बिहार

bihar

संसद में बोले राजीव प्रताप रूडी- कैमूर अभयारण्य को बनाया जाए सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व पार्क

By

Published : Sep 16, 2020, 9:30 PM IST

सारण से बीजेपी के सांसद ने कैमूर वन्य जीव अभयारण्य को विकसित करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि यह देश का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व बन सकता है.

mp rajiv pratap rudy
mp rajiv pratap rudy

दिल्ली/पटना : मानसून सत्र के तीसरे दिन लोकसभा में सारण से बीजेपी के सांसद राजीव प्रताप रूडी ने बाघों की बढ़ती संख्या पर खुशी जाहिर की और इसके लिए केंद्र सरकार के कार्यों की सराहना की. राजीव प्रताप रूडी ने केंद्र सरकार से कैमूर वन्य जीव अभयारण्य को विकसित करने की मांग की. उन्होंने कहा कि कैमूर वन्य जीव अभयारण्य को अगर विकसित किया जाए तो यह देश का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व होगा.

'1100 स्क्वायर किलोमीटर में फैला है अभयारण्य'

कैमूर वन्य जीव अभयारण्य 1100 स्क्वायर से अधिक किलोमीटर में फैला है. यह अभयारण्य सड़क से लेकर रेल लाइन तक जुड़ा हुआ है. राजीव प्रताप रूडी ने बताया कि यहां 1995 में आखिरी बार बाघ को देखा गया था और अब हाल के दिनों में भी एक बाघ को देखा गया है.लिहाजा अब इसे डेवलप किया जाए ताकि यह देश का सबसे बड़ा नेशनल पार्क बन सके.

लोकसभा में राजीव प्रताप रूडी

देश में बाघों की संख्या 3 हजार

सदन में सांसद ने कहा कि देश में बाघों की संख्या अब बढ़कर तीन हजार हो गई है. जिसे दुनिया में मिसाल माना जाता है. उन्होंने कहा कि वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व में भी बाघों की संख्या बढ़कर 41 हो गई है. बिहार में जिस प्रकार से बाघों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. उसके लिए जरूरी है कि कैमूर अभयारण्य को विकसित किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details