोड़ने का प्रयास कर रहे थे. स्थानीय पुलिस को इसकी सूचना दी गई. मौके पर पहुंची पुलिस ने हंगामे को शांत कराया और सभी किसानों को कतारबद्ध कर खाद वितरण कराया. यूरिया खाद का वितरण पुलिस की निगरानी में ही कराया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंःमसौढ़ी में खाद की किल्लत को लेकर मारामारी, घंटों लाइन में खड़े रहने पर भी नहीं मिल रही खाद

सहायक प्रबंधक ने बताया कि 14 सितंबर से ही बांका में खाद उपलब्ध नहीं था. मंगलवार को 192 बोरा यूरिया खाद का वितरण किया गया. बुधवार को भी खाद की बिक्री हो रही है. 1000 का स्टॉक बचा हुआ है. जो भी किसान कतार में खड़े हैं. सभी को खाद उपलब्ध कराया जाएगा. अब बांका के किसानों को खाद के लिए जूझना नहीं पड़ेगा. सभी को खाद उपलब्ध करा दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details