बिहार

bihar

प्रधानमंत्री अमृत सरोवर का पीएम नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन, मौके पर ग्रामीणों ने फहाराया गया तिरंगा

By

Published : Aug 15, 2022, 10:44 PM IST

प्रधानमंत्री अमृत सरोवर योजना के तहत पूरे देश के कई नहरों के जीर्णोधार का काम किया गया है . इसी के तहत पटना जिले में प्रधानमंत्री अमृत सरोवर योजना से बने तालाब का पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

मसौढ़ी: पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पटना जिले के धनरुआ प्रखंड में प्रधानमंत्री अमृत सरोवर का उद्घाटन (Amrit Sarovar Inaugrated In Masaurhi) स्वतंत्रता दिवस के अवसर किया गया. सांडा पंचायत में बने प्रधानमंत्री अमृत सरोवर के उद्धाटन के अवसर पर स्थानीय वृद्ध व्यक्ति ने झंडोतोलन भी किया. मौके पर धनरुआ के मनरेगा पदाधिकारी बिरेन्द्र प्रसाद यादव, सांडा पंचायत की मुखिया सविता कुमारी सहित कई लोग मौके पर मौजूद थे.

पढ़ें-मसौढ़ी में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पुलिसकर्मियों को किया गया सम्मानित

पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगाःमनरेगा पदाधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री अमृत सरोवर (Prime Minister Amrit Sarovar) का उद्देश्य जल संचयन, वर्षा का जल को संरक्षण करते हुए भूमि जल संरक्षण करना, वातावरण समेत कई तरह के लोक कल्याणकारी उद्देश्यों से यह पूरा भरा पड़ा हुआ है. अमृत सरोवर पर प्रत्येक साल 26 जनवरी और 15 अगस्त को यहां पर झंडा पहराया जायेगा. अमृत सरोवर स्वतंत्रता सेनानी के नाम पर समर्पित किया जाएगा और इसे एक पर्यटन स्थल के रूप विकसित किया जाएगा. इसके साथ ही मनरेगा के तहत यहां पर तालाब का सौंदर्यीकरण किया जाएगा.



अमृत सरोवर से मिलेंगे रोजगार: मनरेगा पदाधिकारी ने बताया कि मृत तालाबों को जीवित किया जायेगा. जल संचयन, वर्षा के जल को संचय करना, भूगर्भ जल को संग्रहित करना और मजदूरों को रोजगार देने समेत कई उद्देश्यों को लेकर अमृत सरोवर का निर्माण कराया जा रहा है. इससे न केवल वातावरण स्वच्छ होगा. बल्कि कई बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा.

पढ़ें-पटना की सड़कों पर कोई बना बापू.. तो कोई अंबेडकर.. भारत माता ने कहा तिरंगा का करें सम्मान

ABOUT THE AUTHOR

...view details