बिहार

bihar

ED के खिलाफ 21 और 22 जुलाई को कांग्रेस का राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन, कश्मीर से कन्याकुमारी तक पदयात्रा

By

Published : Jul 16, 2022, 4:07 PM IST

पटना में कांग्रेस नेताओं की एक दिवसीय बैठक (One Day Meeting Of Congress Leaders In Patna) हुई. जिसमें ईडी के खिलाफ देशव्यापी प्रदर्शन को लेकर रणनीति बनाई गई. गौरतलब है कि 21 जुलाई को सोनिया गांधी को ED के सामने पेश होना होगा. इसके पहले इसी मामले में राहुल गांधी से ईडी तीन दिन तक लगातार पूछताछ की थी. पढ़ें पूरी खबर...

कांग्रेस कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक करेगी पदयात्रा
कांग्रेस कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक करेगी पदयात्रा

पटना:नेशनल हेराल्ड मामले (National Herald Case) में ईडी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Congress interim President Sonia Gandhi) से भी पूछताछ करेगी, जिसका कांग्रेस विरोध कर रही है. इसी क्रम में आज कांग्रेस कार्यालय सदाकत आश्रम में बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास (Bihar Congress In Charge Bhakt Charan Das) के नेतृत्व में बिहार कांग्रेस के नेताओ की एक बैठक आयोजित हुई. जिसमें ईडी के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर रणनीति बनाई गई. बैठक में प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, विधान पार्षद प्रेम चन्द्र मिश्रा सहित कई कांग्रेस नेता मौजूद थे. इस दौरान अखिल भारतिय कांग्रेस कमिटी के कार्यक्रम को लेकर चर्चा की गई. बैठक के बाद बिहार कांग्रेस के प्रभारी भक्त चरण दास ने कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक पदयात्रा की शुरुआत की है.

ये भी पढ़ें-ईडी ने सोनिया से जुलाई के आखिर में पेश होने के लिए कहा

'इस बैठक में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक पद यात्रा पर भी हम लोग चर्चा करेंगे. साथ ही जिस तरह से सोनिया गांधी को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया है. उसका हमलोग पुरजोर विरोध कर रहे हैं. 21 और 22 जुलाई को पूरे भारत में इसके खिलाफ कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता जमकर प्रदर्शन करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार जानबूझकर ईडी का गलत इस्तेमाल कर रही है. सोनिया गांधी से भी पूछताछ की जाएगी जो की ठीक नहीं है. सोनिया गांधी की तबीयत खराब रहती है. अगर ईटी को कुछ पूछताछ ही करनी थी तो उन्हें उनके घर पर जाकर पूछताछ करनी चाहिए. उन्हें ईडी कार्यालय नहीं बुलाना चाहिए.'- भक्त चरण दास, बिहार कांग्रेस प्रभारी

सोनिया गांधी को 21 जुलाई को ED के सामने होना है पेश :बता दें किकांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी नेशनल हेराल्ड (National Herald) से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस (Money Laundering Case) में 21 जुलाई को प्रवर्तन निदेशालय की जांच टीम के सामने पेश होंगी. सोनिया को इस तारीख पर पेश होने के लिए कहा गया है. बता दें कि इस मामले में ईडी की टीम कांग्रेस नेता राहुल गांधी से लगातार तीन दिन तक पूछताछ कर चुकी है. गौरतलब है कि सोनिया गांधी को इससे पहले जून में ईडी के सामने पेश होना था. मगर, कोरोना पॉजिटिव होने की वजह से हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ा था.

राहुल गांधी से ED पहले कर चुकी है पूछताछ :नेशनल हेराल्ड केस (National Herald) में सोनिया गांधी के बेटे और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Congress MP Rahul Gandhi) से करीब 50 घंटे की पूछताछ हो चुकी है. आरोप है कि सोनिया गांधी और उनके सहयोगियों ने एसोसिएट जर्नल लिमिटेड (AJL) पर कब्जा करने के लिए यंग इंडियन नाम की एक कंपनी बनाई और इस कंपनी में शैल कंपनियों के जरिए लोन लिया गया. आरोप है कि कांग्रेस ने 90 करोड़ रुपये का कथित लोन एसोसिएट जनरल लिमिटेड को दिया था. यह लोन कांग्रेस ने यंग इंडियन को दिया था और इसके आधार पर एसोसिएट जर्नल लिमिटेड के अधिकांश शेयर सोनिया गांधी और राहुल गांधी के पास चले गए थे. आरोप है कि 90 करोड़ रुपये के लोन के बदले यंग इंडियन ने कांग्रेस को मात्र 50 लाख रुपये दिए थे. फिलहाल इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की जांच जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details