बिहार

bihar

अररिया: ट्रक से 508 बोरी यूरिया जब्त, चालक और खलासी गिरफ्तार

By

Published : Jan 12, 2023, 10:28 PM IST

अररिया में भारी मात्रा में यूरिया बरामद (Huge amount of urea seized in Araria) हुआ है. नरपतगंज फोरलेन पर कालाबाजारी के 508 बोरी यूरिया पुलिस ने जब्त किया है. कृभको कंपनी का यूरिया बरामद हुआ है. जो कालाबाजारी कर ले जाया जा रहा था. पुलिस चालक और खलासी को गिरफ्तार कर मामले की जांच कर रही है. पढे़ं पूरी खबर...

508 बोरी यूरिया जब्त
508 बोरी यूरिया जब्त

अररिया:बिहार के अररिया में पुलिस ने भारी मात्रा में यूरिया जब्त किया (urea seized in Araria) है.नरपतगंज फोरलेन पर थाना चौक के सामने बुधवार यानी 12 जनवरी की मध्यरात्रि पुलिस ने गुप्त सूचना पर एक 14 पहिया ट्रक में लदी 508 बोरी कालाबाजारी के यूरिया को जब्त करने में सफलता हासिल की है. पुलिस ने जब संदेह के आधार पर ट्रक को रोककर तलाशी ली तो ट्रक में कृभको कंपनी का यूरिया बरामद हुआ. जब कागजात की मांग की गई तो कागजात नहीं दिखाने पर ट्रक के चालक एवं सहचालक को गिरफ्तार कर लिया गया.

ये भी पढे़ं-बगहा: ठंड के बीच खाद के लिए किसानों की जद्दोजहद, रसूखदारों को खाद देने का आरोप

508 बोरी यूरिया जब्त :गिरफ्तार आरोपी ट्रक चालक छोटू कुमार सिंह पिता सुबोध सिंह छर्रापट्टी वार्ड संख्या 05 उदाकिशनगंज जिला मधेपुरा तथा खलासी सुनील कुमार यादव पिता बिंदेश्वरी यादव कुशीयार गांव वार्ड संख्या 04 अररिया जिले के निवासी बताए जा रहे हैं. चालक ने पूछताछ के दौरान बताया कि पूर्णिया के गुलाबबाग से एक ट्रक से यूरिया को अनलोड कर उसके ट्रक में लोड किया गया था. जिन लोगों ने उस गाड़ी में यूरिया लोड करवाया था, वह मोबाइल से लगातार उसके संपर्क में बना हुआ था. नरपतगंज में किसी जगह पर यूरिया को अनलोड करना था लेकिन पुलिस ने सूचना पर नाकेबंदी कर थाना चौक के समीप ट्रक पकड़ लिया.

कालाबाजारी कर लाया जा रहा था यूरिया :सूचना पर कृषि विभाग के प्रखंड कृषि समन्वयक सुमित कुमार एवं नोडल पदाधिकारी विशाल आनंद थाना पहुंचकर ट्रक में लदी यूरिया की जांच की. एवं कागजात नहीं होने को लेकर यूरिया को कालाबाजारी का बताते हुए चालक एवं सहचालक पर प्राथमिकी दर्ज कराई. बताते चलें कि इन दिनों नरपतगंज प्रखंड क्षेत्र में लगातार यूरिया की किल्लत को लेकर जहां किसानों में त्राहिमाम मचा हुआ है. वहीं, बंगाल एवं अन्य जगहों से कालाबाजारी के लिए लगातार यूरिया प्रखंड क्षेत्र समेत सीमावर्ती क्षेत्रों में भी तस्करी की जा रही है. लगातार सीमावर्ती क्षेत्र में भी एसएसबी एवं पुलिस द्वारा कालाबाजारी के खाद को जब्त किया जा रहा है.

यूरिया की लगातार हो रही है कालाबाजारी :एक ट्रक यूरिया पकड़ाने के बाद लगातार कई सवाल उठ रहे है. आखिर किसानों को खाद दुकानों पर समय पर यूरिया नहीं मिल रहा है. लेकिन तस्करों को यूरिया उपलब्ध हो जाता है. और वो धड़ल्ले से खाद की कालाबाजारी में जुटे हुए हैं. इस संदर्भ में प्रखंड कृषि समन्वयक सुमित कुमार ने बताया कि- 'कालाबाजारी के 508 बोरी कृभको कंपनी का यूरिया को जब्त करते हुए प्राथमिकी दर्ज कराई गई है. प्रखंड क्षेत्र में खाद की कालाबाजारी पर विभाग की पैनी नजर है.' मामले की पुष्टि करते हुए थानाध्यक्ष शैलेश कुमार पांडे ने बताया कि- 'कृषि विभाग द्वारा जब्त खाद मामले में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है. गिरफ्तार दोनों आरोपी को जेल भेजा जाएगा.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details