बिहार

bihar

वैक्यूम काटने वालों के खिलाफ GRP और RPF चलायेगी संयुक्त अभियान

By

Published : Oct 13, 2021, 10:58 PM IST

वैक्यूम काटकर जहां-तहां ट्रेनों को रोकने वालों के खिलाफ रेलवे सख्त कार्रवाई करेगी. इसे रोकने के लिए सादे लिबास में पुलिस बल ट्रेनों और स्टेशनों पर तैनात रहेंगे. पढ़ें पूरी खबर...

Patna rail Police 1
Patna rail Police 1

पटनाःपटना-गया रेलखंड(Patna Gaya Railway line) पर इन दिनों वैक्यूम काटने की घटनाएं बढ़ रही है. इस वजह से रेल पुलिस के साथ-साथ एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को भी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है. इससे निपटने के लिए जीआरपी और आरपीएफ संयुक्त अभियान चलायेगी. इसके लिए रणनीति तैयार की गई है.

इन्हें भी पढ़ें- जयपुर के हवा महल जैसा नजारा देखना है तो आइए मुंगेर, आकर्षक कलाकृति देख हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

पटना-गया रेलखंड के जटडुमरी हॉल्ट, महुली हॉल्ट, मसौढ़ी कोर्ट हॉल्ट के पास इन दिनों इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन में वैक्यूम काटे जाने की लगातार घटनाएं हो रही है. रेलवे प्रशासन को लगातार इस बारे में शिकायतें मिल रही है. इसके बाद रेलवे के अधिकारियों ने वैक्यूम काटने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया है. इस मामले में बुधवार को तारेगना जीआरपी में गया रेल डीएसपी मुरारी प्रसाद के नेतृत्व मे एक विशेष बैठक की गई.

इन्हें भी पढ़ें- दुर्गा अष्टमी पर पूजा-पंडालों में उमड़ी भीड़, मां के दर्शन के लिए पहुंच रहे श्रद्धालु

रेल डीएसपी मुरारी प्रसाद ने बताया कि पुनपुन स्थित जटडुमरी हॉल्ट पर इन दिनों रोजाना इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन का वैक्यूम काटा जा रहा है. इससे निपटने के लिए रणनीति तैयार की जा चुकी है. विशेष टीम गठित किया जा रहा है. टीम ऐसे लोगों से सख्ती से निपटेगी. जब ट्रेन पटना से गया की ओर रवाना होगी तो उस ट्रेन के भीतर टीम में शामिल कुछ पुलिस बल सिविल ड्रेस मे होंगे, वहीं कुछ पुलिस बल जटडुमरी हॉल्ट एवं अन्य हॉल्ट पर भी मौजूद रहेंगे.

वैक्यूम काटने वाले जैसे ही ट्रेन से उतरेंगे वैसे ही उसे पकड़ लिया जायेगा. पकड़े जाने वाले लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेजने की कार्रवाई भी की जायेगी. रेल डीएसपी मुरारी प्रसाद ने आगे बताया की इन दिनों दशहरा, दिवाली एवं छठ पर्व को लेकर ट्रेनों मे पॉकेटमारों और चेन स्नेचर सक्रिय हो जाते हैं.

इसकी रोकथाम के लिए यात्रियों के बीच जागरुकता अभियान चलाया जायेगा. इस दौरान नशाखुरानी से बचने के तरीकों के बारे में जानकारी दी जायेगी. बैठक में जहानाबाद रेल इंस्पेक्टर गोपाल मंडल, तारेगना थानाध्यक्ष रामाधार शर्मा, पटना रेल इंस्पेक्टर संजय सिंह, एसआई लल्लू सिंह मौजूद थे.

नोट- रेलवे में यात्रा के दौरान कोई भी परेशानी हो तो रेलवे हेल्प लाइन नंबर 139 पर कॉल करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details