बिहार

bihar

कोसी और सीमांचल से 14 साल बाद जुड़ेगा रेल मार्ग, नरपतगंज से फारबिसगंज के बीच हुआ सफल स्पीड ट्रायल

By

Published : Dec 27, 2022, 9:43 AM IST

Updated : Dec 27, 2022, 11:31 AM IST

नए साल में कोसी और सीमांचल वासियों को तोहफा मिलने वाला है. नरपतगंज और फारबिसगंज के लिए जल्द ही ट्रेन सेवा बहाल होगी. सोमवार को इस रेलखंड पर स्पीड ट्रायल किया गया (Speed Trial on Railway Track), जो सफल रहा. पढ़ें पूरी खबर.

नरपतगंज फारबिसगंज के बीच ट्रेन का स्पीट ट्रायल
नरपतगंज फारबिसगंज के बीच ट्रेन का स्पीट ट्रायल

अररिया:सीमांचल वासियों के लिए खुशखबरी है. करीब 14 बाद कोसी और सीमांचल का इलाका रेल मार्ग से जुड़ेगा. इसकी तैयारी चल रही है. सोमवार को नरपतगंज-फारबिसगंज के बीच ट्रेन का स्पीट ट्रायल (Speed Trial Between Narpatganj to Forbesganj) किया गया. 14.6 किलोमीटर लंबे इस रेलखंड की दूसरी करीब 10 मिनट में तय की गई. इसके लिए सहरसा जंक्शन से पावर भेजा गया था.

ये भी पढ़ें- जयनगर से नेपाल के कुर्था के बीच नव-आमान परिवर्तित रेलखंड पर हुआ स्पीड ट्रायल, भारत-नेपाल रेल संपर्क सेवा होगी बेहतर

नरपतगंज-फारबिसगंज के बीच स्पीड ट्रायल: रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक इस रेलखंड पर पहली बार ट्रेन का स्पीड ट्रायल किया गया है, जो कामयाब रहा. इस रेलखंड पर जल्द ही सीआरएस की उम्मीद लगायी जा रही है. ट्रायल रिपोर्ट सीआरएस को भेजी जाएगी. कयास लगाए जा रहा है कि नये साल में सहरसा से फारबिसगंज के बीच ट्रेन सेवा शुरू हो जाएगी.

नई रेल परियोजना पर तेज गति से चल रहा है काम:अररिया-गलगलिया नई रेल परियोजना पर भी तेज गति से काम चल रहा है. इस रूट पर मार्च 2024 में परिचालन चालू कर दिया जाएगा. नेपाल की तरफ भी काम पूरा हो चुका है. बता दें कि फारबिसगंज-सहरसा बड़ी रेल लाईन आमान परिवर्तन का काफी लम्बे वक्त से लोग इंतजार कर रहे थें. वहीं अररिया के बथनाहा से नेपाल के बुधनगर तक रेल लाईन पर नए वर्ष में हीं परिचालन शुरू कर दिया जाएगा. सांसद प्रदीप कुमार सिंह और पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के जीएम अंशुल गुप्ता अररिया रेलवे स्टेशन पर स्टाफ क्वाटर और रैक पॉइंट का उद्घाटन किया.

कई नए भवनों का हुआ उद्घाटन:वहीं फारबिसगंज रेलवे स्टेशन के नए भवन का उन्होंने उद्घाटन किया (GM inaugurated new building of Forbesganj Station) है. इस मौके पर सिकटी और फारबिसगंज से भाजपा विधायक समेत सैकड़ों लोग उपस्थित थे. सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सीमांचल के इलाके का तेजी से विकास हो रहा है.

Last Updated : Dec 27, 2022, 11:31 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details