बिहार

bihar

मनरेगा के तहत कूप निर्माण के लिए राशि निकासी के बावजूद नहीं हुआ काम

By

Published : Jun 30, 2020, 3:18 PM IST

कूप निर्माण योजना की कुल लागत 4 लाख 86 हजार है. योजना स्थल पर जेसीबी से 10 फीट का गड्ढा बना दिया गया है. जिसके बाद से काम बंद है. योजना स्थल पर मजदूरी के नाम पर एक लाख 55 हजार 907 रुपए की निकासी हुई है और सामग्री के नाम पर एक लाख 59 हजार 942 रुपए की निकासी हो चुकी है.

banka
banka

बांका: जिले में मनरेगा योजना में लूट का मामला सामने आया है. मामला चांदन प्रखंड के चांदन पंचायत के आदिवासी बहुल आमगाछी गांव का है. जहां पानी की समस्या के समाधान के लिए किए गए कूप निर्माण में घोटाले का मामला सामने आ रहा है.

कूप निर्माण की योजना
चांदन प्रखंड के पूर्व कार्यक्रम पदाधिकारी सुरेश पासवान के स्थानांतरण के बाद धीरे-धीरे योजनाओं में लूट की कलई खुलती जा रही है. प्रखंड मुख्यालय चांदन पंचायत के आदिवासी बहुल आमगाछी गांव में कूप निर्माण की योजना स्वीकृत की गई थी.

देखें रिपोर्ट

निर्माण स्थल पर नहीं रखी गई एक भी ईंट
कूप निर्माण योजना की कुल लागत 4 लाख 86 हजार रुपए है. योजना स्थल पर जेसीबी से 10 फीट का गड्ढा बना दिया गया है. जिसके बाद से काम बंद है. योजना स्थल पर मजदूरी के नाम पर एक लाख 55 हजार 907 रुपए की निकासी हुई है और सामग्री के नाम पर एक लाख 59 हजार 942 की निकासी हो चुकी है. जबकि निर्माण स्थल पर एक ईंट भी नहीं रखी गई है.

नहीं हुआ मजदूरी का भुगतान
आमगाछी गांव के स्थानीय आदिवासियों ने बताया कि कुछ दिन उन लोगों से भी काम कराया गया है. लेकिन आज तक मजदूरी का भुगतान नहीं किया गया. शेष काम जेसीबी मशीन से हुआ है. इतना ही नहीं मजदूरों की जो सूची उपलब्ध कराई गई है, उसमे गांव के किसी आदिवासी मजदूर का नाम नहीं है.

कूप निर्माण के लिए बनाया गया गड्ढा

दोषियों पर कानूनी कार्रवाई
नए कार्यक्रम पदाधिकारी ने इस संबंध में बताया कि यह योजना पहले के कार्यक्रम पदाधिकारी के समय की है. उन्होंने कहा कि जानकारी मिलने के बाद मामले की जांच की जाएगी. साथ ही दोषियों पर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी. वहीं, मुखिया छोटन मंडल ने एक सप्ताह में काम पूरा करा देने की बात कही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details