बिहार

bihar

Banka Crime : बांका में पकड़ी गई प्रतिबंधित कफ, नशे के लिए होता है इस्तेमाल, तस्कर गिरफ्तार

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 13, 2023, 1:21 PM IST

Banned Cough Syrup in Banka: बांका में उत्पाद विभाग की टीम ने रविवार को बड़ी कार्रवाई की है. टीम ने जिले में छापेमारी कर प्रतिबंधित कफ सिरप की बड़ी खेप को पकड़ा है. साथ ही एक तस्कर को भी गिरफ्तार किया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

बांका: बिहार में पुलिस द्वारा शराब तस्करी पर लगातार सख्ती बरर्तने के बाद अब प्रतिबंधित कफ सिरप की तस्करी शुरू हो गई है. लोग किसी ना किसी तरह से प्रतिबंधित कफ सिरप जुगाड़ कर नशे कर रहे है. हालांकि पुलिस इन तस्करों पर भी रोकथाम लगाने के लिए लगातार छापेमारी कर रही है. ताजा मामला बांका जिले से सामने आया है. जहां जिले में रविवार को उत्पाद विभाग की टीम ने वाहन जांच के दौरान एक मिनी कंटेनर से 2416 लीटर प्रतिबंधित कफ सिरप बरामद किया हैं.

बांका में पकड़ी गई प्रतिबंधित कफ:जिले के भलजोर चेक पोस्ट के पास वाहन जांच के क्रम में अवर निरीक्षक विनीता भारती की टीम द्वारा रविवार को एक मिनी कंटेनर से 151 कार्टन कोडीन कफ सिरप बरामद किया गया है. कंटेनर का वाहन नंबर JH01EF3004 है. इस दौरान चालक सह तस्कर पटना के सालिमपुर कसारा थाना निवासी दीपक कुमार को गिरफ्तार किया गया है.

पुलिस ने तस्कर को दबोचा :वहीं, गिरफ्तार तस्कर ने पूछताछ में बताया गया कि वह रांची से कफ सिरप लेकर पूर्णियां जा रहा था. उसने आगे बताया कि संजीत यादव द्वारा वाहन उपलब्ध कराया गया. बरामद कफ सिरप प्रत्येक कार्टून में 160 बोतल 100 एमएल था, जिसकी कुल मात्रा- 2416 लीटर बताया गया. इसमें बोतल की संख्या 24160 थी.

नशे के लिए होता है इस्तेमाल :बताया जा रहा है कि इस कफ सिरप को शराब में मिला कर बेचा जाता है. जबकि कुछ लोग सिर्फ कफ सिरप को ही नशा के लिए उपयोग करते है. उत्पाद विभाग की टीम ने बताया कि जब्त कफ सिरप की जांच के बाद सम्बंधित धारा में मामला दर्ज कर गिरफ्तार तस्कर को बांका न्यायालय भेज दिया जाएगा.

"मैं कफ सिरप की खेप लेकर रांची से पूर्णियां जा रहा था. लेकिन बांका में पुलिस ने मुझे गिरफ्तार कर लिया. वाहन में 160 बोतल सिरप मौजूद था, जिसकी कुल मात्रा 2416 लीटर थी." - दीपक कुमार, तस्कर

वाहन पर चिपकाया पुलिस का स्टिकर: बता दें कि बिहार में शराब तस्करी को रोकने के लिए उत्पाद विभाग की टीम पूरी तरह से एक्टिव हो गई है. पिछले महीने ही बक्सर से शराब तस्करी का एक नया तरीका सामने आया था. जहां दो पुलिस लिखी गाड़ी से हूटर बजाते हुए शराब लेकर जा रहे तस्कर को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. वाहन से लाखों का शराब बरामद किया गया है.

इसे भी पढ़े- गोपालगंज: प्रतिबंधित कफ सिरप और शराब के साथ 4 गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details