बिहार

bihar

जानिए क्यों पीएम मोदी आज कर रहे हैं अररिया के ऐतिहासिक सुंदरी मठ के दर्शन

By

Published : Nov 5, 2021, 8:17 AM IST

Updated : Aug 10, 2022, 10:37 AM IST

अररिया जिले के ऐतिहासिक सुंदरी मठ का आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग से दर्शन करेंगे. इसको लेकर मंदिर को आकर्षक रूप से सजाया-संवारा गया है. पढ़ें पूरी खबर...

sundari math Araria
sundari math Araria

अररियाः बिहार के अररिया जिले के कुर्साकांटा प्रखंड (Kursakanta Block of Araria District) स्थित सुंदरी मठ का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज दर्शन करेंगे. वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से पीएम दर्शन करेंगे. इसको लेकर सभी तकनीकि तैयारियां पूरी कर ली गई है. पीएम के दर्शन के लिए मंदिर को फूलों और रंगीन झालरों से आकर्षक रूप से सजाया-संवारा गया है. कार्यक्रम को लेकर मंदिर और जिला प्रशासन सभी तैयारियां पूरी कर चुकी है.

इन्हें भी पढ़ें- भारत के निर्माण के लिए गांव का आत्मनिर्भर होना बहुत आवश्यक : पीएम मोदी

मिली जानकारी के अनुसार पीएम वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से मठ के मंदिर व शिवलिंग का दर्शन करेंगे. इस दौरान पीएम मंदिर परिसर में लोगों को संबोधित भी करेंगे. वहीं कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले लोगों को पास के माध्यम से मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी. मंदिर और आसपास के इलाके में सुरक्षा और यातायात की व्यवस्था को नियंत्रित किया गया है.

मंदिर कमेटी के अध्यक्ष सिकटी विधायक विजय कुमार मंडल ने बताया कि सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. उन्होंने आगे बताया कि प्रधानमंत्री ने बिहार के 17 जगहों को चिह्नित किया है, जहां आदि गुरु शंकराचार्य का आगमन हुआ था. उन्हीं में से एक अररिया का सुंदरी मठ भी है. इसे एक सर्किट के रूप में विकसित किया जायेगा. इन मंदिरों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है.

विधायक विजय कुमार मंडल ने आगे बताया कि इसी के साथ इन मंदिरों की एक अलग पहचान भी मिलेगी. सुंदरी मठ के बारे में बताया कि यह दोनों समुदायों (हिन्दू-मुस्लिम) के लिए आस्था का प्रतीक है. यहां मुस्लिम समुदाय के लोग भी बच्चों का मुंडन संस्कार कराते हैं.

स्थानीय विधायक विजय मंडल ने बताया कि सुंदरी मठ का इतिहास काफी पुराना रहा है. भारत-नेपाल सीमा पर अवस्थित इस मंदिर में माता कुंती पूजा किया करती थीं. उस समय राजा विराट थे, जिसके नाम पर वर्तमान में नेपाल का शहर विराटनगर है. मान्यता है कि यह मंदिर महाभारत काल से जुड़ा है, उसी वक्त से इस मंदिर की अनग पहचान है. इसका जीर्णोद्धार कर कायाकल्प किया जा रहा है. इसकी तैयारी जोरों पर है.

Last Updated :Aug 10, 2022, 10:37 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details