बिहार

bihar

प्रदूषण मुक्त बनेगा अपना पटना... जानिए क्या है सरकार का प्लान

By

Published : Jul 6, 2021, 4:21 PM IST

Updated : Jul 6, 2021, 9:10 PM IST

बहुत जल्द पटना के मुख्य सड़कों पर सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था में बड़ा परिवर्तन देखने को मिलेगा. शुरुआत पटना के बेली रोड से हो रही है, जहां डीजल बसों की जगह सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसें ही नजर आएंगी. बड़ी संख्या में नई बसों के साथ पुरानी डीजल से कन्वर्ट की गई सीएनजी बसों को चलाने का खाका तैयार है. पढ़ें पूरी खबर...

Pollution free blueprint
Pollution free blueprint

पटना:बिहार की राजधानी पटना में सार्वजनिक परिवहन ( Public transportation In Patna ) के प्रमुख अंग बसऔर शहर में चलने वाले हजारों ऑटो हैं. ऑटो चालकों के लिए पहले ही सरकार ने योजना बनाई है जिसके तहत उन्हें 30 सितंबर तक पेट्रोल और डीजल ( Petrol-Diesel ) ऑटो को सीएनजी ( CNG ) में कन्वर्ट करने का मौका दे रही है.

वायु प्रदूषण कम करने की कवायद
पटना में वायु प्रदूषण स्तर ( Air Pollution Level In Patna ) को कम करने के लिए परिवहन विभाग की ओर से राजधानी पटना में चलने वाली डीजल बसों को धीरे-धीरे हटाकर उनकी जगह ग्रीन फ्यूल से चलने वाली बसों को सड़क पर उतारा जा रहा है. कुछ माह पहले ही इलेक्ट्रिक बसों ( Electric Buses ) का परिचालन पटना में शुरू किया गया है.

पटना में चलेंगी इलेक्ट्रिक बस

ये भी पढ़ें- Modi Cabinet Expansion: रेस में शामिल नेताओं की बढ़ी धड़कनें, इन्हें मिल सकती है कुर्सी

'अगर सब कुछ ठीक रहा तो इस वर्ष के अंत तक सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था के मामले में पटना बेहतर स्थिति में होगा, क्योंकि तब तक डीजल से चलने वाले सभी ऑटो और बसों को सीएनजी में कन्वर्ट कर दिया जाएगा.'-संजय कुमार अग्रवाल, परिवहन सचिव

देखें वीडियो

कितनी इलेक्ट्रिक बसें हैं फिलहाल
राजधानी पटना में फिलहाल 13 इलेक्ट्रिक बसें चल रही हैं. पटना में गांधी मैदान से बिहटा के लिए एक इलेक्ट्रिक बस का शुभारंभ आज ही हुआ है. इसके अलावा एक इलेक्ट्रिक बस पटना एयरपोर्ट से दरभंगा एयरपोर्ट के लिए और एक इलेक्ट्रिक बस पटना से राजगीर के लिए चल रही है.

परिवहन कार्यालय

ये भी पढ़ें- CM जनता दरबार को लेकर मुख्य सचिव ने की उच्च स्तरीय बैठक, 12 जुलाई से होने की संभावना

सीएनजी बसें
पटना में परिवहन निगम की कुल 120 में से 20 बसों को डीजल से सीएनजी में कन्वर्ट किया गया है. इनके अलावा 50 नई सीएनजी बसों की खरीद की गई है, जो बहुत जल्द पटना में दौड़ती नजर आएंगी. इन सभी को पटना की सड़कों पर चलाने की तैयारी है ताकि पटना में वायु प्रदूषण का स्तर कम हो सके. सूत्रों के मुताबिक जो डीजल बसे हैं, उन्हें अन्य शहरों में चलाया जाएगा.

सीएनजी में में कन्वर्ट होंगी पुरानी बसें

बेली रोड पर सबसे ज्यादा बसें
पटना के बेली रोड पर सबसे ज्यादा बसें चलती हैं, जो गांधी मैदान से राजवंशी नगर, पटना जू और आशियाना, राजा बाजार होते हुए सगुना मोड़, दानापुर तक जाती हैं. इसी क्रम में मंगलवार को एक और इलेक्ट्रिक बस की शुरुआत हुई है. यह बस गांधी मैदान से बिहटा तक चलेगी, जिसका अधिकतम किराया 60 रुपये होगा.

ये भी पढ़ें- मुख्यमंत्री का जनता दरबार फिर होगा शुरू, DM-SSP ने लिया हॉल का जायजा

परिवहन निगम के सूत्रों के मुताबिक, इसी महीने पटना की सड़कों पर 50 नई सीएनजी बसें दिखेंगी और उनमें अधिकतर बसें बेली रोड पर चलेंगी जबकि पहले से 20 सीएनजी बसें चल रही हैं.

Last Updated : Jul 6, 2021, 9:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details