बिहार

bihar

बालू खनन के लिए 8 जिलों का टेंडर जारी, 4 दिसंबर को एजेंसियों का चयन

By

Published : Nov 17, 2021, 12:46 PM IST

raw
raw ()

बिहार के 8 जिलों में बालू घाटों की बंदोबस्ती के लिए नए सिरे से टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इसमें पटना, सारण, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, गया, जमुई और लखीसराय शामिल हैं. दिसंबर के पहले सप्ताह से ही 8 जिलों में बालू की उपलब्धता पर्याप्त होने लगेगी.

पटना:सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश के बाद राजधानी पटना सहित बिहार के 8 जिलों में बालू घाटों की बंदोबस्ती के लिए नए सिरे से टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. यह प्रक्रिया 4 दिसंबर को पूरी हो जाएगी. दिसंबर के पहले सप्ताह से ही 8 जिलों में बालू की उपलब्धता पर्याप्त होने लगेगी. राज्य खनन निगम (State Mining Corporation) द्वारा ऑक्शन की तिथि निर्धारित की गई है. इसमें पटना, सारण, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, गया, जमुई और लखीसराय शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: बिहार में बालू खनन पर 'सुप्रीम अनुमति' से सरकार और आम लोगों को राहत

खान एवं भूतत्व विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार 27 नवंबर से 4 दिसंबर तक एक-एक कर जिलों का ऑक्शन किया जाएगा. निगम द्वारा टेंडर के कागजात 16 नवंबर को जारी कर दिए गये. साथ ही इसे भरकर जमा करने के लिए 23 नवंबर दोपहर 1:00 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है. 23 नवंबर को 3:00 बजे तकनीकी बिड खोला जाएगा. 25 नवंबर को सफल आवेदकों का चयन किया जाएगा.

आपको बता दें कि ई-ऑक्शन की तिथि निर्धारित की गई है. जिसमें औरंगाबाद को 27 नवंबर, रोहतास को 28 नवंबर, भोजपुर को 29 नवंबर, पटना को 30 नवंबर, लखीसराय को 1 दिसंबर, जमुई को 2 दिसंबर, गया को 3 दिसंबर, सारण को 4 दिसंबर की तिथि निर्धारित की गई है.

ऐसे में बालू की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगेगी. मिल रही जानकारी के अनुसार योग्य एजेंसियों को आमंत्रित किया गया है. आपको बता दें कि एनजीटी (NGT) द्वारा 8 जिलों में 5 अक्टूबर को रोक लगा दी गई थी.

ये भी पढ़ें: बालू की 4 गुना कीमत चुका रहे लोग, लखीसराय के क्यूल नदी घाट पर लगी रोक हटाने की मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details